Move to Jagran APP

Parliament Budget Session Live: सोमवार को दोपहर 2 बजे से संसद, प्रभावित विमान सेवा के कारण लिया गया फैसला

कोरोना वायरस का प्रभाव संसद पर दिखना शुरू हो गया है। प्रभावित विमान सेवा के कारण सांसदों की मांग पर सोमवार को कार्यवाही दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 05:03 PM (IST)
Parliament Budget Session Live: सोमवार को दोपहर 2 बजे से संसद, प्रभावित विमान सेवा के कारण लिया गया फैसला
Parliament Budget Session Live: सोमवार को दोपहर 2 बजे से संसद, प्रभावित विमान सेवा के कारण लिया गया फैसला

नई दिल्‍ली, एएनआइ। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण गुरुवार को जारी है।  23 मार्च, सोमवार को दोपहर दो बजे से संसद की कार्यवाही शुरू की जाएगी। दरअसल कई सांसदों की मांग को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सांसदों ने विमान सेवाओं में कमी के कारण ऐसा आग्रह किया था। COVID-19 महामारी के तेजी से फैलते हुए संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस ने संसद को स्‍थगित करने की मांग की है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार के पास कोई काम नहीं है ओर फाइनेंश बिल को कभी भी पारित किया जा सकता हे। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि तय समय 3 अप्रैल तक संसद की कार्यवाही जारी रहेगी।

loksabha election banner

राज्‍यसभा में गुरुवार को मानव संसाधन व विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'राष्‍ट्रीय राजधानी में जामिया मिलिया इस्‍लामिया में हाल में हुए हिंसा के लिए जिम्‍मेदार कौन है इस बारे में अभी नहीं बताया जा सकता है।'

3 अप्रैल तक चलेगा संसद: प्रधानमंत्री मोदी

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, 'महामारी कानून ( epidemic Act) लागू किया जाना चाहिए, इस सत्र को चलाने की क्‍या जरूरत है?' पश्‍चिम बंगाल से कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा, 'सभी सांसदों की जांच होनी चाहिए और कम से कम 15 दिनों के लिए सदन को स्‍थगित किया जाना चाहिए।' लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा संसदीय दल की बैठक में कहा है कि तय समय यानि 3 अप्रैल तक संसद की कार्यवाही जारी रहेगी।

लोकसभा सांसद फारूक अबदुल्‍ला ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा और 4G सेवाओं की मांग की ताकि लोग घर से काम कर सकें। वहीं तृणमूल (TMC) कांग्रेस की सदस्‍यों ने कोरोना वायरस को लेकर देश में तैयारियों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबोधित करने की मांग को लेकर लोकसभा में मांग किया।

राज्‍यसभा में रंजन गोगोई के शपथ पर  हंगामा

पूर्व चीफ जस्‍टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई के राज्‍यसभा सांसद के तौर पर शपथ ग्रहण के दौरान विपक्षी पार्टी के संसदों ने सदन से वॉक आउट किया। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्‍यसभा में गोगोई की सदस्‍यता को लेकर आपत्‍ति जताई और विपक्षी सांसदों ने राज्‍यसभा में हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सांसदों ने शपथ शुरू होते ही ‘शेम, शेम’ कहना शुरू कर दिया।  टेलीकॉम डिपार्टमेंट को कॉल डाटा रिकॉर्ड देने के आदेश को लेकर राज्‍यसभा में कांग्रेस ने आपत्‍ति जताते हुए कहा कि यह ऐसा ही है जैसे पूरे भारत में निगरानी के हालात बनाया जा रहा है।

धूप का करें सेवन: अश्‍विनी कुमार चौबे

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कोराना वायरस संक्रमण को लेकर सलाह दी। उन्‍होंने कहा, 'कोरोना वायरस के मद्देनज़र हम सभी को 15 मिनट धूप सेकनी चाहिए। इससे हमारी शरीर को विटामिन डी मिलता है। कोई भी वायरस धूप के सेवन से समाप्त हो जाता है इसलिए हमें धूप का सेवन करना चाहिए।'

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, 'विभिन्‍न क्षेत्रों से प्रमुख हस्‍तियों की राज्‍यसभा में आने की बेहतरीन परंपरा रही है। इसमें पूर्व CJI भी शामिल हैं। आज सदन के सदस्‍य के तौर पर शपथ लेने वाले गोगोई निश्‍चित तौर पर अपना बेहतर योगदान देंगे। विपक्षियों का इस तरह सदन से चले जाना अनुचित है।' कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। यह नोटिस कोरोना वायरस के कारण एयरपोर्ट पर रोके गए यात्रियों के मुद्दे पर दिया गया है।

पूर्व CJI अपनी पत्‍नी रुपांजलि गोगोई के साथ संसद पहुंचे। 16 मार्च को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें राज्‍यसभा के लिए नामित किया था। 3 अक्‍टूबर 2018 से 17 नवंबर 2019 तक गोगोई 46वें चीफ जस्‍टिस के तौर पर रहे। 9 नवंबर को उनकी अगुवाई वाली पांच जजों की बेंच ने काफी समय से लंबित राम जन्‍मभूमि मामले पर फैसला सुनाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.