राजौरी, गगन कोहली। कश्मीर में सुरक्षातंत्र की मजबूती के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती से पाकिस्तान दहशत में आ गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक पाक सेना की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की जा रही हैं। लड़ाकू विमानों के बेड़े को सीमा के पास तैनात कर दिया है।

सूत्रों के अनुसार कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में सुरक्षा पर लिए जा रहे फैसलों की जानकारियां सीमा पार भी पहुंच रही हैं। पाक को आशंका है कि भारत सरकार कोई ऐसा बड़ा कदम उठा रही है, जिससे कश्मीर मुद्दा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के अधिकारी और कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों के आका लगातार बैठकें करके आगे की रणनीति को तय कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि अगर भारत सरकार कोई ठोस कदम उठाती है तो उसी समय पाक सेना कई मोर्चो से सीमा पर गोलाबारी या फिर कुछ क्षेत्र में हवाई हमले कर सकती है।

इस तरह की योजना पाक सेना ने तैयार कर ली है। पाक सेना के जनरल रैंक के कुछ अधिकारी दो दिन से सीमा पर मौजूद हैं। कुछ दिनों से जम्मू के पुंछ से लेकर उड़ी, गुरेज आदि क्षेत्रों में सीमा पर हो रही गोलाबारी पाक सेना की रणनीति का ही हिस्सा है।

पाक सेना सीमा के पास लाई तोपें
जम्मू-कश्मीर के जिस तरह के हालात बन रहे हैं उससे पाक सेना और पाक की खुफिया एजेंसी को यही लग रहा है कि हम नाजुक समय में किसी बड़ी कार्रवाई को अंजाम देकर लाभ उठा सकते है। सूत्रों का कहना है कि इसी सोच को लेकर पाक सेना ने तोपखाना भी सीमा के करीब लाकर खड़ा कर दिया है जिसकी रेंज में राज्य के कई शहर और गांव हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप