Move to Jagran APP

Parliament Live: राफेल पर बोलीं सीतारमण- कांग्रेस कीमतों की तुलना सेब-संतरों की तरह कर रही

रक्षी मंत्री ने कहा कि राफेल सौदे में गतिरोध बनाया गया। उन्होंने कहा कि मैं राफेल मुद्दे पर हर सवाल के जवाब देने के लिए तैयार हूं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 11:31 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 04:29 PM (IST)
Parliament Live: राफेल पर बोलीं सीतारमण- कांग्रेस कीमतों की तुलना सेब-संतरों की तरह कर रही
Parliament Live: राफेल पर बोलीं सीतारमण- कांग्रेस कीमतों की तुलना सेब-संतरों की तरह कर रही

नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद में सत्‍ता पक्ष-विपक्ष के बीच कई मुद्दों को लेकर घमासान जारी है। संसद के शीतकालीन सत्र का आज 15वां दिन हैं। अब तक दोनों सदनों में ज्‍यादातर हंगामा ही देखने को मिला है। आज दोनों सदनों में शुक्रवार की वजह से गैर सरकारी कामकाज होगा और कई प्राइवेट मेम्बर बिल पेश किए जाएंगे। लोकसभा में आज भी नियम 193 के तहत राफेल मुद्दे पर आगे की चर्चा हो रही है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में इस मामले में जवाब दिया। सीतारमण ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा कि राहुल गांधी की फ्रांस के राष्ट्रपति से जो भी बात हुई, उसकी आधिकारिक प्रति संसद के समक्ष रखी जानी चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने देश और संसद को गुमराह किया है।

loksabha election banner

LIVE Updates...

- निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि किसी खास खानदान ना होने की वजह से कोई हमें झूठा नहीं बोल सकता। पीएम मोदी साधारण परिवार से आते हैं। वो अपनी कड़ी मेहनत के बल पर आज यहां पहुंचे हैं। मेरा खुद का सम्मान है, पीएम का भी खुद का सम्मान है। हम सभी साधारण परिवार से आते हैं।

- क्या आपने कभी पीएम मोदी को आंख मारने के बाद उनसे माफी मांगी। इस तरीके से सदन नहीं चलनी चाहिए : निर्मला सीतारमण

- मैं गलतिया करता हूं, हां वे मौजूदा राष्ट्रपति है। मिस्टर मैक्रों पूर्व राष्ट्रपति नहीं हैं। उन्होंने बताया कि विमान की कीमत सीक्रेट पैक्ट का हिस्सा नहीं है। मेरा सवाल है कि अनिल अंबानी को इस डील में कौन लेकर आया। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ओलांद ने मुझे बताया था कि अनिल अंबानी की कंपनी का नाम भारत की तरफ से सुझाया गया था : राहुल गांधी

लोकसभा में रक्षा मंत्री का जवाब

- लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि वैसे तो यह समय प्राइवेट मेंबर बिजनस का है, लेकिन अगर आप लोगों की अनुमति हो तो हम आज इस मु्द्दे को निपटा लेते हैं और प्राइवेट मेंबर बिजनस को किसी और दिन के लिए ले लेते हैं।

- सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हमने कोर्ट को गुमराह नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने भी दाम न बताने पर टिप्पणी की है। कोर्ट का फैसला पूरी प्रक्रिया देखकर ही आया है। देशहित पर कीमत बताना ठीक नहीं है, क्योंकि यह बहुत संवेदनशील मामला है।

- बैंक गारंटी के सवाल पर रक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी देश के साथ हुए रक्षा करार में गांरटी नहीं ली गई थी। वो चाहे अमेरिका के साथ हुआ है या फिर फ्रांस के साथ। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि कोर्ट ने भी राफेल डील पर सवाल नहीं उठाए। मंत्री ने कहा कि पार्टियों की ओर से कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थीं, ताकि वह इसका राजनीतिक फायदा ले सकें।

- लोकसभा में राफेल डील की प्रक्रिया के बारे में बोलते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि 74 बैठकों के बाद राफेल सौदा किया गया था। उन्होंने कहा कि हथियारों से लैस और बगैर हथियार वाले राफेल विमान की तुलना गलत है। रक्षा मंत्री ने कहा कि गलत जानकारी के नाम पर कांग्रेस देश को गुमराह कर रही है।

- सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस कीमतों की तुलना सेब और संतरों की तरह कर रही है, जबकि इनकी कोई तुलना है ही नहीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बताए कि उसे 526 करोड़ का आंकड़ा कहां से मिला। हमने तो 9 फीसदी कम दाम में राफेल विमान खरीदे हैं।

- लोकसभा में रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस हमेशा डील के दाम बदलती रही। उन्होंने कहा कि डील के बेसिक दाम हम सार्वजनिक कर चुके हैं, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष अलग-अलग जगह नए-नए दाम बता रहे थे। मंत्री ने कहा कि हमने कांग्रेस से कई गुना सस्ती और बेहतर डील की है।

- रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री से लेकर एयर चीफ के बारे में गलत बातें कहीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता पाकिस्तान में जाकर मोदी को सत्ता से हटाने की मदद मांगकर आए हैं। हम विमान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते। लेकिन कांग्रेस बताए वो क्यों इसकी डिटेल जानकारी मांग रहे हैं।

- निर्मला सीतारमण के उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी का नाम लेने पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई। राहुल गांधी ने भी स्‍पीकर के सामने एतराज जताया। राहुल गांधी ने भी सदन में बोलने की इजाजत मांगी, लेकिन उनको तुरंत इजाजत नहीं दी गई। स्पीकर ने कहा कि आपको मौका दिया जाएगा लेकिन आप थोड़ी देर ही बोल सकते हैं।

- केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा कि राहुल गांधी की फ्रांस के राष्ट्रपति से जो भी बात हुई, उसकी आधिकारिक प्रति संसद के समक्ष रखी जानी चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने देश और संसद को गुमराह किया है।

- रक्षामंत्री ने कहा, 'HAL के लिए कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही है। उन्होंने कहा कि हम रक्षा सौदे तो करते हैं  लेकिन रक्षा के मामलों में सौदेबाजी नहीं करते। सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस 126 नहीं सिर्फ 18 विमान खरीदने वाली थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस परेशान है कि मिशेल भारत आ चुका है और अब वह पोल खोलने वाला है। रक्षा मंत्री ने कहा कि अगस्ता की डील HAL के साथ क्यों नहीं की गई, क्योंकि HAL कांग्रेस को सिर्फ हेलिकॉप्टर देती, बाकी कुछ नहीं मिलता। '

- रक्षी मंत्री ने कहा कि राफेल सौदे में गतिरोध बनाया गया। उन्होंने कहा कि मैं राफेल मुद्दे पर हर सवाल के जवाब देने के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बताये कि इस डील को इतने दिनों तक क्यों लटकाए रखा। सीतारमण ने कहा कि हमने 14 महीने में प्रक्रिया पूरी की। हमने डील में बहुत तेजी दिखाई। साथ ही उन्होंने तत्कालीन यूपीए सरकार पर आरोप लगाया कि उनकी नीयत ही नहीं थी राफेल खरीदने की।
Nirmala Sitharaman

- सीतारमण ने कहा कि 2022 तक सभी राफेल आ जाएंगे। तय समय से 5 महीने पहले ही ये 36 राफेल भारत आ जाएंगे। लोकसभा में रक्षा मंत्री पूरे रौ में दिखीं। उन्होंने कहा कि जो खुद राफेल नहीं ला पाए, वो पूछ रहे हैं कि विमान कब आएंगे। साथ ही सीतारमण ने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र सुरक्षा सर्वोपरि है। रक्षामंत्री ने कहा, 'हर AA का जवाब Q और RV है।' 

भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने कहा, 'अपने 95 मिनट के इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर मुद्दे पर जवाब दिया। महिला पत्रकार से राहुल गांधी ने क्या अपेक्षा की थी? आपको क्या खाना पसंद है, आपका dog आदि कैसा है? ऐसे सवालों की। राहुल गांधी ने इस इंटरव्यू को लेकर महिला पत्रकार पर सवाल उठाए, जो कि बेहद निंदनीय है।'

- भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने राफेल पर कांग्रेस का घेराव करते हुए कहा, 'बहस की तैयारी के लिए कांग्रेस को 20 से भी ज्यादा दिन का समय लग गया। जब विपक्ष अपने एक नेता को चर्चा का नेतृत्व करने के लिए आगे लेकर आए, वे एक कंफ्यूज और भ्रष्ट नेता थे, जो कि जमानत पर बाहर हैं। वो 20 मिनट में 20 झूठ बोलकर चले गए।'

- खड़गे ने लोकसभा में कहा कि सरकार कोर्ट के फैसले के आधार पर क्लीन चिट लेना चाहती है, लेकिन हमने पहले ही इसे खारिज कर दिया था कि इसपर फैसला जनता की अदालत संसद में होना है। उन्होंने कहा कि हमने जब झूठ पकड़ा तब सरकार ने इस मामले में गलती सुधारने के लिए कोर्ट में आवेदन किया है। केंद्र सरकार तो कोर्ट को भी अंग्रेजी पढ़ाना सिखा रही है। खड़गे ने कहा कि विमान की कीमत पर शक के दायरे में हैं। सरकार शुरू से ही कीमत छुपा रही है और इसके लिए करार का हवाला दे रही है।

- लोकसभा में कांग्रेस सांसद खड़गे ने कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सामने राफेल मामले में झूठ बोला है। सरकार ने इस बारे में सीएजी रिपोर्ट संसद में आने की बात की थी, जो सरासर झूठ है। मैं पीएसी का अध्यक्ष में हूं, लेकिन मेरे सामने कोई रिपोर्ट आजतक आई ही नहीं। खड़गे ने कहा कि हम सरकार के झूठ पकड़वाने के लिए मामले की जांच के लिए जेपीसी का गठन चाहते हैं।

- कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में राफेल पर चर्चा के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में आकर चर्चा को सुनें और जवाब दें। उन्‍होंने कहा कि जब तक प्रधानमंत्री जवाब नहीं देंगे, तब तक यह मसला हल होने वाला नहीं है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ऐसे मुद्दों की जांच नहीं करेगी, इसका हल संसद के भीतर जेपीसी ही निकाल सकती है, ये बात हम कोर्ट के फैसले से पहले भी कह चुके हैं।

- राष्ट्रीय जनता दल के सांसद जय प्रकाश यादव ने कहा कि देश के सामने सत्ताधारी पार्टी का पोल खुल गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जो सवाल उठाए हैं, उनका जवाब देश जानना चाहिए। यादव ने कहा कि राफेल डील की जांच के लिए जेपीसी का गठन किया जाना चाहिए।

- लोकसभा में स्पीकर ने राफेल पर नियम 193 के तहत चर्चा को मंजूरी दी। इसके बाद सपा के धर्मेंद्र यादव इस मुद्दे पर बोल रहे हैं। यादव ने कहा कि यूपीए को पहले ही राफेल विमान वायुसेना को उपलब्ध करा देने थे। लेकिन साल 2014 में जो सरकार आई उसपर इस डील में भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने प्राइवेट कंपनी के साथ करार किया, जिसके बाद से शंकाएं और बढ़ गई हैं। सरकार बताए कि यूपीए के जहाज से आपका जहाज तीन गुना महंगा क्यों है? यादव ने कहा कि तकनीक सार्वजनिक नहीं की जा सकती, लेकिन कीमत सार्वजनिक करने का कोई करार नहीं होता है।

- लोकसभा में कांग्रेस के सांसद के सी वेणुगोपाल ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इससे केरल के लोगों और श्रद्धालुओं में काफी गुस्सा है। उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ बीजेपी ने प्रदर्शन किया, जहां पर हिंसा की गई और मीडिया पर भी हमला किया गया।

- लोकसभा में एआइएडीएमके सांसद थंबीदुरई ने सदन की कार्यवाही से सस्पेंड किए गए एआइएडीएमके और टीडीपी सांसदों के निलंबन को वापस लेने की अपील की है।

- लोकसभा में प्रश्न काल समाप्‍त हुआ। इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तीन बैंकों के विलय से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा कि विलय से बैंक मजबूत होंगे और एनपीए वापस आएगा। बैंकों के विलय से किसी भी कर्मचारी की नौकरी जाएगी नहीं, बल्कि रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में बैंकों की लूट हुई है।

- कांग्रेस की सांसद विप्लव ठाकुर ने कहा कि जब तक महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण नहीं मिलेगा, तब तक महिलाएं आगे नहीं आएंगीं। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने स्थानीय चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया था और कई राज्यों में उसे 50 फीसदी तक किया गया।

- डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि यह दुख की बात है कि महिला आरक्षण बिल अबतक पारित नहीं हो चुका है और घर-परिवार की तरह संसद में भी फैसले पुरुष ही ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार से महिला आरक्षण बिल को बीजेपी के घोषणापत्र में शामिल करने की मांग की और कहा कि उनकी पार्टी इसका पूरी तरह से समर्थन करती है।

- महिला आरक्षण बिल पर चर्चा करते हुए एआइएडीएमके की सांसद विजिला सत्यानंत ने केंद्र सरकार से दिवंगत पार्टी प्रमुख और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को भारत रत्न देने की मांग की। उन्होंने कहा कि वह सदी से सबसे महान नेता थीं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए और संसद से इस बिल को पारित किया जाना चाहिए।
- महिला आरक्षण के बिल पर चर्चा करते हुए सपा सांसद जया बच्चन ने कहा कि हमारी पार्टी आरक्षण बिल के खिलाफ नहीं है, लेकिन हमारी कुछ सिफारिशें हैं। उन्होंने कहा कि मौजूद बिल सिर्फ शहरी महिलाओं के लिए लाभकारी होगा, जबकि आरक्षण गरीब, ग्रामीण, दलित और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी दिया जाना चाहिए।
-कांग्रेस सांसदों सुनील जाखड़ तथा गुरजीत सिंह औलजा ने संसद परिसर में पंजाब के किसानों की समस्याएं उठाने के लिए आलू बेचकर विरोध प्रदर्शन किया। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे तेलुगूदेशम पार्टी के सांसद भी कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल हुए।


- राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन की महिला सदस्यों ने मुझे संसद में महिलाओं के प्रतिनिधित्व से संबंधित मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की है और साथ में नोटिस भी दिया है। सभापति ने कहा कि महिला आरक्षण संबंधी कानून इस सदन से पहले ही पारित हो चुका है और दूसरे सदन में लंबित है। अगर सदस्य इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे तो यह राजनीतिक हो जाता है और यह अपने मकसद से भटक जाता है। उन्होंने कहा कि फिर भी जया बच्चन से इस चर्चा की शुरुआत करना चाहता हूं।
- लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यसभा में पूरे सदन ने संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल को जन्मदिन की बधाई दी। लोकसभा में प्रश्न काल शुरू हो चुका है और कांग्रेस सांसद शशि थरूर वित्त मंत्री अरुण जेटली से राज्यों में संसाधनों के वितरण संबंधी सवाल पूछ रहे हैं।
-संसद परिसर में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्ज की मांग पर टीडीपी के सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.