नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद का बजट सत्र जारी है। लोकसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा पेश किए गए केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 को पारित कर दिया गया। इसके पहले भोजनावकाश के बाद लोक सभा में केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा की जा रही है। वहीं लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। बता दें कि सदन में रेलवे की अनुदान मांगों को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई। वहीं राज्यसभा में शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट चर्चा का जवाब दिया।

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 पारित

केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा में पारित कर दिया गया। लोकसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 पेश किया। विधेयक के उद्देश्यों एवं कारणों में कहा गया है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 विभिन्न राज्यों में शिक्षण और अनुसंधान के लिये विश्वविद्यालयों की स्थापना और निगमन हेतु एवं उससे जुड़े विषयों के लिए अधिनियमित करता है।

वित्‍त मंत्री ने कहा- हमारी सरकार लेकर आई बदलाव

सबसे पहले उन्होंने चर्चा में हिस्सा लेने वाले सभी सांसदों का आभार जताया। वित्‍त मंत्री ने सरकार का 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य बताया। उन्होंने कहा, ‘आम बजट में लेखानुदान और वित्त विधेयक शामिल है और यह जीएसटी लागू होने के बाद दूसरा बजट है।‘ वित्‍त मंत्री ने आगे कहा कि योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। इसके लिए कमेटी बनाकर रणनीति के तहत काम भी किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि सरकार ने हर पहलू पर किसानों की मदद के लिए कदम उठाए हैं और इस क्षेत्र की चुनौतियां हमारी सरकार में नहीं बल्‍कि काफी पहले से है। वित्त मंत्री ने बताया कि देश का खाद्य उत्पादन, दुग्‍ध उत्‍पादन में इजाफा हुआ है। उन्‍होंने कहा, ‘ आज हमारी सरकार की वजह से किसानों को खाद के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ रहा है, यह बदलाव हमारी सरकार लेकर आई है। कृषि उपजों को आज MSP लिस्ट में शामिल किया गया है।

रेल हादसों में आई है कमी: रेल मंत्री

लोक सभा में रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘इस चर्चा में मैं सौवें वक्ता के तौर पर बोल रहा हूं। कल 12 घंटे तक चली चर्चा में भाग लेने के लिए सबका धन्यवाद। मेरा सौभाग्य है कि आषाढ़ी एकादशी के दिन मुझे जवाब देने का मौका मिला।'
रेल मंत्री ने आगे कहा, ‘हमारी सरकार ने संरक्षा और सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। 2009-10 का उदाहरण है। तब 2160 करोड़ रुपये सुरक्षा पर खर्च होता था। इस वर्ष में 5000 करोड़ यात्रियों की सुरक्षा पर खर्च करने वाले हैं। रेल हादसों में लगातार कमी आई है।

भाजपा सांसद निहाल चंद चौहान ने लोकसभा में देश के कुछ राज्‍यों में बच्‍चों की संख्‍या में गिरावट को लेकर महिला व बाल विकास मंत्री से सवाल किया था। इसका जवाब देते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार 2001 की तुलना में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में बाल लिंग अनुपात घट गया है।

लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान डॉक्‍टरों की कमी संंबंधित सवाल का जवाब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन दे रहे हैं। बता दें कि कर्नाटक व गोवा के राजनीतिक हालात पर हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्रवाई बाधित हो रही है। आज भी इस मामले पर हंगामे के आसार हैं। हालांकि भाजपा सांसद राकेश सिन्हा संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं।

18 सालों में पहली बार आधी रात तक चली संसद

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा अध्यक्ष को धन्यवाद करते हुए गुरुवार देर रात तक लोकसभा की कार्यवाही चलाने के लिए उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि ऐसा पिछले 18 सालों में पहली बार हुआ जब सदन में देर रात तक बैठकर चर्चा हुई हो। कई अन्‍य सांसदों ने भी देर रात तक संसद में चर्चा की तारीफ की और इसे अच्छी पहल बताया।

प्रश्‍नकाल के दौरान इन सवालों के घेरे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

- स्वास्थ्य के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर क्या कदम उठाए जा रहे हैं अपराजिता सारंगी, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- बीमारियों की समय से पहचान, इमेजिंग, आई चेकअप कैम्प, डायबेटिक रेटीनोपैथी, कैंसर बायोलोजी इत्यादि में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इ्स्तेमाल हो रहा है। नीति आयोग ने आईटी के क्षेत्र में कई प्राथमिकताएं तय की हैं स्वास्थ्य मंत्री

- बिहार में 40 हजार डॉक्टरों की मौजूदगी की बाद कही गई है। लेकिन वास्तव में इनमें से 15 हजार डॉक्टर तो दिल्ली-एनसीआर में हैं: मोहम्मद जावेद, आईएनसी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- आयुष्मान योजना के दूसरा हिस्सा वेलनेस सेंटर से जुड़ा है। डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनेंगे जिसमें 19000 बनाए जा चुके हैं। 32 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का फायदा मिला है। 16000 अस्पतालों को आयुष्मान योजना में रजिस्टर किया गया है। आयुष्मान योजना का फायदा सही लोगों तक पहुंचाने के लिए और कोशिशें जारी है। हमारी कोशिश है जिसे मदद मिलनी चाहिए उसे जरुर योजना का फायदा मिले।

- क्या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 10 फीसद आरक्षण लागू किया जाएगाः अरविंद कुमार, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- पीजी कोर्स में सीटें बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। हर मेडिकल कॉलेज को अब पीजी कोर्स चलाना होगा।

कांग्रेस ने दिया था स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस

वहीं गुजरात में कथित तौर पर दलित की हत्‍या को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। बैंकों द्वारा किए गए धोखाधड़ी के बारे में जानकारियों को छिपाने के मामले में कांग्रेस सांसद मोतीलाल वोरा ने राज्‍यसभा में शून्‍यकाल नोटिस दिया है।

इस विधेयक में प्रस्ताव है कि जनसंख्या नियंत्रण को समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर समान रूप से लागू किया जाए। इसके अलावा दो बच्चों के बाद नसबंदी का भी प्रस्ताव है।

Posted By: Monika Minal