नई दिल्ली, जेएनएन। संसद का शीतकालीन सत्र राफेल विमान सौदा, तीन तलाक बिल और सबरीमाला जैसे तमाम मुद्दे को लेकर गरमाया हुआ है। जहां राज्यसभा में आज तीन तलाक बिल पेश किया जाएगा, लेकिन इसके पास होने के आसार कम नजर आ रहे हैं। हालांकि, सरकार ने इसे लेकर विपक्षी दलों से सहयोग मांगा है। उधर, राफेल विमान सौदे को लेकर भी भाजपा और कांग्रेस के बीच गहमागहमी जारी है। कांग्रेस जहां लगातार राफेल मुद्दे पर हमलावर है, तो वहीं सरकार के मंत्री भी पलटवार करने में लगे हुए हैं। इस बीच दोनों दलों ने अपने सांसदों को सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

LIVE UPDATES:

- संसद में सपा ने अवैध खनन मामले में अखिलेश का नाम आने का मामला उठा। सपा ने आरोप लगाते हुए कहा कि सीबीआइ भाजपा का तोता बन गई है। सीबीआइ की गिरावट मामूली घटना नहीं है।

- लोकसभा में हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के चार सदस्यों को स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन के शेष कामकाजी दिवस के लिए निलंबित कर दिया।

- लगातार जारी हंगामे के बीच स्पीकर ने लोकसभा को दोपहर 12.30 बजे तक स्थगित किया।

- लोकसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि सरकार ने HAL को 1 लाख करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट दिया है। राहुल गांधी HAL के नाम पर देश को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  HAL कॉन्ट्रैक्ट से जुड़े MoD पेपर का हवाला देते हुए बताया कि सरकार ने HAL के साथ करार किया है।

-संसद में हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे और राज्यसभा की 2 बजे तक स्थगित।

- केरल: सबरीमाला विवाद को लेकर केरल हुई हिंसा के दौरान भाजपा सांसद वी.मुरलीधरन के घर पर देसी बम से हमला हुआ था। इस पर मुरलीधरन ने कहा, 'आधी रात को मेरे पुश्तैनी घर पर देसी बम फेंके गए, सौभाग्य से किसी को कोई चोट नहीं आई। यह हिंसा फैलाने और भाजपा कार्यकर्ताओं को भड़काने की कोशिश थी। राज्य सरकार इसे भाजपा बनाम सीपीएम मुद्दा बनाना चाहती है।'

- तीन तलाक बिल पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, 'तीन तलाक बिल राज्यसभा में सूचीबद्ध है और यह सरकार की साख का कोई मामला नहीं है। बिल महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए है, इसलिए सभी को इसका समर्थन करना चाहिए। हम सभी को इस बिल को पारित करवाने में मदद करनी होगी।'

- आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन करते हुए तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) के सांसद नरमल्ली शिवप्रसाद। उन्होंने आज तमिलनाडु के भूतपूर्व मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन का भेष धारण कर रखा है। इससे पहले वे जादूगर, महिला, धोबी और विद्यार्थी का रूप धर चुके हैं।

- कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने HAL को दिए गए ठेकों को लेकर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

- सबरीमाला विवाद को लेकर केरल में हुई हिंसा के दौरान भाजपा नेताओं पर हमला हुआ। इसको लेकर भाजपा सांसदों ने संसद परिसर में तख्तियां लेकर केरल सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। 

ऐसे में राफेल को लेकर संसद में हंगामा तय माना जा रहा है। शुक्रवार को राफेल मुद्दे पर लोकसभा में लंबी-चौड़ी बहस चली। सत्ता पक्ष ने सिर्फ कांग्रेस के आरोपों को नकाराता दिखा, बल्कि उसने कांग्रेस का जमकर घेराव भी किया। चर्चा के दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दावा किया था कि हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को सरकार की तरफ से एक लाख करोड़ रुपये के प्रोक्यूरमेंट ऑर्डर पाइपलाइन में हैं। उनके इस दावे को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झूठा बताया और कहा कि वह सदन में अपने बयान के समर्थन में या तो कोई दस्तावेज पेश करें या फिर इस्तीफा दें।

राफेल पर कांग्रेस और भाजपा के बीच छिड़ी जुबानी जंग के बीच HAL का भी बयान सामने आया है। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में वित्तीय संकट जैसी रिपोर्ट मीडिया में आने के बाद रविवार को संस्था ने सफाई दी। एचएएल की तरफ से कहा गया कि 83 हल्के लड़ाकू विमान और 15 हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर के आर्डर अंतिम चरण में हैं। संस्थान की वित्तीय स्थितियों के भी जल्द बेहतर होने की उम्मीद है। उसने कहा कि मौजूदा जरूरतों की पूर्ति के लिए 962 करोड़ रुपये का उधार (ओवरड्राफ्ट) लिया गया है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया कि यह उधार किस बैंक से और किन कारणों से लिया गया।

दरअसल, भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रही जुबानी जंग के बीच मीडिया में यह रिपोर्ट आई थी कि एचएएल को अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए कर्ज लेना पड़ा है। एचएएल ने इसी क्रम में ट्वीट के जरिये सफाई दी।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस