Move to Jagran APP

Parliament Budget Session: लोकसभा व राज्‍यसभा 11 मार्च तक स्‍थगित, हंगामे की जांच के लिए निचले सदन में कमेटी गठित

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का पांच दिन पूरी तरह दिल्‍ली हिंसा के चपेट में रहा। अब संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही 11 मार्च तक स्‍थगित कर दी गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 01:26 PM (IST)
Parliament Budget Session:  लोकसभा व राज्‍यसभा 11 मार्च तक स्‍थगित,  हंगामे की जांच के लिए निचले सदन में कमेटी गठित
Parliament Budget Session: लोकसभा व राज्‍यसभा 11 मार्च तक स्‍थगित, हंगामे की जांच के लिए निचले सदन में कमेटी गठित

नई दिल्‍ली, एएनआइ। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का शुक्रवार को पांचवां दिन है। इस सत्र की शुरुआत दिल्‍ली हिंसा पर विपक्ष के हंगामे के साथ हुई। लोकसभा में कार्रवाई के बावजूद दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी रहा। विपक्ष की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही आगामी 11 मार्च तक स्‍थगित कर दी गई। सदन में प्रधानमंत्री मोदी के उपस्‍थिति व दिल्‍ली हिंसा पर चर्चा की मांग की जा रही थी। 

loksabha election banner

इस क्रम में लोकसभा ने आज स्‍पीकर की अध्‍यक्षता में हंगामे की जांच के लिए कमेटी का गठन किया जिसमें सभी दलों के नेता शामिल होंगे।राज्‍यसभा अध्‍यक्ष वेंकैया नायडू ने भी सांसदों से निवेदन किया। बाद में राज्‍यसभा को 11 मार्च तक स्‍थगित कर दिया गया। लोकसभा की भी कार्यवाही शुरू होने के दो मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई थी लेकिन फिर इसका समय घटाकर 12 बजे तक कर दिया गया था।

लोकसभा की कार्यवाही 

- लोकसभा की कार्यवाही आगामी 11 मार्च तक स्‍थगित कर दी गई।

- सदन में हंगामे के लिए कमेटी का गठन,  2-5 मार्च के बीच हंगामे की होगी जांच

- कमेटी के अध्‍यक्ष खुद लोकसभा स्‍पीकर होंगे, कमेटी में सभी दलों के नेता

- संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष ने कई बार आपत्‍तिजनक टिप्‍पणी की है

- सदन में बदतमीजी नहीं की जानी चाहिए- प्रह्लाद जोशी

- द्रमुक सांसद दयानिधि मारन ने लोकसभा में कहा, ‘द्रमुक की ओर से मैं आग्रह करता हूं कि 7 कांग्रेसी सांसदों का निलंबन हटा लिया जाए।

- कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में कहा, ‘हमारे सात सांसदों को कल पूरे बजट सत्र से निलंबित कर दिया गया। हम नहीं जानते कि यह कार्रवाई किस आधार पर की गई? यह छोटी चीज नहीं है, हम केवल दिल्‍ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं।

- लोकसभा में सदन का संचालन करने आज भी नहीं आए अध्‍यक्ष ओम बिरला

कई सांसदों ने विभिन्‍न मुद्दों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है वहीं लोकसभा में आज कई अहम विधेयकों को पेश किया जाना है। संसद परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने राहुल गांधी समेत कांग्रेस सांसदों ने गृहमंत्री अमित शाह के इस्‍तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। साथ ही कांग्रेस सांसदों के निलंबन का मुद्दा भी उठा।

लोकसभा में सूचीबद्ध विधेयक

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज लोकसभा में द एयरक्राफ्ट (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 पेश करेंगी। केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी आज लोकसभा में खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश करेंगे।

विभिन्‍न मुद्दों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग को लेकर बीजू जनता दल(बीजद) के सांसद अमर पटनायक ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में 'दिल्ली में दंगा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग स्थापित करने की आवश्यकता' को लेकर कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव और जावेद अली खान ने दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और कोडिकुन्निल सुरेश ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

सात कांग्रेसी सांसद सस्‍पेंड

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश की तैयारियों के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्द्धन ने संसद के दोनों सदनों में गुरुवार को बयान दिया। लेकिन विपक्ष का हंगामा जारी रहा। लोकसभा में गुरुवार को कांग्रेस के सात सांसदों के खिलाफ कार्रवाई हुई और उन्‍हें सत्र की शेष अवधि से निलंबित कर दिया गया। दरअसल, सांसदों ने पोडियम में पहुंच लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला की अनुपस्‍थिति में वहां मौजूद भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी से जबरन कागज खींचने का प्रयास किया था।

यह भी पढ़ें: सत्र की बची अवधि में शामिल नहीं हो सकते कांग्रेस के 7 सांसद, स्‍पीकर पर पर्चे फेंकने का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.