Move to Jagran APP

पाकिस्तान से तनाव बरकरार, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना और वायुसेना

सेना प्रमुख रावत ने भारतीय सैनिकों को किसी भी हालात का मुकाबला करने के लिये वायुसेना के साथ तालमेल से चौकसी बनाए रखने की हिदायत दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 08:57 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 08:57 PM (IST)
पाकिस्तान से तनाव बरकरार, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना और वायुसेना
पाकिस्तान से तनाव बरकरार, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना और वायुसेना

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच का तनाव लगातार बरकरार है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात सैन्य अफसरों को भारतीय वायुसेना के साथ तालमेल बनाकर हर हालात का मुकाबला करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

loksabha election banner

तनाव की वास्तविक स्थिति को भांपते हुए गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे इलाकों का दौरा करने के तुरंत बाद थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने राजस्थान स्थित बाड़मेर और सूरतगढ़ से लगी पाकिस्तानी सीमा के अग्रिम मोर्चो का दौरा कर भारतीय थलसेना की ऑपरेशनल तैनाती की समीक्षा की है। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना ने कहा है कि वो सर्वोच्च स्तर की चौकसी कर रही है और सीमा पार से होने वाली किसी भी कार्रवाई से निबटने को पूरी तरह तैयार है।

राजस्थान पहुंचे सेना प्रमुख रावत ने वरिष्ठ सैन्य अफसरों के साथ बैठक के बाद कहा कि भारतीय इलाके में अस्थिरता पैदा करने के पाकिस्तानी सेना के इरादों से निबटने के लिये भारतीय थलसेना की सक्षमता और जवाबी तैयारी पर उन्हें पूरा भरोसा है। भारतीय सेना के उच्च मनोबल की उन्होंने सराहना की। साथ ही सेना प्रमुख रावत ने भारतीय सैनिकों को किसी भी हालात का मुकाबला करने के लिये वायुसेना के साथ तालमेल से चौकसी बनाए रखने की हिदायत दी है।

रक्षा मंत्री सीतारमण का जम्मू दौरा रद

इसके साथ ही सीमा पर लगातार होती फायरिंग और जानमाल के नुकसान की खबरें भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इसी को देखते हुए दोनों ही देशों की ओर से सीमांत इलाकों में नये सिरे से सैन्य तैनाती बढ़ाई गई है। इस बीच, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू का अपना निर्धारित दौरा भी रद कर दिया। वह सांबा और अखनूर सेक्टरों में दो अहम पुलों के उद्घाटन के अलावा पिछले नौ दिनों से जारी गोलाबारी केमद्देनजर सीमा पर हालात का जायजा लेने के लिए यह दौरा करने वाली थीं।

अफगानिस्तान, ओमान, ईरान, चीन के लिए आकाश खोला

पाकिस्तान ने लंबे अरसे बाद खोले अपने एयर स्पेस में अब तक भारत-पाक के ग्यारह एंट्री-एक्जिट पाइंट नहीं खोले हैं। सामान्य परिस्थितियों में यहीं से इन दोनों देशों के विमान गुजरते हैं। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी आसमान को सीमित तौर पर ही खोलने के पाकिस्तानी एलान को नोट किया है। वायुसेना ने बताया कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय नोटिस जारी कर ओमान, ईरान, अफगानिस्तान और चीन के लिये ही अपना आसमान खोलने की बात कही है।

उल्लेखनीय है कि पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के कब्जे वाले गुलाम कश्मीर स्थित चकोटी, मुजफ्फराबाद और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी शिविरों पर हवाई हमला किया था। इसके बाद से पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं बढ़ी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.