नई दिल्ली, एएनआइ। Citizenship amendment bill 2019: भारत की नागरिकता हासिल कर चुके पाकिस्तानी मूल के गायक अदनान सामी ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) का स्वागत किया है। उन्होंने विधेयक को धार्मिक कट्टरता वाले देश में उत्पीड़न के शिकार लोगों का रक्षक बताया है।

सामी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, कैब उन लोगों की रक्षा के लिए है, जिनका धार्मिक कट्टरता वाले देश में उत्पीड़न किया जाता है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बांग्लादेश में मुसलमानों को नहीं सताया जाता, क्योंकि वहां वे बहुसंख्यक हैं। मुसलमान पहले की तरह अब भी भारत की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। कानूनी प्रक्रिया के तहत सभी का स्वागत है।

बता दें कि सिटिजनशिप नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा से पास हो चुका है। ऐसे में आज यह बिल राज्यसभा में पेश होना है। इस बिल के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलना असान हो जाएगा। राज्यसभा में  इस बिल को पास कराने के लिए कम से कम 121 मतों का समर्थन चाहिए। 

एक तरफ इस बिल का कुछ लोग स्वागत कर रहे हैं तो कुछ लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं। मुस्लिम पक्ष के नेता औवेसी ने भी इस बिल का कड़ा विरोध किया है। वहीं कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी इस बिल का विरोध किया जा रहा है। गौरतलब है कि शिवसेना ने पहले इस बिल पर सहमति जताई थी, लेकिन थोडे़ देरी बाद अपने बयान से यू टर्न ले लिया।

इस बिल को राज्यसभा में पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक में कहा कि भारत में विपक्ष पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। बता दें कि इस बिल को राज्यसभा में पेश होन से पहले सुरक्षाबल तैनात किए हैं। गौरतलब है कि राज्य में इस बिल को लेकर बीतें दिनों विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा किया गया है। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस बिल का विरोध करते हुए कहा कि यह पूर्वोतर पर आपराधिक हमला है। 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस