Move to Jagran APP

लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव, पक्ष में पड़े 126 वोट; विरोध में 325 मत

संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन में विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बहस हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रस्ताव पर अपना पक्ष रखा।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 12:30 AM (IST)
लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव, पक्ष में पड़े 126 वोट; विरोध में 325 मत
लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव, पक्ष में पड़े 126 वोट; विरोध में 325 मत

नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद में विपक्ष की तरफ से पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव की अग्निपरीक्षा में मोदी सरकार पास हो गई है। प्रस्ताव के लिए कुल 451 वोट डाले गए। जिसमें से इस प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 वोट।

loksabha election banner

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन भर हुई बहस के बाद सदन में अपना पक्ष रखा। इस दौरान प्रधानमंत्री विपक्ष के तमाम आरोपों का एक-एक कर जवाब दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन का अंत विपक्ष को 2024 में उनकी सरकार के खिलाफ फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने का न्योता देते हुए किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, सड़क निर्माण के क्षेत्र में, गांवों को जोड़ने और रेलवे का रिकॉर्ड गति से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा गरीबों और मध्यवर्गीय लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है। 5 हजार से ज्यादा लोगों ने नई कंपनियां शुरू की। सरकार नए आईआईटी, आईआईएम बनाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार देश की बहू-बेटियों के साथ ज्यादती करने वालों के खिलाफ कठोर कानून लेकर आयी है। उन्होंने कहा, सरकार मुस्लिम बहनों से साथ खड़ी है। उन्होंने किसी भी तरह की हिंसा की आलोचना करते हुए कहा कि किसी भी तरह की हिंसा देश के लिए शर्म की बात है। उन्होंने कहा, मैं राज्य सरकारों से दरख्वास्त करता हूं कि वह हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।पीएम मोदी ने लोकसभा में अपने संबोधन में कहा, 2014 में एनडीए सरकार न बनती तो देश मुश्किल में फंस जाता। उन्होंने एनपीए पर बोलते हुए कहा- हमारी सरकार ने 12 बड़े मामलों में 45 फीसद रिकवरी की। 3 बड़े मामलों में 55 फीसद रिकवरी की। कांग्रेस 32 बिलियन डॉलर का कर्ज छोड़कर गई थी।

पीएम मोदी ने कहा, अहंकार के कारण जीएसटी पर राज्यों की सुनने को तैयार नहीं थी कांग्रेस। सालों से रुके जीएसटी और वन रैंक वन पेंशन हम लेकर आए। किसानों से किए अपने वादे को भी हमने पूरा किया और अब उन्हें अपनी लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मिल रहा है। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को खोखला किया। कांग्रेस ने 2009 से 2014 तक बैंकों को लूटा। पीएम ने कहा- यूपीए सरकार के दौरान एनपीए का जाल फैला। कांग्रेस ने फोन कॉल पर लोन दे कर देश को खोखला किया। जब लोन चुकाने का वक्त आया तो दूसरा लोन दे दिया। कई बार इक्विटी के बदले भी लोन दे दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, कांग्रेस ये समझ नहीं पा रही है कि सत्ता अब वंचितों के हाथ में है, अमीरों के हाथ में नहीं है। उन्होंने कहा, गरीबों की उपेक्षा से कांग्रेस की दुर्दशा हुई है। उन्होंने कहा, जैसे-जैसे  गरीब ऊपर उठे, कांग्रेस खत्म होती चली गयी। उन्होंने कहा, कांग्रेस जमीन से कट चुकी है। कई राज्यों में कांग्रेस खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा, कांग्रेस की वजह से तेलंगाना विवाद हुआ। कांग्रेस ने जबरदस्ती आंध्र का बंटवारा किया। पीएम मोदी ने कहा, भारत-पाकिस्तान का बंटवारा भी आपने ही किया। आपकी करतूत से ही सीमा पर विवाद है। 

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के आरोपों का सीधा जवाब देते हुए कहा कि आप हमें कहते हैं कि हम चौकीदार नहीं भागीदार हैं। उन्होंने कहा, हम सौदागर नहीं हैं। हम ठेकेदार नहीं हैं। हम चौकादार भी हैं और भागीदार भी हैं और इसका हमें गर्व है। हम गरीबों-किसानों के दुख में भागीदार हैं। पीएम मोदी ने कहा, धारा 356 का दुरुपयोग करने वाले हमें लोकतंत्र का पाठ पढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा, आज मुझसे कहा गया कि मुझमें हिम्मत नहीं कि मैं उनकी आंख में आंख डालकर नहीं देख सकता। पीएम मोदी ने कहा, आप नामदार हैं, हम कामदार हैं। भला हम आपकी आंख में आंख कैसे डाल सकते हैं। उन्होंने सुभाष चंद्र बोस से लेकर सरदार पटेल और मुलायम सिंह और शरद पवार तक का नाम लेकर कहा कि कांग्रेस ने आंख में आंख डालने वालों के साथ क्या किया यह सब जानते हैं।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहकर इस पार्टी ने सेना का अपमान किया। उन्होंने कहा, इसके लिए देश उन्हें कभी माफ नहीं किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, उनमें सेना के पराक्रम को स्वीकारने की हिम्मत नहीं है। पीएम ने कहा, गाली देनी है तो मुझे दो, सेना को नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आजकल ईश्वर की खूब बात हो रही है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आपको इतनी शक्ति दे कि आप 2024 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव ले आएं। पीएम मोदी ने डोकलाम विवाद के दौरान राहुल गांधी के चीनी राजदूत से मिलने पर भी सवाल उठाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अस्थिरता फैलाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

पीएम मोदी ने कहा, किसानों से जितना लिया गया, उससे ज्यादा दिया गया। मुद्रा योजना के तहत 13 करोड़ युवाओं को लोन देने का काम किया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इस पार्टी को मेक इन इंडिया पर भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा, कांग्रेस को खुद पर भरोसा नहीं, हम पर क्या विश्वास करेंगे। कांग्रेस खुद अविश्वास में घिरी हुई है। पीएम बोले- उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, स्वच्छ भारत, सीजेआई, आरबीआई, चुनाव आयोग, ईवीएम आदि किसी संस्था पर भरोसा नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि काले धन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। 

पीएम मोदी ने कहा, हम न सही अपने साथियों पर तो भरोसा करे कांग्रेस। कांग्रेस को अपने कुनबे के बिखरने की चिंता है। पीएम ने कहा, अपने स्वार्थ के लिए बहुमत पर अविश्वास न करें। उन्होंने कहा, पिछली सरकारों ने गरीबों के लिए बैंक नहीं खोले। हमने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम किया और कांग्रेस को इस पर विश्वास नहीं होता। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर निशाना साधा, बोले यहां जनता बिठाती है। उन्होंने कहा, मैं उस वक्त हैरान रह गया, जब बिना चर्चा, वोटिंग के मुझे आज दिन में अपनी कुर्सी से उठने के लिए कहा गया। पीएम ने कहा, वे कहते थे मोदी मेरे सामने 15 मिनट खड़े नहीं हो सकते, मैं यहां खड़ा भी हूं और अपने काम पर अड़ा भी हूं। उन्होंने कहा, आप कहते हैं 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ा दल बना तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा, पीएम बनने की ख्वाहिश रखने वाले बहुत हैं।

दिनभर चली बहस के दौरान प्रस्ताव पर आधे घंटे तक लगातार नरेंद्र मोदी पर प्रहार करने वाले कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपना भाषण समाप्‍त होते ही प्रधानमंत्री के पास पहुंचे और बहुत नाटकीय अंदाज में उनके गले लग गए। 

कश्मीर समस्या के हल के लिए रास्ता निकालना होगाः फारूक अब्दुल्ला
फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं किसान की बात नहीं करूंगा, मैं कश्मीर की बात करूंगा। मैं हिंदुस्तानी हूं, मेरी जान जाएगी तो इसी वतन में जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर समस्या के हल के लिए रास्ता निकालना होगा।

भगवंत मान ने पूछा- अच्छे दिन कब अाएंगे
आम आदमी पार्टी के सांसद, भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली के एक सीएम को सरकार ने काम नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने पीएम से पूछा मोदी जी अगले 7 महीने में आप जाने वाले हैं कृपया जाते-जाते ही बता दें अच्छे दिन कब आने वाले हैं।

किसानों के हित में काफी कार्य कियाः अनुप्रिया
अपना दल की सांसद, राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारा गुनाह की हमनें भारतीय अर्थव्यवस्था को छठें पायदान पर पहुंचाया जो शायद विपक्ष को हजम नहीं हो रही हैं। अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारी सरकार ने किसान और स्वास्थ संबंधी नीतियों पर काफी कार्य किए हैं।

दिल भी बड़ा होना चाहिएः दिनेश त्रिवेदी
सदन की कार्यवाही में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में पश्चिम बंगाल के बैरेकपुर से एआईटीसी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने पीएम पर साधा निशाना, बोले कि आपका सीना बड़ा होगा, दिल भी बड़ा होना चाहिए। गांधी जी का सीना बड़ा नहीं था दिल बहुत बड़ा था।

वहीं लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में तमिलनाडु (चैन्ने) के सांसद डॉ. जे जयावर्धन, एआईएडीएमके ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य के संसाधन फाइनेंस कमिशन के माध्यम से अन्य राज्यों को तमिलनाडु के संसाधन दिए जा रहें हैं जिससे राज्य पिछड़ रहा है।

खड़गे ने संघ पर साधा निशाना


लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हो रही जोरदार चर्चा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में अपना मत रखते हुए आरएसएस पर साधा निशाना। उन्होंने कहा कि हमें इतिहास का पाठ मत पढ़ाओ। उन्होंने  कहा कि लोकपाल एक्ट पर एक संशोधन तक सरकार नहीं कर सकी। उसके बाद आप विपक्ष नेता को न्यौता भेजते हैं, ये शर्मनाक है। पहली बार सदस्यों को बोलने के लिए इतना समय देने के लिए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा स्पीकर का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि किसानों के लेकर जो वादे किए थे सरकार ने वो पूरे नहीं किए। 2014 में मोदी जी ने स्वामीनाथन की सिफारिशों के हिसाब से एमएसपी लाने का वादा किया था। किसानों को काफी कम एमएसपी दिया गया है।

पासवान ने कहा- 2019 में पीएम की कोई वैकेंसी नहीं
सदन में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि 2019 में पीएम की कोई वेकेंसी नहीं है। कांग्रेस 2024 की तैयारी करे। मैं सभी से कहना चाहुंगा की जब सरकार काम नहीं करेगी तो हम खुद भी आंदोलन करेंगे, सिर्फ आप नहीं करेंगे। दलित एक्ट को लेकर पासवान ने मायावती पर साधा निशाना। महिला आरक्षण बिल को लेकर रामविलास पासवान के भाषण के दौरान सदन में हंगामा भी हुअा। स्वच्छ भारत अभियान, बिजलीकरण पर सरकार की नीतियों की बात करते हुए रामविलास पासवान ने सरकार के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव का गलत ठहराया। इसके अलावा लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध अपना मत रखते हुए रामविलास पासवान ने कांग्रेस के शासनकाल का जिक्र करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा।

सदन में राहुल गांधी के बर्ताव पर सुमित्रा महाजन की अापत्ति 
सदन में राहुल गांधी की हरकत पर लोकसभा स्‍पीकर सुमित्रा महाजन ने आपत्ति दर्ज कराई। हालांकि उन्‍होने राहुल गांधी को अपने बेटे की तरह जरूर बताया। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल गांधी के पीएम मोदी से गले मिलने को लेकर कहा कि राहुल ने क्या किया, मुझे भी उस समय समझ में नहीं आया। हम सब को भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। प्रधानमंत्री जी अपनी सीट पर बैठे हुए थे। उस दौरान अचानक राहुल गांधी ने ऐसा किया। मुझे लगता है कि सभी संसद सदस्यों को अपने पद की गरिमा बनाकर रखना चाहिए। राहुल गांधी मेरे दुश्मन नहीं हैं, वे मेरे बेटे जैसे हैं। राहुल ने क्या किया मुझे भी समझ में नहीं आया। प्रधानमंत्री से मिलने के बाद राहुल गांधी गए तो वह आंख चमका रहे थे, उन्‍हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

राजनाथ सिंह के बयान के दौरान हंगामा

सदन में चर्चा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि कभी 2 सांसद वाली भाजपा पार्टी आज देश के अधिकांश राज्यों में सत्ता पर काबिज़ है। त्रिपुरा में लम्बे समय तक वामपंथी पार्टी की सरकार थी। वहां पर भी हमने दो तिहाई बहुमत से अपनी सरकार बनायीं है।

