Move to Jagran APP

गडकरी बोले, मार्च 2020 तक प्रदूषण मुक्त हो जाएगी गंगा

सरकार को भरोसा है कि गंगा नदी अगले साल मार्च तक 70 से 80 फीसदी तथा मार्च 2020 तक शत प्रतिशत साफ हो जाएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 08:44 PM (IST)
गडकरी बोले, मार्च 2020 तक प्रदूषण मुक्त हो जाएगी गंगा
गडकरी बोले, मार्च 2020 तक प्रदूषण मुक्त हो जाएगी गंगा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। महत्वाकांक्षी नमामि गंगे योजना के तहत अधिकांश के कार्यो के ठेके आवंटित होने के बाद सरकार को भरोसा है कि गंगा नदी अगले साल मार्च तक 70 से 80 फीसदी तथा मार्च 2020 तक शत प्रतिशत साफ हो जाएगी। गंगा के साथ-साथ सरकार यमुना नदी को भी प्रदूषण मुक्त बनाने पर जोर दे रही है।

loksabha election banner

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने यह भरोसा जताया है। गडकरी ने यह बात बृहस्पतिवार को यमुना नदी के संरक्षण के लिए 9 परियोजनाओं के शिलान्यास के अवसर पर कही। ये योजनाएं सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा सीवेज नेटवर्क से संबंधित हैं।

गडकरी का कहना है कि नमामि गंगे योजना के लागू होने के बाद गंगाजल की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। अभी तरह 10-15 प्रतिशत काम पूरे हुए हैं। उम्मीद है कि अगले साल मार्च-अप्रैल तक गंगा 70 से 80 प्रतिशत तक साफ हो जाएगी और मार्च 2020 तक शत प्रतिशत साफ हो जाएगी।

इस मौके पर गडकरी ने यह भी घोषणा की कि जनवरी में दिल्ली से आगरा के बीच एयरबोट चलायी जाएगी। वह इसी तरह की एयरबोट प्रयागराज और वाराणसी के बीच चलाने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं।

गडकरी ने कहा कि दिल्ली के जल और वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए समग्र और समन्वित प्रयासों की आवश्यकता है। दिल्ली में प्रदूषण चिंता का विषय है और इस महत्वपूर्ण मुद्दे का हल निकालने के लिए एक योजना तैयार की गयी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

नमामि गंगे योजना के तहत दिल्ली में बनने वाली ये 9 परियोजनाएं कितनी महत्वपूर्ण हैं इसका अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि यमुना दिल्ली में मात्र 22 किलोमीटर बहती है लेकिन नदी में 80 फीसदी से अधिक प्रदूषण यहीं से होता है। दिल्ली से प्रतिदिन 327 करोड़ लीटर सीवेज निकलता है जबकि सीवेज ट्रीटमेंट की क्षमता महज 276 करोड़ लीटर की है।

-----------------

बदला हुआ था विज्ञान भवन का नजारा

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्रालय ने इन परियोजनाओं के शिलान्यास का कार्यक्रम विज्ञान भवन में रखा था। अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों को छोड़ दें तो आम तौर पर सरकारी कार्यक्रमों नारेबाजी कम ही होती है लेकिन बृहस्पतिवार को विज्ञान भवन का नजारा एकदम बदला हुआ था। बड़ी संख्या में कार्यक्रम में पधारे लोग बार-बार गडकरी जिंदाबाद, गडकरी आगे बढ़ो हम तुम्हारे साथ हैं के नारे लगा रहे थे। जब भी गडकरी कोई बात कहते या कोई वक्ता उनकी तारीफ में कोई बात कहता, पूरा हॉल गडकरी जिंदाबाद के नारों से गूंज जाता। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हर्षव‌र्द्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद रहे।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.