जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने दिल्ली को पूर्ण राज्य के साथ ही बिहार के लिए विशेष दर्जा देने की मांग उठाई। यह भी कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में शराबबंदी लागू की जानी चाहिए।

नीतीश ने कहा- दिल्ली पूरे देश के लोगों की है

नीतीश बुधवार को दिल्ली के बदरपुर में कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली पूरे देश के लोगों की है। यहां कोई भी आए इलाज कराए, इससे किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए। यहां बिहार के इतने लोग रहते हैं कि अगर वे एक दिन काम न करें तो पूरी दिल्ली ठप हो जाएगी।

नीतीश ने कहा- दिल्ली में पीने के पानी की सही व्यवस्था नहीं

दिल्ली में करीब 50 लाख लोग अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं। उनकी सुविधाओं के लिए अभियान चलाने की जरूरत है। दिल्ली में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है, पानी के टैंकर पर बहुत भीड़ लगती है। सरकार को यहां सभी के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करनी चाहिए।

नीतीश ने कहा- बिहार में हम हर घर को नल से जल दे रहे हैं

बिहार में हम हर घर को नल से जल दे रहे हैं। पहले बिहार के नाम पर मजाक बनाया जाता था। मगर अब बिहार में कानून व्यवस्था मजबूत है। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि न्याय के साथ विकास हो। हर जगह, हर व्यक्ति के लिए विकास हो।

नीतीश ने कहा- बिहार देश का पहला राज्य है, जहां महिलाओं को आरक्षण दिया

बिहार देश का पहला राज्य है, जहां महिलाओं को आरक्षण दिया गया। हमने लड़कियों के लिए साइकिल योजना शुरू की तो वहां के स्कूलों में छात्राओं की संख्या बढ़ती चली गई। हमने शिक्षा, स्वास्थ्य समेत हर क्षेत्र में बढि़या काम किया है।

नीतीश ने कहा- दिल्ली में जेडीयू को काम करने का मौका दीजिए

आप दिल्ली में जेडीयू को काम करने का मौका दीजिए ताकि यहां भी हम आपकी आवाज उठा सकें। हम काम बहुत करते हैं मगर सरकारी कामों का विज्ञापन नहीं करते। हमारे काम खुद ही लोगों को नजर आते हैं। कार्यक्रम में जेडीयू के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष दयानंद राय, प्रधान महासचिव केसी त्यागी, बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा, राष्ट्रीय महासचिव अशफाक अहमद खान, कटिहार के सांसद गोपाल चंद्र गोस्वामी, सांसद रामप्रीत मंडल समेत पार्टी के कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप