Move to Jagran APP

हुनरमंद कामगारों को आधुनिक तकनीक का लाभ, कार्य की गुणवत्ता बढ़ाने की पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के मौके पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से कामगारों को रोजगार के बेहतर अवसर संग आधुनिक तकनीक का लाभ भी मिलेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 09:00 AM (IST)
हुनरमंद कामगारों को आधुनिक तकनीक का लाभ, कार्य की गुणवत्ता बढ़ाने की पहल
हुनरमंद कामगारों को आधुनिक तकनीक का लाभ, कार्य की गुणवत्ता बढ़ाने की पहल

वाराणसी [सौरभ चक्रवर्ती] : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के मौके पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से कामगारों को रोजगार के बेहतर अवसर दिया जाएगा। परंपरागत तकनीक के बदले अब आधुनिक तकनीक का लाभ मिलेगा। विभिन्न योजनाओं के तहत कामगारों को उन्नतशील तकनीक उपलब्ध कराने, उनके कार्य की गुणवत्ता व उत्पादकता बढ़ाने की पहल की गई है। कार्य के प्रति उत्साह बढ़ाने तथा उनकी मजदूरी में वृद्धि के उद्देश्य से आधुनिक संयंत्र दिए जाएंगे। मंगलवार को बीएचयू में आयोजित कार्यक्रम में तीन लोगों को प्रधानमंत्री इलेक्ट्रिक चाक, मधुमक्खी बाक्स व ताना मशीन देंगे।

loksabha election banner

कामगारों को आधुनिक उपकरण

खादी ओर ग्रामोद्योग आयोग की ओर से उन्नत किस्म के 40 विद्युत चालित चाक का आवंटन, पचास मधुमक्खी पालकों को पांच सौ मधुमक्खी बक्सों का वितरण तथा विद्युत चालित तीन ताना मशीन का आवंटन किया जाना प्रस्तावित है। इन तीनों में से एक-एक मशीन प्रधानमंत्री सौंपेंगे। इसके अतिरिक्त 26 पग मशीन, 26 बलंजर और 26 इलेक्ट्रिक भटठी अलग से लाभार्थियों को दिया जाएगा। खादी ओर ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक बलधारी सिंह के अनुसार बिजली चालित चाक से उत्पादित उत्पाद से उत्पादकता में तीन गुना एवं उनकी मजदूरी में भी तीन गुना वृद्धि के साथ-साथ उत्पादक की गुणवत्ता भी बेहतर होगी। 260 बिजली चालित चाकों के वितरण से 780 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। कुंभकार अपने पारंपरिक उत्पादों जैसे मटका, कुल्हड़, दीपक आदि के अतिरिक्त भगवान की मिट्टी की मूर्तियां, दीपावली के अवसर पर आधुनिक दीपक, मिट्टी के आभूषण, सुराही, हाथी, घोड़े व खिलौने तैयार कर सकेंगे, जिसकी बाजार में अच्छी मांग है। आरईसीएल योजना के तहत संस्थाओं को रेडिवार्प यूनिट यानी ताना मशीन के आवंटन का प्रावधान है। मशीन से कार्य करने की गुणवत्ता में सुधार एवं उत्पादन में वृद्धि होगी। 

हनी मिशन मधुमक्खी पालन के तहत दो सौ मधुमक्खी पालकों को दो हजार मधुमक्खी बाक्स का आवंटन किया जा रहा है, जिसमें एक मधुमक्खी पालक को एक बाक्स से लगभग 25 से 30 किलो शहद प्राप्त होगी। मधुमक्खी पालकों को करीब पचास हजार से साठ हजार किलो शहद प्राप्त होगी। मधुमक्खी पालक यदि उत्पादित शहद की प्रोसेसिंग, बाटलिंग आदि करके बाजार में बिक्री करें तो बेहतर कीमत प्राप्त होगी। 

प्रधानमंत्री से मिलने को उत्सुक 

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने और उनसे संयंत्र लेने के लिए तीन कामगार बहुत उत्साहित हैं। इसमें संदीप सिंह, ओमकारनाथ प्रसाद और विनोद कुमार शामिल है। बरईपुर, सारनाथ निवासी ओमकार नाथ प्रसाद ने कहा कि मधुमक्खी पालन से रोजगार के बेहतर अवसर मिले हैं। प्रधानमंत्री से मिलना खास होगा। 1994 से कताई-बुनाई का कार्य करने वाले सेवापुरी निवासी संदीप सिंह को तानी मशीन प्राप्त होगा। संदीप ने कहा कि आधुनिक मशीन मिलने से रोजगार के और अवसर प्राप्त होंगे। जो काम डेढ़ दिन में होता था उसे अब चार घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। लोहता के विनोद कुमार को इलेक्ट्रिक चाक मिलेगा। इससे ज्यादा उत्पादन होगा। समय की बचत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.