Move to Jagran APP

Parliament Winter Session Updates 2019: लोकसभा और राज्यसभा दोनों कल 2 बजे तक स्थगित

हाथ आए नए मुद्दे पर सरकार को घेरने का मौका नहीं छोड़ रही कांग्रेस। लोकसभा में महाराष्ट्र मुद्दे को लेकर जमकर बवाल।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 10:39 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 03:35 PM (IST)
Parliament Winter Session Updates 2019: लोकसभा और राज्यसभा दोनों कल 2 बजे तक स्थगित
Parliament Winter Session Updates 2019: लोकसभा और राज्यसभा दोनों कल 2 बजे तक स्थगित

नई दिल्ली, एजेंसी। पिछले सप्ताह दोनों सदनों - लोक सभा और राज्यसभा - में गंभीर बहस, चर्चा और तर्क गूंजने के बाद संसद का शीतकालीन सत्र अपने छठे दिन में प्रवेश कर गया है। सोमवार को शीतकालीन सत्र के छठे दिन, दोनों सदनों में एक और पावर-पैक दिन देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र को लेकर लोकसभा और राज्यसभा दोनों में बवाल मचा हुआ है। दोनों ही सदन 2 बजे तक स्थगित कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम का असर सोमवार को संसद के चल रहे मौजूदा सत्र में भी दिख रहा है। इस मामले में कांग्रेस, एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और शिवसेना एक साथ खड़ी हैं।...और जिस तरह से देवेंद्र फड़नवीस सरकार बनी है, उस पूरे घटनाक्रम से तीनों ही पार्टियां को भारी झटका लगा है। ऐसे में वह सरकार को घेरने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेंगी। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा चुकी हैं तीनों पार्टी। ऐसे में वह केंद्र सरकार को घेरने के लिए संसद में भी कोई मौका नहीं छोड़ेगी।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस या दूसरे विपक्षी दलों के पास इस बार संसद सत्र के दौरान सरकार को घेरने के लिए कोई बड़ा राजनीतिक मुद्दा नहीं है। ऐसे में वे महाराष्ट्र को लेकर केंद्र सरकार और राज्यपाल, दोनों पर निशाना साध सकेंगी। हालांकि संसद में विपक्ष का पैनापन सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी निर्भर करेगा।

Updates:

-हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा दोनों की गई स्थगित, कल दोपहर 2 बजे तक दोनों सदन किए गए स्थगित।

-लोकसभा में मार्शल्स संग झड़प की खबरों पर केरल से कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने कहा कि हमने Lok Sabha में एक बहुत ही वास्तविक मुद्दा (महाराष्ट्र) उठाया था और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध किया था। दुर्भाग्य से हमें मार्शल ने निकाल दिया। उस दौरान हमें जबरदस्ती धकेलने की कोशिश की गई। हमने अध्यक्ष से शिकायत की है।

-हिबी ईडन ने कहा, हम सदन के वेल में थे। मार्शल आए उन्होंने हमसे बैनर लेने की कोशिश की और हमारे सहयोगियों ने इसका विरोध करने की कोशिश की। हिबी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उनके द्वारा महिला सहयोगियों के साथ भी हाथापाई की गई।

-लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित

-महाराष्ट्र के मुद्दे पर विपक्ष के सांसदों द्वारा नारेबाजी के बीच राज्यसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

-लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी नेताओं ने संविधान की हत्या बंद करो, बंद करो के नारे लगाए। विपक्षी नेताओं द्वारा नारेबाजी जारी रखने के बाद लोकसभा दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई।

-लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी: मैं सदन में एक प्रश्न पूछना चाहता था, लेकिन अभी इस प्रश्न को पूछने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या कर दी गई है।

-दिल्ली: कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र सरकार के गठन के मुद्दे पर संसद परिसर में पार्टी के विरोध का नेतृत्व किया। कांग्रेस संसद के बाहर महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है।

-द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPM) ने राज्य सभा में नियम 267 के तहत 'राज्य गठन के लिए महाराष्ट्र की अलोकतांत्रिक घटनाओं' पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

-सीपीएम ने लोकसभा में महाराष्ट्र में लोकतंत्र बहाल करने के कदम पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-कांग्रेस, IUML, TMC ने महाराष्ट्र में लोकतंत्र की नुकसान पहुंचाने को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के सुरेश ने महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

-राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने महाराष्ट्र सरकार गठन को लेकर नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.