कभी इस बात की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। डॉक्टर मनमोहन सिंह सरकार के खिलाफ हम कभी अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाये क्योंकि हमें पता था कि UPA के पास बहुमत था। इस समय विपक्षा बेहद कमजोर है, भाजपा के खिलाफ सबको साथ आना पड़ा। राजनाथ सिंह के इस बयान के बाद विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगामा किया।

मुलायम सिंह ने साधा मोदी सरकार पर निशाना
सदन में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह ने कहा कि अमेरिका शुरुआत में बहुत गरीब देश था। उसने किसानों को मौका दिया और उन्हें घाटा नहीं होने दिया। अगर सरकार किसान, नौजवानों के लिए कुछ कर दे तो ही काम हो जाए। उन्होंने कहा कि किसान की पैदावार को दोगुना कर दें तो किसान को बहुत राहत मिलेगी। मुलायम ने कहा कि किसान को पैदावार पर घाटा हो रहा और खाद से लेकर बीज, पानी, सिंचाई सब महंगी हो गई है। मुलायम सिंह ने कहा कि देश में 2 करोड़ पढ़े-लिखे नौजवान बेरोजगार हैं उनके लिए कुछ करना चाहिए। 

लोकसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी को दिया जवाब

राहुल गांधी के आरोपों के जवाब में निर्मला सीतारमण ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा था राफेल डील की डिटेल्स सबके सामने नहीं लाई जा सकतीं। उन्‍होंने राहुल के सभी आरोपों का खंडन किया। उन्होंने कहा कि 25 जनवरी 2008 को फ्रांस के साथ गुप्त समझौता कांग्रेस की ही सरकार ने किया था, हम तो इसे आगे बढ़ा रहे हैं। इस एग्रीमेंट में राफेल डील भी शामिल है। दरअसल, राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल डील को लेकर देश से झूठ बोला है। रक्षा मंत्री ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी उस समय तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने फ्रांस की सरकार के साथ सीक्रेसी एग्रीमेंट्स किया था।

सदन में राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री पर लगाया अारोप


अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री शब्‍द का मतलब होना चाहिए। 15 लाख रुपये के वादे का क्‍या हुआ। अभी तक सिर्फ 4 लाख लोगों को रोजगार मिला। भाजपा का खोखलापन दिखाई दे रहा है। जहां भी जाते हैं रोजगार की बात करते हैं। कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ। कभी कहते हैं दुकान खोलो। इसके राहुल गांधी ने अलावा कालाधन, बेरोजगारी, महंगाई, किसान, मजदूर, गरीब, जीएसटी का मुद्दा उठाया।  इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि राफेल हवाई जहाज का दाम 520 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज था। प्रधानमंत्री जी फ्रांस गए, जादू से यह दाम 1600 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज हो गया। फ्रांस के राष्ट्रपति ने मुझे बताया कि दोनों देश के बीच राफेल को लेकर कोई सीक्रेट डील नहीं है। राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला।  

भाजपा नेता राकेश सिंह ने टीडीपी सांसद को दिया जवाब

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में जबलपुर से भाजपा सांसद राकेश सिंह ने कहा कि देश में कई बार अविश्‍वास आया, लेकिन इस बार ये बिल्‍कुल अलग है। अभी मैं गल्ला जी को सुन रहा था तो लगा कि इस अविश्वास प्रस्ताव को लाने की कोई जरूरत नहीं थी। उन्‍होंने कहा कि हम लोकतंत्र में विश्‍वास रखते हैं, इसलिए आपातकाल का हमने पुरजोर विरोध किया था। उन्‍होंने कहा कि गल्ला जी अभी कह रहे थे कि वह श्राप दे रहे हैं। आप तो तभी शापित हो गए जब आप कांग्रेस के साथ खड़े हुए। कांग्रेस ने देश को दागदार सरकार दी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक दमदार सरकार दी है। कांग्रेस लंबे समय तक सिर्फ गरीबी हटाओ का नारा देती रही। गरीबी तो नहीं हटी, लेकिन गरीब ही हाशिए पर आ गई। इससे दुखद बात क्‍या होगी कि देश की आजादी के लंबे समय बाद भी देश के 18000 गांव अंधेरे में डूबे थे। लेकिन मोदी सरकार ने मात्र 1000 दिन में इन गांव को बिजली से रोशन कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.