Move to Jagran APP

Shaheen Bagh protest: शाहीन बाग का रास्ता खुलेगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई

Shaheen Bagh protest सीएए के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे धरने को हटाए जाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 08:57 AM (IST)
Shaheen Bagh protest: शाहीन बाग का रास्ता खुलेगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई
Shaheen Bagh protest: शाहीन बाग का रास्ता खुलेगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सीएए के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे धरने को हटाए जाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। यह धरना गत दिसंबर से चल रहा है और कोर्ट में मामला भी लंबे समय से लंबित है। कोरोना महामारी संकट को देखते हुए पिछले सप्ताह कोर्ट में एक नई याचिका दाखिल की गई। याचिका में शाहीन बाग का धरना तत्काल प्रभाव से हटाए जाने की मांग की गई है। शीर्ष कोर्ट इस मामले पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

prime article banner

कोरोना को लेकर धरना-प्रदर्शन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जैसी नई याचिका दाखिल हुई है वैसी ही एक याचिका पर मद्रास हाई कोर्ट ने गत शुक्रवार को आदेश दिया था। हाई कोर्ट ने कोरोना महामारी जारी रहने तक हर तरह के धरना-प्रदर्शन पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट में शाहीन बाग मामले की सुनवाई जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट में लंबे समय से याचिकाएं लंबित हैं जिनमें कहा गया है कि धरने के कारण नोएडा-दिल्ली को जोड़ने वाला रास्ता बंद है और लोगों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व की हर सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि लोगों को विरोध प्रदर्शन का अधिकार है, लेकिन इसके लिए सार्वजनिक सड़क या जगह बाधित नहीं की जा सकती। कोर्ट ने वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े को न्याय मित्र नियुक्त करते हुए प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर धरना किसी और जगह स्थानांतरित कराने का प्रयास करने को कहा था।

संजयहेगड़े ने काफी प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बनी। हेगड़े और वकील साधना रामचंद्रन ने कोर्ट में सील बंद लिफाफे में रिपोर्ट भी सौंपी। कोर्ट ने रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की थी। इसके बाद दिल्ली में दंगा हो गया था और कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए उस समय को सही नहीं माना था।

होली की छुट्टी के बाद 23 मार्च तक सुनवाई टाल दी थी। सोमवार 23 मार्च को फिर सुनवाई होनी है और अब देश कोरोना महामारी की नई मुश्किल से गुजर रहा है। कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में लॉकडाउन चल रहा है। सरकार ने आदेश जारी किए हैं जिसमें चार से ज्यादा लोगों के एक जगह एकत्रित होने पर रोक है। ऐसे में शाहीन बाग पर होने वाली सोमवार की सुनवाई महत्वपूर्ण होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.