Move to Jagran APP

मोदी 30 को प्रधानमंत्री के रूप में नए मंत्रिमंडल के साथ करेंगे दूसरी पारी का आगाज

लोकसभा चुनाव के नतीजे भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में आने के बाद अब 30 मई को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बार मंत्रीमंडल में कुछ नए चेहरे देखने को मिल सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 26 May 2019 05:41 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 07:20 AM (IST)
मोदी 30 को प्रधानमंत्री के रूप में नए मंत्रिमंडल के साथ करेंगे दूसरी पारी का आगाज
मोदी 30 को प्रधानमंत्री के रूप में नए मंत्रिमंडल के साथ करेंगे दूसरी पारी का आगाज

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। लोकसभा चुनाव में मिले प्रचंड जनादेश के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी का आगाज करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। इस दौरान उनके नए मंत्रिमंडल का भी शपथ ग्रहण होगा। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां तेज हो गई हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति भवन में तेज हुई तैयारियां
राष्ट्रपति भवन ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी कर 30 मई को शाम सात बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह तय होने की जानकारी दी। लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से सत्ता में लौटे मोदी की दूसरी पारी भाजपा की सियासत के लिहाज से ऐतिहासिक होगी। पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी तीसरे ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटे हैं। वैसे अटल बिहारी वाजपेयी भी लगातार दो बार प्रधानमंत्री बने थे, मगर उनका पहला कार्यकाल 13 महीने का ही रहा था।

गुरुवार को मिला प्रचंड जनादेश, गुरुवार को ही शुरू करेंगे दूसरी पारी
लोकसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार 23 मई को आए और भाजपा को अकेले अपने दम पर 303 सीटों का भारी बहुमत हासिल हुआ। एनडीए के साथ उसकी सीटों का आंकड़ा 353 तक जा पहुंचा है। यह भी दिलचस्प है कि मोदी अपनी दूसरी पारी का आगाज भी गुरुवार को ही करने जा रहे हैं।

विदेशी राष्ट्र प्रमुखों की शिकरत के बारे में अभी जानकारी नहीं
शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी राष्ट्र प्रमुखों के आने को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, वर्ष 2014 में मोदी ने अपने शपथ समारोह में सभी सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रित कर सबको चौंकाया था। उसे देखते हुए दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में भी कुछ अनोखा होने की उम्मीद की जा रही है।

राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री नामित किए जा चुके हैं मोदी
भाजपा संसदीय दल की शनिवार को हुई बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने की औपचारिकता पूरी की गई। एनडीए ने भी इसी दौरान मोदी को अपना नेता चुना। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अगुआई में एनडीए नेताओं ने शनिवार को ही राष्ट्रपति को मोदी को नेता चुने जाने की चिठ्ठी सौंपी। इसके बाद मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नामित करने की चिठ्ठी सौंपते हुए शपथ की तारीख और समय बताने के लिए कहा था। सत्तापक्ष की ओर से शपथ की तारीख और समय की जानकारी मिलने के बाद रविवार को राष्ट्रपति भवन ने शपथ समारोह के सस्पेंस से पर्दा हटा दिया।

आज वाराणसी जाएंगे मोदी
पीएम मोदी रविवार को गुजरात में अपनी मां से मिलने गए थे तो सोमवार को अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी की जनता का अभार जताने वहां जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.