Move to Jagran APP

नोटबंदी की चौथी सालगिरह पर पीएम मोदी बोले, इस कदम से काले धन पर लगी लगाम, पारदर्शिता में हुआ इजाफा

नोटबंदी की चौथी सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली। नोटबंदी के चलते टैक्स के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला और पारदर्शिता में भी इजाफा हुआ।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 07:43 AM (IST)
नोटबंदी की चौथी सालगिरह पर पीएम मोदी बोले, इस कदम से काले धन पर लगी लगाम, पारदर्शिता में हुआ इजाफा
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। नोटबंदी की चौथी सालगिरह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली। नोटबंदी के चलते टैक्स के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला और पारदर्शिता में भी इजाफा हुआ। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी के मदम की आलोचना करते हुए रविवार को सरकार पर करारा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि इस कदम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अंकुश लगा और टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इससे पारदर्शिता में भी इजाफा हुई। पीएम मोदी ने हैशटैग DeMolishing Corruption का भी इस्‍तेमाल किया और कहा कि नोटबंदी के नतीजे राष्ट्रीय प्रगति के लिए बहुत फायदेमंद रहे हैं। इस ट्वीट के साथ ही प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्‍स का भी इस्‍तेमाल किया। इसमें बताया गया है कि कैसे नोटबंदी ने टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर शानदार काम किया।  

इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नोटबंदी से कालेधन पर अभूतपूर्व तरीके से अंकुश लगा और टैक्स संग्रह की दिशा में बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इस कदम से डिजिटल इकोनॉमी को भी बढ़ावा मिला। उन्‍होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद कराए गए सर्वेक्षणों में पाया गया है कि इस कदम से कई करोड़ रुपये की अघोषित संपत्तियों का पता चला। यही नहीं 'ऑपरेशन क्लीन मनी' ने देश की अर्थव्यवस्था को संगठित करने में भी अपना योगदान दिया। 

वहीं नोटबंदी के फैसले की आलोचना करने वाले विपक्षी दलों पर हमला करते हुए भाजपा ने कहा कि इससे संस्थागत वित्तीय भ्रष्टाचार को जोरदार झटका लगा, जो कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के कार्यकाल में आम हो गया था। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव चंद्रशेखर ने कहा, नोटबंदी देश के लिए अच्छी थी। इससे अर्थव्यवस्था की सफाई और अनौपचारिक क्षेत्र और कर एकत्रीकरण को औपचारिक बनाने में मदद मिली। इसने व्यवस्थागत वित्तीय भ्रष्टाचार और काले धन की अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका दिया। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया। साल 2016 में की गई नोटबंदी लोगों के हित में नहीं थी। सरकार के इस फैसले के कारण अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर पड़ा है। नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस के ऑनलाइन अभियान 'स्पीक अप एगेंस्ट डिमो डिजास्टर' के तहत जारी वीडियो में राहुल ने सवाल किया कि आखिरकार बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से कैसे आगे बढ़ गई जबकि एक समय यह दुनिया की उच्च अर्थव्यवस्थाओं में से एक थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.