Move to Jagran APP

Parliament Session: तीन तलाक बिल लोकसभा में हुआ पास, पक्ष में पड़े 303 वोट

लोकसभा में तीन तलाक बिल लोकसभा में पास हो गया है। बिल के पक्ष में 303 वोट पड़े हैं तो वहीं विपक्ष में 82 वोट पड़े हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 07:43 PM (IST)
Parliament Session: तीन तलाक बिल लोकसभा में हुआ पास, पक्ष में पड़े 303 वोट
Parliament Session: तीन तलाक बिल लोकसभा में हुआ पास, पक्ष में पड़े 303 वोट

नई दिल्ली, एएनआइ। गुरुवार को संसद का सत्र सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा। लोकसभा में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) पास हो गया है। बिल के पक्ष में 303 वोट पड़े है तो वहीं, विपक्ष में 82 वोट पड़े हैं। टीएमसी, जेडीयू और कांग्रेस सांसदों ने मतदान का बहिष्कार करते हुए सदन से वॉक आउट कर गए थे। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें-  तीन तलाक पर NDA में मतभेद फिर गहराया, संसद में बिल का विरोध करेगा JDU

Parliament Session Update:

- RTI संशोधन बिल राज्यसभा में पास हो गया। कांग्रेस, RJD, TMC समेत विपक्ष ने इस बिल का विरोध करते हुए सदन का वॉक आउट किया है। 

- लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री ने बजट सत्र को 7 अगस्त तक बढ़ाने की मांग की जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की अनुमति से सत्र को 7 अगस्त तक बढ़ा दिया गया। वहीं, सरकार का कहना है कि इस सत्र में 17 विधेयक लंबित है और काफी सरकारी कामकाज बाकी है। बता दें की संसद का मौजूदा सत्र 26 जुलाई को खत्म हो रहा था, जो कि अब 7 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया।

- तीन तलाक बिल लोकसभा में पास होने के बाद बिल पर संशोधन पर वोटिंग की गई और ओवैसी की ओर से लाए गए संशोधन को सदन ने ध्वनिमत से खारिज कर दिया है।

- तीन तलाक बिल लोकसभा में पास हो गया है। पक्ष में 303 वोट पड़े हैं। वहीं, विपक्ष में 82 वोट पड़े हैं।

- तीन तलाक बिल पर चल रहे मतदान पर टीएमसी, जेडीयू और कांग्रेस सांसदों ने सदन से वॉक आउट कर गए और मतदान में हिस्सा नहीं लिया 

- तीन तलाक बिल को लेकर लोकसभा में मतदान शुरू हो गया है। 

- केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसदान ने कहा कि तीन तलाक के मामले में स्टेकहोल्डर केवल पीड़ित मुस्लिम महिलाएं हैं, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड इस मामले में स्टेक होल्डर नहीं है।

- तीन तलाक बिल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश ने भी कहा है कि जो भी तलाक की पूरी प्रक्रिया का पालन नहीं करेगा उसको जेल होगी। 

- कांग्रेस पर तीखा वार करते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा '24 जुलाई तक फैसले के बाद तीन तालक के 345 मामले आए हैं। क्या हमें इन महिलाओं को सड़कों पर छोड़ देना चाहिए? मैं नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री हूं और राजीव गांधी सरकार में नहीं।'

- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तील तलाक बिल पर जवाब देते हुए कहा कि दहेज के खिलाफ कानून आप (कांग्रेस) लाए, 498 A आप लाए फिर शाह बानो के केस में ऐसा क्या हो गया कि भारी बहुमत होने के बाद भी आपके कदम हिलने लगे। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए रविशंकर ने आगे कहा कि शाह बानो से लेकर शायरा बानो तक यही चल रहा है। वोट बैंक की राजनीति के कारण यह हो रहा है। आज तीन तलाक पर कांग्रेस के पांव फिर हिल रहे हैं। 

- सात अगस्त तक का संसद का सत्र बढ़ा दिया गया है। लंबित चल रहे विधेयकों और जरूरी विधायी कार्यो को निपटाने के लिए संसद के मौजूदा सत्र को आगे बढ़ाया गया है।

- टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने तीन तलाक बिल पर बहस के दौरान कहा कि कि कोर्ट इसे गलत बता चुका है और सभी के लिए बराबर कानून होने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया कि पत्नी को छोड़ने पर क्या क्रिश्चियन या हिंदू पति को जेल जाना पड़ेगा? मुस्लिम पुरूष को पत्नी को छोड़ देने पर जेल भेजने का प्रावधान क्यों है?

- तीन तलाक बिल पर सदन में बोलते हुए भाजपा सांसद पूनम महाजन ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यह बिल लेकर आए हैं। धार्मिक विचारों में समय के साथ बदलाव लाना चाहिए और हिन्दू धर्म में ऐसे कई बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों पर तलाक देने के कई मामले सामने आए हैं। देश में आज तलाक को मजाक बना दिया गया है और इसे रोकना बहुत जरूरी हो गया है।

-  तीन तलाक बिल पर असासुद्दीन ओवैसी ने कहा कि इस्लाम में 9 तरह के तलाक है। उन्होंने कहा कि ऐसा कानून बनाकर महिलाओं पर जुल्म करने जैसा है। सरकार औरतों पर जुल्म क्यों कर रही हैं। ओवैसी ने कहा कि यदि शौहर को तीन साल के लिए जेल भेज दिया जाए तो गुजारा भत्ता कौन देगा।

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आप सभी के लिए इस तरह की टिप्पणी करने के बाद उसे सबसे सामने उजागर करने की मांग करना बहुत आसान है, लेकिन इसे उजागर करने की आवश्यकता क्यों है? एक बार जब टिप्पणी कर दी गई है वो पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में है। इसलिए हम सभी को संसद की गरिमा को ध्यान में रखते हुए बोलना चाहिए। 

-आजम खान की टिप्पणी पर आखिलेश यादव ने कहा कि आजम खान रमा देवी का अनादर नहीं करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि ये भाजपा सांसद इतने अशिष्ट है, ये कौन होते है उंगली उठाने वाले?

- भाजपा सांसद रमा देवी ने आजम खान की टिप्पणी पर कहा कि यह बोलने का तरीका नहीं है। इस पर आजम खान ने जवाब दिया आप बहुत सम्मानित हैं, आप मेरी बहन की तरह हैं।'

- सपा सांसद आजम खान ने भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर की गई टिप्पणी पर हंगामा हुआ उन्होंने कहा कि आप मुझे इतनी अच्छी लगती है कि मन करता है आपकी आंखों में आंखे डाले रहूं। मंत्रियों ने आजम खान से मांफी मांगने के लिए कहा। बता दें कि आजम खान ने जिस वक्त यह टिप्पणी की उस वक्त भाजपा सांसद अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठी थी। 

 

- एनडीए की सहयोगी जेडीयू ने तीन तलाक बिल का विरोध किया। जेडीयू नेता ललन सिंह ने कहा कि विवादास्पद मुद्दों पर उनकी पार्टी एनडीए के साथ नहीं है।

- आप इस गलतफहमी में न रहें कि तीन तलाक बिल राज्यसभा में पास नहीं हो पाएगा। यह बिल ऊपरी सदन में भी पास होगाः मुख्तार अब्बास नकवी

- तीन तलाक पर चर्चा के दौरान मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ये देश इस बात का गवाह है कि सती प्रथा, बाल विवाह खत्म किया गया है। कुछ लोग चाहते हुए भी समर्थन नहीं करेंगे। क्योंकि उन्हें लगेगा कि इससे वोट बैंक खिसक जाएगा। कई इस्लामिक देशों में इसपर रोक लगा दी है।

- डीएमके सांसद कनिमोझी ने तीन तलाक बिल का विरोध करते हुए कहा कि महिला आरक्षण बिल को लेकर सरकार ने कुछ नहीं किया है, महिलाओं के हक पर बात करने से पहले उस बिल को लागू कीजिए। तीन तलाक बिल खास समुदाय को टारगेट बनाने के लिए लाया गया है।

- लोकसभा में तीन तलाक के पक्ष में बोलते हुए भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि जब हिन्दू कोर्ट बिल लाया गया तब यही बातें हो रहीं थी कि धर्म बंट जाएगा, यही बातें तब भी हुईं। हिन्दू कोर्ट बिल को लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका नेहरू जी की भी थी

- लोकसभा में RSP ने तीन तलाक बिल का विरोध करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संसद को कानून बनाने के लिए कहा था, सरकार अगर मुसलमान पीड़ित महिलाओं को बचाना चाहती है तो मॉब लिंचिंग पर भी बात करे, महिलाओं के न्याय पर बात करना चाहती है तो सबरीमाला पर भी बात करे। जिस पर कानून बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी है।

- कानून मंत्री ने कहा कि दुनिया के 20 इस्लामिक देशों ने तीन तलाक को बैन किया है तो भारत क्यों नहीं कर सकता। तीन तलाक के सबसे ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश से आए हैं, उन्होंने कार्रवाई की है। बाकि राज्य भी करें, महिलाओं के लिए आगे बढ़ें।

- यह मामला न तो धर्म का है, न जाति का है, न वोट का है। यह मामला सिर्फ और सिर्फ नारी न्याय का है। मैं सदन से आग्रह करूंगा कि ध्वनि मत से इसे पारित करें ताकि इस देश की महिलाओं को न्याय मिले: रविशंकर प्रसाद

- रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोर्ट की कड़ी टिप्पणी और कानून के बाद भी तीन तलाक के मामले रुके नहीं है। कोर्ट के फैसेल के बाद भी तीन सौ से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

- लोकसभा में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) पर चर्चा शुरू हो गई है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद तीन तलाक बिल पर बोल रहे हैं।

- सपा सांसद एसटी हसन के कहा कि मैं ट्रिपल तालाक बिल के खिलाफ हूं। सरकार को किसी भी धर्म के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक मुसलमान 3 साल और कई दूसरा व्यक्ति 1 साल के लिए जेल जाएगा, क्या यह न्याय है?

- लोकसभा स्पीकर ने सांसदों की ओर से दिए गए स्थगन प्रस्तावों के नोटिस को खारिज कर दिया है। वहीं राज्यसभा में प्रश्न काल चल रहा है।

- लोकसभा में खेल मंत्री किरण रिजिजू से पूछा गया कि भारत 2020 में होने वाले ओलंपिक में कितने पदक जीत सकता है। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हम ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए हम काफी अच्छी संख्या में एथलीट्स को भेजेंगे। कोई यह अनुमान नहीं लगा सकता कि हम कितने मेडल जीतेंगे।

- एमडीएमके नेता वायको ने राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ग्रहण की।

- डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने लोकसभा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कोटा से एससी-एसटी, ओबीसी वर्ग को फायदा नहीं मिलने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया है।

- कांग्रेस सांसद के सुरेश ने लोकसभा में सोनभद्र (यूपी) में आदिवासियों और दलितों के खिलाफ अपराध में वृद्धि पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- भारतीय जनता पार्टी की सांसद सरोज पांडे, अजय प्रताप सिंह ने 'एक देश-एक चुनाव' और 'जनसंख्या वृद्धि और उससे जुड़ी समस्याओं पर' पर राज्ससभा में जीरो आवर नोटिस दिया।

- एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण ने राज्यसभा में देशभर के स्कूलों में कक्षा 1 में प्रवेश की उम्र संबंधी विसंगतियां को लेकर जीरो आवर नोटिस दिया है।

संसद के मौजूदा सत्र को दस दिनों के लिए बढ़ाने की सरकार की पूरी तैयारी को देखते हुए विपक्षी पार्टियों ने इसी अनुरूप अपनी साझा रणनीति बनाई है। लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में विपक्षी दलों के नेताओं की अलग-अलग बैठक में अहम मुद्दों पर अपने दलों की एकजुटता और समन्वय पर जोर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.