जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक बहुमत के बाद भाजपा अब सदस्यों के मामलों में भी नया कीर्तिमान रच दिया है। 11 करोड़ सदस्यों के साथ पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी भाजपा सदस्यता अभियान में सात करोड़ नए सदस्य जोड़ने में सफल रही है। इसके साथ ही भाजपा के सदस्यों की संख्या 18 करोड़ हो गई।

अब केवल दुनिया के सात देश ही ऐसे बचे हैं, जिनकी जनसंख्या भाजपा के सदस्यों की संख्या से ज्यादा है। सदस्यता अभियान पूरा हो जाने के बाद अब भाजपा में सभी स्तरों पर संगठनात्मक चुनावों का दौर शुरू हो जाएगा और सबसे अंत में दिसंबर में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

लक्ष्य से तीन गुना से भी अधिक नए सदस्य बने
भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छह जुलाई से 20 अगस्त तक चले सदस्यता अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी ने केवल दो करोड़ 20 लाख नए सदस्य जोड़ने का लक्ष्य रखा था, लेकिन लक्ष्य से तीन गुना से भी अधिक नए सदस्य बनाने में सफलता मिली है। इस दौरान भाजपा की ऑनलाइन सदस्यता 5,81,34,242 रिकॉर्ड की गई। वहीं ऑफलाइन फॉर्म भरकर 62,34,967 नए सदस्य जुड़े हैं।

इनमें कई स्थान ऐसे भी हैं, जहां सर्वर कमजोर था और मिस्ड कॉल को डिजिटली कैप्चर नहीं किया जा सका, उसे भी अब डिजिटली अपग्रेड किया जा रहा है। छह जुलाई को श्यामा प्रसाद मुकर्जी के जन्मदिन पर अलग- अलग स्थानों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष व गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं से इसका शुभारंभ किया था जो 20 अगस्त को समाप्त हुई।

पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में दिखा विशेष रुझान
नड्डा ने कहा कि आज भाजपा का विस्तार कश्मीर से कन्याकुमारी तक और कच्छ से कामाख्या तक हो गया है। यही नहीं, सदस्यता अभियान को देश के सभी वर्गों का साथ मिला और सदस्यता के आंकड़े इसके गवाह हैं। सेना के रिटायर्ड अधिकारी, खिलाड़ी, लेखक, बुद्धिजीवी वर्ग, युवा, महिलाओं सहित समाज के प्रतिष्ठित हस्तियों ने बड़ी संख्या में उत्साह के साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। यहां तक कि पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में भी भाजपा के प्रति लोगों में विशेष रुझान देखा गया।

पश्चिम बंगाल में 80 लाख नए सदस्य बने 
पश्चिम बंगाल में नए सदस्य जोड़ने का लक्ष्य 10 लाख रखा गया था, जबकि असल में यह आंकड़ा 80 लाख को पार कर गया है और अब यह एक करोड़ की ओर अग्रसर है। इसी तरह भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित जम्मू-कश्मीर के करना विधानसभा के सभी 6059 मतदाताओं ने एक साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

गुजरात के पाटण जिले के चाणस्मा नगर के 14 बूथ के सभी 10,600 मतदाताओं ने एक साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। अब अलग अलग राज्यों मे संगठन चुनाव होगा और दिसंबर तक राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। माना जा रहा है कि कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा ही नए अध्यक्ष होंगे।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप