Move to Jagran APP

Parliament Updates: लोकसभा, राज्यसभा दोनों ही सदन सोमवार तक के लिए स्थगित

विपक्षी दल लखीमपुर खीरी हिंसा और मिश्रा को हटाने पर चर्चा की मांग कर रहे हैं क्योंकि जांचकर्ताओं ने कहा कि उनके बेटे आशीष मिश्रा और अन्य ने पूर्व नियोजित साजिश के तहत 3 अक्टूबर को किसानों को कुचल दिया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 10:45 AM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 03:32 PM (IST)
Parliament Updates:  लोकसभा, राज्यसभा दोनों ही सदन सोमवार तक के लिए स्थगित
Parliament Winter Session 2021 : लोकसभा, राज्यसभा दोनों ही सदन सोमवार तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली, एजेंसी। संसद शीतकालीन सत्र 2021 अपडेट: संसद के दोनों सदनों को सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को शुरू होने के तुरंत बाद दिन के लिए स्थगित कर दी गई, सभापति एम वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष से सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर आम सहमति बनाने का आग्रह किया। 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर उच्च सदन में गतिरोध बना हुआ है और विपक्षी सदस्यों द्वारा उनके निलंबन को रद करने की मांग के विरोध के कारण सदन का कामकाज प्रभावित हुआ है।

loksabha election banner

लखीमपुर खीरी हिंसा पर विपक्ष के विरोध के बीच सरोगेसी (विनियमन) विधेयक पारित होने के बाद लोकसभा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। विपक्ष पिछले कई दिनों से दोनों सदनों की कार्यवाही को बाधित कर रहा है।

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को सदन के सदस्यों से आम सहमति पर पहुंचने और अपने मुद्दों को सुलझाने की अपील की ताकि सदन सामान्य रूप से चल सके। नायडू ने सदस्यों को 'इस मुद्दे पर चर्चा करने और इसे सुलझाने' के लिए समय देने के लिए आरएस को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, दो चुनाव आयुक्तों और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा के बीच आनलाइन बातचीत पर चर्चा के लिए शुक्रवार को लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया।

दोनों सदनों में गुरुवार को विपक्षी नेताओं द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसमें लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा और घटना के संबंध में केंद्रीय राज्य मंत्री (गृह) अजय मिश्रा के इस्तीफे पर चर्चा की मांग की गई। विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच कल राज्यसभा कोई कामकाज नहीं कर पाई। लोकसभा को भी दोपहर 2 बजे फिर से बुलाने के तुरंत बाद दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। विरोध प्रदर्शन आज भी जारी रहने की उम्मीद है।

विपक्षी दल लखीमपुर खीरी हिंसा और मिश्रा को हटाने पर चर्चा की मांग कर रहे हैं क्योंकि जांचकर्ताओं ने कहा कि उनके बेटे आशीष मिश्रा और अन्य ने पूर्व नियोजित साजिश के तहत 3 अक्टूबर को किसानों को कुचल दिया।

Live:

-दिल्ली: निलंबित सांसदों और संसद के अन्य सदस्यों ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और विलय की योजना के खिलाफ संसद परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। वामपंथी सांसद बैंक कर्मचारियों की राष्ट्रीय हड़ताल का एकजुटता से विरोध कर रहे हैं।

-लखीमपुर खीरी मामले को लेकर विपक्षी नेताओं के हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

-राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने कुछ वरिष्ठ विपक्षी सदस्यों और सदन के नेताओं से राज्यसभा के कामकाज के बारे में बात की। उन्होंने कहा, 'मैं आप में से प्रत्येक से अपील करना चाहता हूं, कृपया कुछ आम सहमति पर पहुंचें ताकि सदन सामान्य रूप से चल सके।' इन चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए, नायडू ने कहा कि वह सदन को सोमवार तक के लिए स्थगित कर रहे हैं।

-गुरुवार को विपक्षी नेताओं के विरोध के बाद दोनों सदनों को स्थगित करने के बाद शुक्रवार सुबह लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू हुई।

-कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को लखीमपुर खीरी हिंसा घटना पर चर्चा के लिए राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। इस बीच, IUML सांसद अब्दुल वहाब ने राज्यसभा में एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है, जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की गई है, जिसमें महिलाओं की शादी की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 20-21 वर्ष की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.