नई दिल्ली, एजेंसी। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत के 74वें स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए पीएम मोदी के साथ भारत की जनता को बधाई दी और भारत के प्रगति और समृद्धि की कामना की। इससे एक दिन पहले उनके द्वारा पाकिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस पर भी बधाई दी गई थी। आपको बता दें कि केपी ओली ने भारत के प्रधानमंत्री को ऐसे समय पर बधाई दी है जब दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं।

नेपाल ने भारत के लिंपियाधुरा, कापालानी और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताकर नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था। भारत ने इसका विरोध करते हुए कहा था अद्यतन नक्शा 'ऐतिहासिक तथ्यों और साक्ष्यों पर आधारित नहीं है और नेपाल द्वारा दावों को बनावटी करार दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी कहा था कि यह कदम सीमा मुद्दों पर होने जा रही बातचीत पर असर डालेगा।

भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर हाल के महीनों में आई तल्खी के बीच नेपाल की अकड़ ढीली पड़ती नजर आ रही है और संबंध सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए नेपाल में भारत पोषित परियोजनाओं पर 17 अगस्त को दोनों देशों के अधिकारी बातचीत करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने सरकारी नेपाली टेलीविजन के साथ इंटरव्यू के दौरान कहा कि भारत और नेपाल के बीच क्षेत्रीय विवाद का सामाधान सिर्फ बातचीत के जरिए हो सकता है। 9 माह बाद हो रही यह बैठक 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच 8वीं बैठक है। विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कहा था कि हमारे पास बातचीत के अलावा विकल्प नहीं है। सीमा विवाद को लेकर हम अपने सभी संबंधों को बंधक बनाकर नहीं रख सकते हैं।

इजरायल के प्रधानमंत्री की स्वतंत्रता दिवस पर बधाई

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत को स्वतंत्रता दिवस (independence day) की बधाई दी है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किए ट्वीट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सबसे अच्छा दोस्त भी बताया है।

नेतन्याहू ने शुक्रवार को PM मोदी के साथ अपनी एक फोटो शेयर करते हुए उन्हें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। इजरायल के प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मेरे बहुत अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी और अतुल्य भारत की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई। आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है।'

ऑस्ट्रेलिया बोला- यह दोस्ती विश्वास पर बनी है

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के लोगों को बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की भारत के साथ लंबी दोस्ती है। मॉरिसन ने अपने संदेश में कहा कि हमारी साझेदारी हमारे क्षेत्र और वैश्विक समुदाय के लिए अच्छी है और यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते दोनों देश अपने स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक प्रभावों को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं।

मॉरिसन ने अपने संदेश में आगे कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच की दोस्ती व्यापार और कूटनीति से ऊपर है। ये दोस्ती विश्वास और सम्मान पर बनी है। ये दोस्ती काफी गहरी है और लोकतंत्र, रक्षा सहयोग और प्रवासी गतिविधियों से चिन्हित है।

-भारत में चीन के राजदूत सन विडोंग ने कहा, 'भारत सरकार और भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई। चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान राष्ट्र शांति के साथ खुद को विकसित करे।'

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस