Move to Jagran APP

किसका होगा लोकसभा अध्यक्ष? जेडीयू ने कर दिया साफ, कहा- इस पार्टी का सबसे पहला हक

प्रधानमंत्री मोदी और उनके 71 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ले ली है। मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी हो चुका है। मगर अभी तक यह तस्वीर साफ नहीं हो पाई है कि अगला लोकसभा अध्यक्ष किस दल का होगा। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चयन होगा। कहा जा रहा है कि इस बार विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष पद पर अपना प्रत्याशी उतार सकता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Sun, 16 Jun 2024 12:33 PM (IST)
जनता दल यूनाइटेड के प्रवक्ता केसी त्यागी। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। अगला लोकसभा अध्यक्ष किस दल से होगा, अभी तक यह तस्वीर साफ नहीं है। मगर इस बीच जनता दल (यूनाइटेड) ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष का पद सदन का सबसे गरिमामयी पद होता है। इस सीट पर पहला हक सत्ताधारी पार्टी का होता है। इंडी गठबंधन की मांगें और बयान आपत्तिजनक हैं।

पहला हक भाजपा या एनडीए का

केसी त्यागी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष पद पर पहला हक भाजपा या एनडीए का है। हमारा मानना ​​है कि बीजेपी एनडीए की बड़ी पार्टी है। मैं पिछले 35 सालों से एनडीए में हूं। बीजेपी ने कभी किसी पार्टी को तोड़ने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि टीडीपी और जेडीयू ने अहम भूमिका निभाई। हम एनडीए को कभी कमजोर करने की कोशिश नहीं करेंगे।

विपक्ष उतार सकता है अपना प्रत्याशी

प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला सत्र 24 जून से तीन जुलाई तक चलेगा। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चयन होगा। इस बार विपक्ष ने लोकसभा उपाध्यक्ष पद पर अपनी दावेदारी शुरू कर दी है। कहा जा रहा है कि विपक्ष सहमति के आधार पर उपाध्यक्ष का पद मांगेगा। अगर इस पर सहमति नहीं बनी तो विपक्षी दल लोकसभा अध्यक्ष पद पर अपना प्रत्याशी भी उतार सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में माहिर है मध्य प्रदेश यह खिलाड़ी, BCCI ने हाई परफॉर्मेंस शिविर के लिए किया चयन