नई दिल्ली, आइएएनएस। सरकार ने कहा है कि असंगठित क्षेत्र को लक्षित अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के धारकों की संख्या 1.24 करोड़ के पार पहुंच गई है। चालू वित्त वर्ष के दौरान 27 लाख नए धारक इससे जुड़े हैं।

 वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, 'एपीवाई के तहत धारकों का आधार 1.24 करोड़ के पार पहुंच गया है। चालू वित्त वर्ष 2918-19 के दौरान 27 लाख से ज्यादा नए धारक जुड़े हैं।' सरकारी-गारंटी युक्त पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकार (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है। 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक बैंक या पोस्ट ऑफिस जहां उसका बचत खाता है, के माध्यम से इसमें शामिल हो सकता है। समझने में यह योजना अत्यंत आसान और पारदर्शी है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक एपीवाई एनरॉलमेंट में शीर्ष पर हैं। यह योजना मई 2015 में लांच की गई थी। इस साल 27 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश से एपीवाई धारकों की संख्या 17.90 लाख थी। इसके अलावा बिहार से 11.16 लाख, अविभाजित आंध्र प्रदेश से 11.28 लाख, महाराष्ट्र से 10 लाख और कर्नाटक से 9.15 लाख धारक थे। योजना के तहत देश की कुल योग्य आबादी के तीन फीसद को कवर कर लिया गया है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप