Move to Jagran APP

RCEP में शामिल ना होना भारत की बड़ी भूल, चीनी प्रोफेसर झांग वईवई का बयान

चीन के एक प्रोफेसर झांग वईवई ने कहा है कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी(RCEP) एक महान विचार है लेकिन इसमें भारत का शामिल ना होना एक बड़ी भूल है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 08:56 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 11:17 AM (IST)
RCEP में शामिल ना होना भारत की बड़ी भूल, चीनी प्रोफेसर झांग वईवई का बयान
RCEP में शामिल ना होना भारत की बड़ी भूल, चीनी प्रोफेसर झांग वईवई का बयान

नई दिल्ली, एएनआइ। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी(RCEP) में शामिल नहीं होने के भारत के फैसले को एक चीनी अकादमी के निदेशक ने एक बड़ी भूल बताया है। फुडान विश्वविद्यालय में चीन संस्थान के निदेशक झांग वईवई ने एएनआइ को बताय कि , RCEP एक महान विचार है, इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। मुझे याद है जब हमने इस विचार पर चर्चा की थी कि भारत RCEP के बाहर रहना क्यों पसंद करता है, मुझे लगता है कि यह उनकी एक गलती है।

loksabha election banner

भारत का दौरा करने वाले उच्च-स्तरीय थिंक टैंक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले झांग ने चीन-भारत संबंधों पर चीनी दूतावास द्वारा आयोजित एक संवादात्मक सत्र के दौरान टिप्पणी की। आरसीईपी आसियान और एफटीए भागीदारों के दस सदस्य राज्यों के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) है।

झांग ने आगे कहा, 'इसको लेकर एक चरणबद्ध दृष्टिकोण है। धीरे-धीरे टैरिफ को कम करें और उस हद तक कि यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाए। आप अंतर्राष्ट्रीय मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ते हैं। भारत को इसको लेकर और अधिक खुला और अधिक साहसी होना चाहिए।'

चीन के इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के डिप्टी डायरेक्टर, झू काहुआ ने कहा, यह फैसला भारत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि आरसीईपी वास्तव में भारत के लिए एकीकृत क्षेत्रीय उत्पादन करने का एक बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है और इससे औद्योगीकरण को गति देने में मदद मिलेगी और वैश्विक मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि निर्णय भारत को अपने स्थानीय उद्यमों को विकसित करने में मदद करने का अवसर खो देगा। चीन के इतिहास ने हमें दिखाया है कि केवल प्रतिस्पर्धा मजबूत और अधिक मजबूत होगी। संरक्षण कभी भी महान कंपनियां नहीं बनाएगा।'

भारत के निर्णय के पीछे प्रमुख मुद्दों में आयात वृद्धि के खिलाफ अपर्याप्त संरक्षण, चीन के साथ अपर्याप्त अंतर, मूल नियमों के संभावित परिधि, 2014 के रूप में आधार वर्ष को बनाए रखना और बाजार की पहुंच और गैर-टैरिफ बाधाओं पर कोई विश्वसनीय आश्वासन नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.