Move to Jagran APP

Parliament Live Updates: लोकसभा में बोले अधीर रंजन चौधरी- हम ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से पीछे

पीएम मोदी लोकसभा में राम मंदिर पर चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने मंदिर ट्रस्ट की घोषणा कर दी है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 04:36 PM (IST)
Parliament Live Updates: लोकसभा में बोले अधीर रंजन चौधरी- हम ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से पीछे
Parliament Live Updates: लोकसभा में बोले अधीर रंजन चौधरी- हम ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से पीछे

नई दिल्ली, एजेंसी। बजट सत्र चल रह है। बुधवार को पीएम मोदी ने लोकसभा में बोलते हुए राम मंदिर पर एक बड़ी जानकारी साक्षा की। उन्होंने बताया कि सरकार ने राम मंदिर को लेकर ट्रस्ट तैयार कर लिया है। जल्द ही यह ट्रस्ट मंदिर निर्माण पर फैसले लेगा। ट्रस्ट का नाम- श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र। इसके अलावा अभी दोनों सदन चल रहे हैं। इसमें विपक्ष कई मुद्दों पर केंद्र को घेरता नजर आ सकता है। इन मुद्दों में CAA और NRC आम है, जिनपर आज नहीं बल्कि पिछले दिनों से विपक्ष हमलावर है। पढ़ें संसद से जुड़ी सभी अपडेट...

loksabha election banner

Parliament Updates:

-अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में बोले-अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को निरस्त हुए 6 महीने हो चुके हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कश्मीर में 2019 में 1999 पथराव की घटनाएं सामने आई, जो कि 2018 में 1458 और 2017 में 1412 घटनाओं से अधिक हैं।

-लोकसभा में बोले- अधीर रंजन चौधरी, 'हम ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से पीछे हैं। इसके अलावा, हम वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में 7 पदों पर गिर गए, 2018 में 133 पर 2019 में 140 पर आ गए।

-केरल के कांग्रेस सांसद कोरोना वायरस से निपटने के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन की मांग करते हैं। केरल के एक कांग्रेस सदस्य ने बुधवार को लोकसभा में मांग की कि सरकार उस राज्य के लिए विशेष प्रोत्साहन की घोषणा करे जहां कोरोना वायरस के तीन मामलों का पता चला है। यानी वो केरल की बात कर रहे थे।

संसद में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान जैसे कुछ राज्यों की विधानसभाओं द्वारा अपनाए गए प्रस्तावों को प्राप्त किया है। केरल ने भी सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। सरकार एनपीआर की तैयारी और सीएए के कार्यान्वयन के संबंध में राज्यों के साथ चर्चा कर रही है।

संसद में गृह मंत्रालय ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पुलिस ने बिना अनुमति के जामिया परिसर में प्रवेश किया, इसपर गृह मंत्रालय ने कहा कि पुलिस को वे छात्रों / भीड़ की हिंसक मण्डली का पीछा करते हुए, अपराधियों को पकड़ने / फैलाने, नियंत्रण स्थिति और सरकार / निजी संपत्ति की रक्षा करने के लिए प्रवेश किया, कैंपस में रहने वाले निर्दोष लोगों की जान बचाई।

नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) प्रोजेक्ट पर संसद में गृह मंत्रालय ने कहा कि NATGRID के लिए भौतिक बुनियादी ढांचा 31 मार्च 2020 तक पूरा हो जाएगा और आईटी समाधान 31 दिसंबर 2020 तक लाइव हो जाएगा।

संसद में गृह मंत्रालय ने आज कहा कि भारत 1951 के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में शरणार्थियों की स्थिति और 1967 के प्रोटोकॉल से संबंधित हस्ताक्षरकर्ता नहीं है। सभी विदेशी नागरिकों को शरण चाहने वालों को विदेशियों अधिनियम, 1946 में निहित प्रावधानों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। वह विदेशियों का पंजीकरण अधिनियम, 1939, पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920 और नागरिकता अधिनियम, 1955। शरणार्थियों और भारत में रहने का दावा करने वाले विदेशी नागरिकों से संबंधित डेटा को केंद्रीय रूप से बनाए नहीं रखा गया है।

-फारूक अब्दुल्ला और अन्य जम्मू-कश्मीर के नेताओं को नजरबंदी से रिहा करने की मांग को लेकर कांग्रेस ने आज लोकसभा में वॉक आउट किया।

-FM निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 'विवाद से विश्वास' बिल पेश किया।

-पोर्नोग्राफी एक खतरा, सरकार उपाय की ओर। रवि शंकर प्रसाद ने लोकसभा में बोला। उन्होंने कहा कि पोर्नोग्राफी, विशेष रूप से चाइल्ड पोर्नोग्राफी एक गंभीर खतरा है। देश में रिवेंज पोर्नोग्राफी बढ़ रही है। हम बहुत सारे उपाय कर रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और राज्य पुलिस मिलकर काम कर रहे हैं।

-राम मंदिर ट्रस्ट बनाने की टाइमिंग को लेकर कांग्रेस ने केंद्र पर खड़े किए सवाल। हालांकि, कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने इस फैसले का स्वागत किया है, लेकिन दिल्ली चुनाव से पहले इस फैसले के समय पर सवाल उठाया।

-राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की घोषणा आज दोपहर 1 बजे कैबिनेट ब्रीफिंग में की जाएगी।

-पीएम मोदी बोले- सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया था। इसने सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने को भी कहा था। आज सुबह एक बैठक में कोर्ट के निर्णय के अनुरूप बड़े फैसले लिए गए हैं। हमने अयोध्या में यूपी सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिए 5 एकड़ जमीन देने का अनुरोध किया। यूपी सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

-पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, '9 नवंबर को फैसले के बाद, भारत के सभी नागरिकों ने देश की लोकतांत्रिक प्रणाली में अपनी धारणा साबित कर दी थी। मैं भारत के लोगों द्वारा दिखाए गए चरित्र की सराहना करता हूं। भारत में रहने वाले सभी समुदाय एक बड़े परिवार के सदस्य हैं। हमारी संस्कृति, परंपराएं, हमें वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः का दर्शन देती हैं और इसी भावना के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं'। 

-पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, '9 नवंबर, 2019 को मैं करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पंजाब में था। वो एक अद्भुत अनुभव था। इसी दौरान मुझे राम जन्मभूमि मामले पर ऐतिहासिक निर्णय के बारे में पता चला था।' इससे पहले उन्होंने कहा कि करोड़ों देशवासियों की तरह ही मेरे हृदय के करीब है इस विषय पर बात करना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं। ये विषय श्रीराम जन्म भूमि से जुड़ा हुआ है। ये विषय है अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर से जुड़ा हुआ है।

-सरकार ने राममंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए एक और बड़ा फैसला किया है। सरकार ने फैसला किया है कि अधिकृत भूमि, जो लगभग 67.703 एकड़ है और अंदर और बाहर के कोर्टयार्ड को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र में दे दिया जाएगा। ये ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे जुड़े विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा।

-पीएम मोदी ने कहा कि ट्रस्ट मंदिर निर्माण पर सभी फैसले लेगा।

-लोकसभा में पीएम मोदी: हमने अयोध्या में राम मंदिर के विकास के लिए एक योजना तैयार की है। एक ट्रस्ट बनाया गया है, इसे 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र' 'Sri Ram Janambhoomi Tirath Kshetra' का नाम दिया गया है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राम मंदिर ट्रस्ट के गठन के बारे में बोल रहे हैं।

-लोकसभा में बोल रहे हैं पीएम मोदी। पीएम मोदी राम मंदिर पर बात कर रहे हैं।

-समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने राज्यसभा में एयरलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने की जरूरत पर शून्यकाल नोटिस दिया है। बाजवा पंजाब से उच्च सदन के सांसद हैं।

-भाजपा सांसद ने आंध्र की राजधानी के विकास पर छोटी अवधि की चर्चा का नोटिस दिया।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास विधेयक 2020 पेश करेंगी। विधेयक प्रत्यक्ष कर में विवादों का समाधान प्रदान करता है और मंत्री द्वारा 2020-21 के बजट में घोषित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.