Move to Jagran APP

Parliament Budget Session: विदेश में रहने वाले 276 भारतीय नागरिक संक्रमित

संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण दिल्‍ली हिंसा के हंगामे के साथ शुरू हुआ लेकिन अब कोरोना वायरस के शोर तले दब गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 03:19 PM (IST)
Parliament Budget Session: विदेश में रहने वाले 276 भारतीय नागरिक संक्रमित
Parliament Budget Session: विदेश में रहने वाले 276 भारतीय नागरिक संक्रमित

नई दिल्‍ली, एएनआइ। संसद के बजट सत्र का दूसरा सत्र जारी है। विदेश मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित जवाब में कहा, 'विदेश में 276 भारतीय संक्रमित हैं। इसमें से 255 ईरान, 12 UAE, इ्रटली में 5, हांग कांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक संक्रमित हैं।'  वहीं पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश से सटी सीमा पर बाड़ लगाने को लेकर गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने राज्‍यसभा में कहा कि सरकार ने नए बाड़ लगाने का फैसला कर लिया है हालांकि इसके लिए अभी मंजूरी नहीं मिली है।

loksabha election banner

राज्‍यसभा के अपडेट-

- राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, 'दिल्ली पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक पिछले महीने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में 52 लोगों की मौत हो गई। मामले की जांच के लिए दो विशेष जांच दल (SIT) और 40 टीमें बनाई गई हैं।' 

- राज्‍य सभा (Rajya Sabha) में गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया, 'लंबित NIA मामलों में कमी के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसके तहत NIA स्‍पेशल कोर्टों का गठन किया, स्‍पेशल पब्‍लिक प्रॉसीक्‍यूटर और सीनियर प्रॉसीक्‍यूटर की नियुक्‍ति के प्रावधान बनाए और हर दिन NIA मामलों की सुनवाई का ऐलान किया। पिछले पांच सालों के दौरान लंबित NIA मामलों के लिए सरकार ने कुछ फैसले लिए। पिछले पांच सालों के दौरान केंद्र ने NIA जांच के लिए 229 मामले बढ़ाए।

लोकसभा के अपडेट

- लोकसभा के बजट सत्र में बुधवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में कहा, 'हमारा मानना है कि कम्‍युनिकेशन की पूरी व्‍यवस्‍था व पब्‍लिक सर्विस के लिए  BSNL काफी महत्‍वपूर्ण है। BSNL बुरे समय के दौर से गुजरा है। 2014-15, 2015-16 में यह कुछ पॉजिटिव हुआ।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'हमारी सरकार ने BSNL और MTNL दोनों को पुनर्जीवित करने के लिए एक बेहतर फैसला लिया है क्योंकि ये दोनों ही प्राकृतिक आपदाओं बाढ़, भूकंप आदि के दौरान सार्वजनिक सेवा में जुटे रहते हैं। BSNL के कर्मचारी के लिए 74% राजस्व खर्च, MTNL 87%, Airtel 3%, वोडाफोन 6%, Jio 4% है।'

- लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कोयला, वाणिज्य और उद्योग, संचार, रक्षा, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, योजना और रेल मंत्रालय से प्रश्‍न पूछे गए। उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली हिंसा व अन्‍य मुद्दे कोरोना वायरस के शोर में दब गए हैं।

संसद भवन में एंट्री पर थर्मल स्‍क्रीनिंग शुरू

एहतियातन संसद भवन के गेट पर लोगों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जा रही है। बुधवार को कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए एहतियातन उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति एम.वेंकैया नायडू की उनके ऑफिस में दाखिल होने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई। मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए आर्थिक मंदी व कोरोना वायरस का मुद्दा उठाया।

विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष का स्‍थगन प्रस्‍ताव

कोरोना वायरस पर चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर (Manickam Tagore) ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। यह नोटिस टेलीकॉम ऑपरेटर्स से सरकार द्वारा कॉल डिटेल रिकॉर्ड (CDR) मांगी गई है।

 राज्यसभा में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों पर नजर रखने के मुद्दे पर बोला चीन के घटते व्यापार के साथ भारत की अर्थव्यवस्था भी इसकी चपेट में है और वैश्विक विकास में मंदी का इस पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.