नई दिल्‍ली, जेएनएन। बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही बीजू जनता दल सांसद लाडू किशोर स्वैन के निधन के चलते श्रद्धांजलि देने के तत्काल बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी। आज संसद के बजट सत्र का छठा दिन है। लोकसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर आगे की चर्चा हुई। बुधवार को भाजपा सांसद भूपेंद्र यादव ने सदन में धन्यवाद प्रस्ताप पेश कर दिया था। 

LIVE अपडेट्स...

- राज्यसभा में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सांसदों ने रोस्टर सिस्टम को लेकर सदन के भीतर जोरदार हंगामा किया। सभापति ने कहा कि हम पहले ही पीछे चल रहे हैं और ऐसे में हंगामा करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है। सपा-बसपा के सांसद वेल में आकर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इसके बाद सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया।

- गांधीजी के पोस्टर पर हिन्दू महासभा की नेता द्वार गोली मारने की घटना का जिक्र करते हुए खड़गे ने लोकसभा में कहा कि यह शर्म की बात है।
- लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लगा गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि राष्ट्रपति के भाषण में वहीं सारे बातें कहीं गईं जिनको प्रधानमंत्री जनसभाओं और संसद के भीतर पहले ही बोल चुके हैं। राष्ट्रपति के अभिभाषण का राजनीतिक इस्तेमाल करने ठीक नहीं है और यह सरकार की गिरती मर्यादा को दर्शाता है। 

- लोकसभा में प्रश्न काल पूरा हो गया, स्पीकर ने सदन में कहा कि आज काफी अच्छे माहौल में प्रश्न काल चला है।
- लोकसभा में सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भारतमाला परियोजना से जुड़े सवालों का जवाब दिया। उन्होंने सदन को बताया कि हम सड़क परियोजनाओं के तहत देश के सुदूर और पिछड़े इलाकों को सड़क से जोड़ रहे हैं ताकि उनके जीवन स्तर में और सुधार लाया जा सके।
- लोकसभा में सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने आकाशवाणी से जुड़े सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि हम लगातार आकाशवारणी और दूरदर्शन का विस्तार कर रहे हैं और करीब 99 फीसदी आबादी तक हमारी पहुंच है।
- मंत्री के जवाब के बाद राज्यसभा में हंगामा शुरू हो गया है। सपा और बसपा के सांसद सदन में नारेबाजी कर रहे हैं। राज्‍यसभा की कार्यवाही को 2 बजे कर के लिए स्थगित कर दिया।
- चर्चा के बाद शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जो मुद्दा उठा है उससे हम पूरी तरह संवेदना रखते हैं, क्योंकि आरक्षण के आंदोलन का हम हिस्सा हैं और हम इसे जारी रखना चाहते हैं। सरकार को कोर्ट से न्याय मिलेगा और हम आरक्षण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं, इसपर आंच नहीं आने देंगे।

- आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि इस रोस्टम में दसवें नंबर पर ईडब्‍ल्‍यूएस आ रहा है और इसमें कहीं पर भी अनुसूचित जनजाति का जिक्र नहीं है।
- समाजवादी पार्टी के सासंद रामगोपाल यादव ने राज्‍यसभा में कहा कि 200 पॉइंट रोस्टर सिस्टम को बदलकर इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद जो 13 पॉइंट रोस्टर विश्वविद्यालयों पर लागू किया गया है उसका बुरा असर पड़ रहा है।
- लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. राज्यसभा में विभागों के मंत्री दस्तावेज सदन के पटल पर रख रहे हैं।
- राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि अब हमारे पास सिर्फ 4 दिन बचे हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर देर शाम तक चर्चा होनी चाहिए। सांसदों के बीच में टिप्पणी करने पर सभापति ने नाराजगी जताई और कहा कि अगर आप लोग नहीं चाहते कि सदन चले तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है।
- राज्‍यसभा में बीएसपी सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस के अपने अलग-अलग मुद्दे हो सकते हैं. लेकिन सपा और हमारी पार्टी ने विश्वविद्यालयों में रोस्टर सिस्टम के तहत आरक्षण का मुद्दा कल भी उठाया था, आसन को इस अहम मुद्दे पर गौर करना चाहिए।

गौरतलब है कि बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही बीजेडी सांसद लाडू किशोर स्वैन के निधन के चलते श्रद्धांजलि देने के तत्काल बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी। उधर उच्च सदन राज्यसभा में 125वां संविधान संशोधन विधेयक पेश किया गया, जिसके बाद सदन में बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। हंगामे के चलते धन्यवाद पर चर्चा नहीं हो सकी और सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

Edited By: Tilak Raj