Move to Jagran APP

शपथ लेते ही एक्टिव मोड में PM मोदी, किर्गिस्तान और श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ लेने के साथ ही किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से भी मुलाकात की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 11:31 AM (IST)
शपथ लेते ही एक्टिव मोड में PM मोदी, किर्गिस्तान और श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ की मुलाकात
शपथ लेते ही एक्टिव मोड में PM मोदी, किर्गिस्तान और श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ की मुलाकात

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लगातार दूसरी बार देश की बागडोर संभालने के साथ ही अपना काम शुरु कर दिया है। गुरुवार को अपने शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम मोदी ने किर्गिज़स्तान गणराज्य (Kyrgyzstan President) के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव (Sooronbay Sharipovich Jeenbekov) के साथ द्विपक्षीय बैठक की। शुक्रवार को उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से भी मुलाकात की। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई विदेशी नेताओं को आमंत्रित किया गया था। 

loksabha election banner

सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) सदस्य देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था।

जानकारी के लिए बता दें कि दोनों नेताओं ने भारत और किर्गिस्तान के बीच आर्थिक और सामाजिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की, प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान विदेश मामलों में व्यापार के पहले आदेश को चिह्नित किया। भारतीय नेता को बधाई देते हुए, जीनबेकोव ने मोदी के लिए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून 2019 तक किर्गिस्तान आने का निमंत्रण भी दिया है। बता दें कि  जीनबेकाव यहां नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ व्यापक बातचीत की

दोनों राज्यों को भारत और किर्गिस्तान के मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंधों को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने वर्षों से द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने आधिकारिक तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में अपनी उपस्थिति के लिए राष्ट्रपति जेनेबकोव को गर्मजोशी से धन्यवाद भी किया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि किर्गिस्तान जाने के निमंत्रण के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि वह उत्सुकता से इस यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बयान में यह भी कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत में सामाजिक सहयोग को गहरा करने के तरीकों को कवर किया गया। मध्य एशियाई देश एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष हैं और इस क्षेत्र में भारत के एक महत्वपूर्ण भागीदार हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर पोस्ट हुई तस्वीरों में अजीत डोभाल की मौजूदगी यह बताती है कि वह अभी भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का पद संभाले रहेंगे। उम्मीद है कि पीएम मोदी नेपाल सहित पांच देशों के नेताओं के साथ शुक्रवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.