राज्य ब्यूरो, मुंबई। मालेगांव सेंट्रल सीट से एआईएमआईएम के विधायक मुफ्ती इस्माइल ने कहा है कि हम भारत की पूजा नहीं करते हैं। हम देश की पूजा नहीं करते हैं। हम अल्लाह के अलावा किसी की इबादत नहीं कर सकते। मुफ्ती इस्माइल दो दिन पहले महाराष्ट्र के सांस्कृतिक कार्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार द्वारा निकाले गए एक आदेश पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

हम केवल अल्लाह की पूजा कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि मंत्री को सभी की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। वंदेमातरम का अर्थ है कि हम धरती मां की पूजा करते है। लेकिन इस्लाम के मुताबिक हम केवल अल्लाह की पूजा कर सकते हैं। अल्लाह के अलावा किसी और की इबादत नहीं कर सकते। यह एक सेक्युलर मुल्क है। मंत्री को ऐसा आदेश नहीं निकालना चाहिए।

आदेश पर विवाद खड़ा होने पर दिया स्‍पष्‍टीकरण

बता दें कि पिछले रविवार को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा होने के तुरंत बाद अपने पास सांस्कृतिक कार्य विभाग आते ही मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने आदेश दे दिया था कि अब से सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी फोन पर हैलो कहने के बजाय वंदेमातरम कहकर जवाब दिया करेंगे। हालांकि इस आदेश पर विवाद खड़ा हो जाने के बाद उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि वंदेमातरम कहना जरूरी नहीं है। इसके समकक्ष देशभक्ति प्रदर्शित करनेवाला कोई और शब्द ही कहा जा सकता है।

Edited By: Arun Kumar Singh