Move to Jagran APP

भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पहलू है सहनशीलता : नितिन गडकरी

देश में असहिष्णुता को लेकर छिड़ी बहस के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सहनशीलता भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पहलू है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 12:15 AM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 12:15 AM (IST)
भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पहलू है सहनशीलता : नितिन गडकरी
भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पहलू है सहनशीलता : नितिन गडकरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में असहिष्णुता को लेकर छिड़ी बहस के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सहनशीलता भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पहलू है। गडकरी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भीड़ की हिंसा पर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर देश में घमासान छिड़ा है।

loksabha election banner

इंटेलिजेंस ब्यूरो के 31वें एंडोमेंट लेक्चर में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एकता और विविधता भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग हैं। सभी के लिए न्याय और किसी का तुष्टिकरण नहीं। उन्होंने कहा कि यह सच्चाई है कि किसी व्यक्ति को उसकी खासियत और कार्यो की वजह से महान समझा जाता है, उसके धर्म, जाति, भाषा के आधार पर नहीं।

गडकरी ने यह भी कहा कि राजनीति सामाजिक आर्थिक बदलाव का कारक है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर सामाजिक आर्थिक बदलाव नहीं होता है, देश और समाज की प्रगति नहीं होती है तो आपके सत्ता में आने और सत्ता से जाने का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

उन्होंने कहा कि लोगों को साथ लेकर चलना चाहिए। आप बहुत अच्छे और बहुत प्रभावशाली हो सकते हैं, लेकिन अगर आपके साथ लोगों का समर्थन नहीं है तो आपके अच्छे या प्रभावशाली होने का कोई मतलब नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.