Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले- राष्ट्रहित में कड़े फैसले लेती रहेगी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार आगे भी कड़े फैसले लेती रहेगी।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 09:37 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 09:37 PM (IST)
पीएम मोदी बोले- राष्ट्रहित में कड़े फैसले लेती रहेगी सरकार
पीएम मोदी बोले- राष्ट्रहित में कड़े फैसले लेती रहेगी सरकार

नई दिल्ली [प्रेट्र]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार आगे भी कड़े फैसले लेती रहेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले पांच-सात साल में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में दोगुनी यानी पांच ट्रिलियन डॉलर (350 लाख करोड़ रुपये) की हो जाएगी।

loksabha election banner

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) का शिलान्यास करते हुए उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र का योगदान एक-एक ट्रिलियन डॉलर (70-70 लाख करोड़ रुपये) का होगा। द्वारका के सेक्टर 25 में शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेने के लिए मोदी एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो से पहुंचे। उन्होंने कहा, 'मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूं कि हम जनहित में आगे भी कड़े फैसले लेते रहेंगे।' उन्होंने कहा कि ग्लोबल चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी

अर्थव्यवस्था के आकार के बारे में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था आठ फीसद से ज्यादा रफ्तार से बढ़ रही है। अगले पांच-सात साल में पांच ट्रिलियन डॉलर और अगले दशक में 10 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने हाल में बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक के विलय का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के दर्जनों बैंकों की क्या जरूरत है। हम इस पर कई वर्षो से बहस सुन रहे हैं। लेकिन सही दिशा में कदम किसी ने नहीं उठाया। सरकार ने एसबीआइ में भी उसके सहयोगी बैंकों का विलय किया था।

मेक इन इंडिया अभियान की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि भारत मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग का हब बन गया है। इससे पिछले चार वर्षो में चार-पांच लाख युवाओं को रोजगार मिले। इससे तीन लाख करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की भी बचत हुई। प्रधानमंत्री के अनुसार सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहन देने के लिए जिला स्तरीय योजना तैयार कर रही है। इससे जिले सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में अपना योगदान दे सकेंगे। पर्यटन क्षेत्र में भी अच्छी प्रगति हो रही है और युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं।

करीब 25,700 करोड़ रुपये से बनने वाले कन्वेंशन सेंटर की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि इससे पांच लाख युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कई देश कांफ्रेंस ट्यूरिज्म के हब के तौर पर उभरे हैं लेकिन भारत में इस दिशा में अभी तक किसी ने नहीं सोचा। अब सरकार इस पर काम कर रही है और 10,000 लोगों की क्षमता वाला कन्वेंशन व एक्सपो सेंटर बना रही है। मोदी ने कहा कि केंद्र स्टार्टअप्स, लघु व मझोले उद्योग और आम लोगों के जीवन स्तर पर सुधार के लिए मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.