Move to Jagran APP

VIDEO: आपने बहुत कुछ सिखाया....और सीट पर जाकर PM मोदी से गले लगे राहुल

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर प्रधानमंत्री मोदी रहे। पढ़िए लोकसभा में भाषण की मुख्य बातें।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 04:30 PM (IST)
VIDEO: आपने बहुत कुछ सिखाया....और सीट पर जाकर PM मोदी से गले लगे राहुल
VIDEO: आपने बहुत कुछ सिखाया....और सीट पर जाकर PM मोदी से गले लगे राहुल

नई दिल्ली (जेएनएन)। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर प्रधानमंत्री मोदी रहे। उन्होंने जीएसटी, नोटबंदी से लेकर राफेल डील के मुद्दे को उठाया। राहुल ने कहा कि पीएम चौकीदारी नहीं बल्कि भागीदार हैं। इतना ही नहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह और राफेल डील को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के नाम का उठाने से सदन में हंगामा भी हुआ।

loksabha election banner

याद हो तो राहुल गांधी ने बोला था कि जब वे बोलेंगे तो भूकंप आ जाएगा, भूकंप का तो पता नहीं लेकिन राहुल की एक बात पर प्रधानमंत्री मोदी ठहाके लगाकर हंसते जरूर नजर आए।

राहुल गांधी के भाषण की मुख्य बातें

1. भाजपा ने देश को जुमले दिए
लोकसभा में चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने देश को कई जुमले दिए हैं। जुमला नंबर- 15 लाख रुपये हर किसी के अकाउंट में। जुमला नंबर 2 - दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था, लेकिन दिया सिर्फ चार लाख युवाओं को। चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो। कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो। यही भाजपा का खोखलापन है।

2. नोटबंदी और जीएसटी को लेकर साधा निशाना
राहुल गांधी ने कहा कि पता नहीं कहा से मैसेज लिया और पीएम ने रात को 8 बजे कालेधन के खिलाफ नोटबंदी का ऐलान कर एक्शन लिया। समझ नहीं थी कि इससे छोटे कारोबारियों को कितना नुकसान हुआ और आज बेरोजगार 7 साल के सबसे उच्च स्तर पर है। राहुल ने कहा कि जीएसटी कांग्रेस लेकर आई थी और तब आपने विरोध किया था। पीएम मोदी की जीएसटी से करोड़ों लोग बर्बाद हुए।

3. सूट-बूट वालों से होती है PM की बात
राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम मोदी विदेश जाते हैं लेकिन अपने सुरक्षा घेरे से बाहर नहीं निकलते और उनकी बात सिर्फ सूट-बूट वाले कारोबारियों से ही होती है। वे छोटे दुकानदारों से नहीं मिलते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम 10-20 बड़े कारोबारियों के लिए सबकुछ करते हैं। उन्होंने पीएम पर एक कारोबारी को 45 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाने का भी आरोप लगाया।

4. राफेल पर रक्षामंत्री ने झूठ बोला
राफेल डील का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि पीएम फ्रांस गए थे पता नहीं वहां क्या हुआ लेकिन रक्षा सौदे की कीमत एकाएक बढ़कर 1600 करोड़ हो गई। राहुल ने कहा कि रक्षा मंत्री ने आंकड़े बताने का वादा किया था लेकिन बाद में उन्होंने यू-टर्न ले लिया। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने इस बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति से भी बात की। इस मामले में रक्षा मंत्री ने पीएम के दबाव में देश से झूठ बोला।

 5. इनकी हिम्मत नहीं, मेरी आंखों में देखें
राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री की हिम्मत नहीं है कि वे मेरी आंखों में देखें। हालांकि राहुल के इस बयान पर भाजपा ने एतराज जताया। इसको लेकर भाजपा ने संसद की नियमावली का हवाला दिया। बता दें कि राहुल ने कहा, 'पूरे देश ने अभी देखा है कि मैंने प्रधानमंत्री के बारे में साफ-साफ बोला है और प्रधानमंत्री मुझसे नज़र नहीं मिला रहे हैं। ये सच्चाई है, ‘चौकीदार नहीं, भागीदार है’ देश को ये बात समझ में आ गयी है।' हालांकि राहुल के इस बयान पर पीएम मोदी ठहाके लगाकर हंसते नजर आए। 

6. सैनिकों को प्रधानमंत्री ने धोखा दिया
राहुल ने पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति की मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री चीनी राष्ट्रपति के साथ झूला झूल रहे थे। उसी वक्त चीन की सेना हमारी सीमा में घुसी थी। पीएम ने सैनिकों को धोखा दिया है।

7. पीएम के मुंह से अत्याचार पर एक शब्द नहीं निकला
महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बाहर के देशों में ये राय है कि हिंदुस्तान पहली बार अपने इतिहास में अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है। गैंगरेप होता है, महिलाओं पर अत्याचार होता है।पहली बार हिंदुस्तान के इतिहास में ऐसा हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि आज दलित, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है, उन्हें मारा जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। बल्कि उनके मंत्री आरोपियों को हार पहनाते हैं।  

8.एमएसपी का जुमला स्ट्राइक

राहुल ने कहा कि कुछ ही दिन पहले एक नया जुमला स्ट्राइक हुआ। ये एमएसपी का जुमला था। प्रधानमंत्री ने पूरे देश में 10 हजार करोड़ का फायदा दिया है और कर्नाटक की सरकार ने सिर्फ एक प्रदेश में 34000 करोड़ रुपये का फायदा दिया। उन्होंने कहा कि किसान कहता है प्रधानमंत्री जी आपने हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का ढाई लाख करोड़ का कर्जा माफ किया हमारा भी थोड़ा कर्ज माफ कीजिये। लेकिन वित्त मंत्री कहते हैं नहीं किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा।

9. आपके लिए मैं पप्पू हूूं....

राहुल ने कहा कि भाजपा और संघ ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। राहुल ने कहा कि आपले लिए मैं पप्पू हूं, लेकिन मैं आप लोगों को धन्यवाद करता हूं क्योंकि आपने मुझे कांग्रेसी का मतलब सिखाया। उन्होंने कहा कि आपने मुझे हिंदू होने का मतलब समझाया। आपने मुझे शि‍वजी का मतलब समझाया। मेरे दिल में पीएम के लिए गुस्सा या नफरत नहीं है। ये कहते हुए राहुल गांधी ने भाषण खत्म किया और प्रधानमंत्री मोदी की सीट की ओर बढ़े, उन्हें गले लगाया। पीएम ने हाथ मिलाकर राहुल को धन्यवाद दिया और उनकी पीठ थपथपाई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.