Move to Jagran APP

Parliament Budget Session: लोकसभा से सात कांग्रेसी सांसद निलंबित, पहले ही ओम बिरला ने दे दी थी यह चेतावनी

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण का आज चौथा दिन है। दिल्‍ली हिंसा के लिए हंगामे को लेकर सात कांग्रेसी सांसदों को लोकसभा से आज सस्‍पेंड कर दिया गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 03:21 PM (IST)
Parliament Budget Session:  लोकसभा से सात कांग्रेसी सांसद निलंबित, पहले ही ओम बिरला ने दे दी थी यह चेतावनी
Parliament Budget Session: लोकसभा से सात कांग्रेसी सांसद निलंबित, पहले ही ओम बिरला ने दे दी थी यह चेतावनी

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है। गुरुवार को इस सत्र का चौथा दिन है। इस क्रम में आज लोकसभा में संसदीय प्रक्रियाओं के नियम 374 के तहत बलपूर्वक कागज छीनने वाले सात कांग्रेसी सांसदों को निलंबित कर दिया गया। ये सात सांसद हैं-  गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, डीन कुरियाकोस, राजमोहन उन्नीथन, बेन्नी बेहनन, मणिकम टैगोर, गुरजीत सिंह औजला। अब इस सत्र की बची अवधि तक वे सदन की कार्यवाही में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे। बता दें कि दो दिन पहले सदन के अध्‍यक्ष ओम बिरला ने सांसदों को चेताया था कि अगर कोई सांसद वेल में आकर हंगामा करता है तो उन्‍हें निलंबित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

इसके साथ ही सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्‍थगित कर दी गई। राज्‍यसभा पहले ही दिल्‍ली हिंसा के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे कारण स्‍थगित हो गई थी।

राज्‍यसभा व लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस पर बयान दिया। इस बीच राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद ने कहा, 'इटली बुरी तरह कोरोना वायरस से प्रभावित है इसलिए मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की इसके लिए जांच कराई जाए क्‍योंकि हाल में वे इटली से वापस आए हैं।'  बता दें कि सत्र के पिछले तीनों दिन कार्यवाही पूरी तरह प्रभावित रही। 

राज्‍यसभा में बोले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री- 

राज्‍यसभा में विपक्षी सांसदों के जारी हंगामे पर अध्‍यक्ष एम वेंकैया नायडू ने कहा, किसी तरह का नारा न लगाया जाए क्‍योंकि यह संसद है बाजार नहीं। राज्‍यसभा में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर देश में लिए गए तमाम फैसलों की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस मामले की निगरानी कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए जिला स्‍तर पर तैयारी की जानी चाहिए। दूसरी ओर दिल्‍ली हिंसा मुद्दे को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित हो गई। लोकसभा की कार्यवाही की शुरुआत ही विपक्ष के हंगामे के साथ हुई और 'वी वांट जस्‍टिस' के नारे लगाए गए।संसद में आप विधायक सुशील गुप्‍ता हैंड सैनिटाइजर लिए हुए नजर आए। अन्‍य सांसदों ने भी मास्‍क पहना हुआ है।

लोकसभा में बोलीं कनिमोई

द्रमुक सांसद कनिमोई करुणानिधि ने लोकसभा में कहा, 'पुणे में एकमात्र वायरोलॉजी इंस्‍टीट्यूट है जो काफी नहीं है। देश के विभिन्‍न इलाकों में इस तरह के इंस्‍टीट्यूट होने चाहिए।'

प्रधानमंत्री कर रहे तैयारियों की निगरानी, एयरपोर्ट पर 300 डॉक्‍टरों की तैनाती

वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्‍यसभा में कोरोना वायरस को लेकर देश में तमाम तैयारियों पर बयान दिया। उन्‍होंने बताया, ‘पिछले तीन दिनों में विदेश से आए कई लोग कोरोनावायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए। इसके लिए तमाम तैयारियों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर रख रहे हैं। देश में इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।’ उन्‍होंने आगे कहा कि राजस्‍थान में इटली टूरिस्‍ट व उसकी पत्‍नी को संक्रमण दिल्‍ली में कल इटली से आया युवक पॉजिटिव पाया गया। देश में अब तक 29 मामलों की पुष्‍टि हो गई है। मामले की लगातार निगरानी की जा रही है। चीन के वुहान व हुबेई से भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया। एयरपोर्ट पर 300 डॉक्‍टरों को तैनात कर दिया गया है।

राज्‍यों की मदद के लिए गाइडलाइन जारी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ‘राज्‍यों की मदद के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इससे निपटने के लिए रैपिड रेस्‍पांस टीम का गठन किया गया है। वहीं जांच के लिए 19 और लैब बनाए जा रहे हैं साथ ही कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है। लैब नेटवर्क को और बढ़ाया जा रहा है साथ ही टेक्‍निकल ब्रीफिंग के जरिए जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा भारत लगातार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के संपर्क में है।’

न करेंं चीन और इटली का दौरा

उन्‍होंने आगे बताया कि कोरोना पीड़ित देशों से आए लोगों की निगरानी की जा रही है। हालांकि चीन से लाए गए लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्‍होंने लोगों को सलाह दी कि जब तक जरूरी न हो चीन और इटली का दौरा न करें तो बेहतर है। हम भारतीयों के रेस्‍क्‍यू के लिए ईरान के संपर्क में हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘4 मार्च तक कुल 28529 लोगों को सामुदायिक निगरानी में लाया गया और उनकी निगरानी की जा रही है।’

विभिन्‍न मुद्दों पर कई सांसदों का स्‍थगन प्रस्‍ताव

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने 'अमेरिकी राष्ट्रपति की हालिया भारत यात्रा का परिणाम' पर छोटी अवधि की चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है। वहीं CPI सांसद बिनॉय विश्वम और DMK सांसद टी. शिवा ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे को लेकर राज्यसभा में नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। इसके अलावा दिल्ली हिंसा को लेकर समाजवादी पार्टी नेता राम गोपाल यादव और जावेद अली खान ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। साथ ही कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने भी राज्यसभा में नियम 267 के तहत दिल्ली में हिंसा प्रभावित परिवारों को राहत देने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने की आवश्यकता' पर कार्यस्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.