Move to Jagran APP

Parliament Session Updates: राज्‍यसभा में पेश हुआ मोटर व्‍हिकल संशोधन बिल

राज्‍यसभा में मोटर व्‍हिकल बिल पेश कर दिया गया है। इसके पहले तीन तलाक बिल को लेकर गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर विपक्ष को अंधेरे में रखने का आरोप लगाया।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 04:16 PM (IST)
Parliament Session Updates:  राज्‍यसभा में पेश हुआ मोटर व्‍हिकल संशोधन बिल
Parliament Session Updates: राज्‍यसभा में पेश हुआ मोटर व्‍हिकल संशोधन बिल

नई दिल्‍ली, एएनआइ। Parliament Session Updates: संसद का बजट सत्र जारी है। राज्‍यसभा में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मोटर व्‍हिकल संशोधन बिल पेश कर दिया है। लोकसभा में अंतरराज्‍यीय नदी जल विवाद संशोधन विधेयक पर चर्चा की जा रही है। इस बीच सदन को दोपहर दो बजे तक स्‍थगित कर दिया गया है। राज्‍यसभा में तीन तलाक विधेयक पारित होने के दौरान अनुपस्‍थित सांसदों को लेकर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'सांसद जानबूझकर अनुपस्‍थित नहीं थे। सरकार ने समय पर विधेयक पारित होने की जानकारी नहीं दी। भाजपा ने छल-कपट के साथ इसे पारित कराया है। विपक्ष को बिल पेश होने की जानकारी नहीं थी। चेयरमैन और स्‍पीकर को भी इसकी जानकारी नहीं दी गई।'

loksabha election banner

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले को उठाया। उन्‍होंने गृहमंत्री से जवाब की मांग करते हुए कहा, 'पीड़ितों को धमकाया जा रहा है।' टीएमसी ने भी संसद में उन्‍नाव का मामला उठाया। राज्य सभा में मोटर वाहन संशोधन बिल पेश किया गया। इसके अनुसार, ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर भारी जुर्माने के साथ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Lok Sabha Live Updates:

- अंतरराज्‍यीय नदी जल विवाद संशोधन विधेयक पर चर्चा

- बिल में ट्रिब्यूनल के लिए दो साल की समयसीमा तय की गई है जिसे ज्यादा से ज्यादा एक साल के लिए बढ़ाया जा सकेगाः गजेन्द्र सिंह शेखावत, जल शक्ति मंत्री

- बिल में ऐसा प्रावधान क्यों है कि ट्रिब्यूनल की सिफारिशों को गजट में नोटिफाइड नहीं किया जाएगाः मनीष तिवारी, आईएनसी

- जब किसी राज्य ने नदी बनाई नहीं है तब उस पर दावा कैसे कर सकता हैः सत्य पाल सिंह, बीजेपी

उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे पर सरकार से जवाब की मांग करते हुए यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने सदन से वाकआउट किया।

लोकसभा में आज अंतरराज्‍यीय नदी जल विवाद संशोधन विधेयक, बांध सुरक्षा विधेयक, सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत व्यवसायों का प्रमाण) संशोधन विधेयक पेश किया जाना है। बता दें कि एक दिन पहले मंगलवार को राज्‍यसभा में अहम तीन तलाक विधेयक सफलतापूर्वक पारित हो गया।

राज्‍यसभा में शून्‍य काल का नोटिस

बुधवार को विभिन्‍न मुद्दों को उठाते हुए कांग्रेस, भाजपा और टीएमसी के सांसदों ने राज्‍यसभा में शून्‍य काल का नोटिस दिया है। वहीं कांग्रेस की ओर से विभिन्‍न मुद्दों पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस पेश किया गया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सीसीडी के मालिक और संस्‍थापक वी जी सिद्धार्थ की मौत का मुद्दा उठाते हुए लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है।

फर्मा कंपनियों द्वारा गलत हिप इंप्‍लांट को लेकर कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्‍यसभा में शून्‍यकाल नोटिस दिया। वहीं भाजपा सांसद सीपी ठाकुर ने राज्‍यसभा में तलाक कानून में संशोधन की आवश्‍यकता पर शून्‍यकाल नोटिस दिया। भारत में पानी की किल्‍लत को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुभाशीष चक्रवर्ती ने राज्‍यसभा में शून्‍यकाल नोटिस दिया है। वहीं कांग्रेस सांसद के सुरेश ने लोकसभा में उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के दुर्घटना मामले पर स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी एयरपोर्ट के निजीकरण मामले पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.