Move to Jagran APP

शांति का ढोंग रचाने वाले पाक ने बॉर्डर पर 1600 बार तोड़ा सीज फायर

भारत ने पाकिस्तान को अपने रवैये में जल्द-से-जल्द सुधार करने की चेतावनी देते हुए कहा है कि सीमा पर युद्धविराम का लगातार उल्लंघन किये जाने का उसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 12:52 AM (IST)
शांति का ढोंग रचाने वाले पाक ने बॉर्डर पर 1600 बार तोड़ा सीज फायर
शांति का ढोंग रचाने वाले पाक ने बॉर्डर पर 1600 बार तोड़ा सीज फायर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलीबारी करने और आतंकियों की घुसपैठ कराने के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को जम कर लताड़ लगाई है। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली स्थित पाक उच्चायोग के वरिष्ठ अधिकारी को बुलाकर उसे भारत सरकार के गुस्से व चिंताओं से अवगत कराया।

loksabha election banner

भारत ने पाकिस्तान को अपने रवैये में जल्द-से-जल्द सुधार करने की चेतावनी देते हुए कहा है कि सीमा पर युद्धविराम का लगातार उल्लंघन किये जाने का उसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
शांति कायम रखना मुश्‍किल
माना जा रहा है कि इस कदम से भारत ने पाक के पीएम इमरान खान को आईना दिखाने की कोशिश की है। भारत ने इस कदम से यह संदेश साफ कर दिया है कि जब तक वह अपने देश में आतंकवादियों पर लगाम नहीं लगाएंगे दोनों पड़ोसियों के बीच शांति कायम करना मुश्किल है।


घुसपैठ पर जतायी चिंता
पिछले रविवार को जम्मू व कश्मीर के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तानी आतंकियों की तरफ से घुसपैठ करने की घटना का खास तौर पर जिक्र किया गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि जब इन आतंकियों को घुसपैठ करने से रोका गया तो दोनों तरफ से जानमाल की हानि हुई। इसमें पाकिस्तान के दो घुसपैठिये मारे गये हैं।
घुसपैठियों का शव ले जाए पाक
पाकिस्तान को कहा गया है कि भारतीय सुरक्षा बलों की तरफ से मारे गये अपने घुसपैठियों की लाशों को वह ले जाए। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी अधिकारी को बताया कि यह बेहद ही भड़काने वाला रवैया है जिसने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान के चेहरे को एक बार फिर बेनकाब कर दिया है।


पाक बनाता है बहाने
साफ है कि पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे यह भी साफ हो जाता है कि पाकिस्तान शांति के लिए बातचीत करने का सिर्फ बहाना बनाता है और उसकी बातों में कोई सच्चाई नहीं है।
गोलीबारी पर विरोध
भारत ने नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से अकारण की जा रही गोली बारी को लेकर भी अपनी चिंताओं को बताया। दोनो देशों के बीच वर्ष 2003 में नियंत्रण रेखा व अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाये रखने का समझौता हुआ था।


एक साल में करीब 1600 बार उल्‍लंघन
हाल के महीनों में पाकिस्तान की तरफ से इसका काफी उल्लंघन हो रहा है। वर्ष 2018 में ही अभी तक पाकिस्तान की तरफ से इसका 1591 बार उल्लंघन हो चुका है। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाया कि वह अंतरराष्ट्रीय समझौतों का पालन करते हुए यह सुनिश्चित करे कि उसकी जमीन का इस्तेमाल आतंकी संगठन या कोई व्यक्ति भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए न करे।

भारत की तरफ से पाकिस्तानी अधिकारियों को शांति के मुद्दे के आईना दिखाना इसलिए खास हो जाता है कि पीएम इमरान खान ने दो दिन पहले कश्मीर मुद्दे का जिक्र करते हुए एक ट्वीट किया था। इसमें पीएम खान ने कश्मीर के हालात के समाधान व दक्षिण एशिया में शांति बहाली के लिए बातचीत शुरू करने की बात कही थी। इस तरह से भारत ने पीएम खान को यह याद दिलाया है कि उनकी तरफ से आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई किए बगैर दोनो देशों के बीच बातचीत का रास्ता नहीं निकल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.