Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले, झारखंड में उजाला फैलाने की ताकत; ब्लैक डायमंड पर बैठी है यहां की जनता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के बलियापुर से 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया।

By Vikas JangraEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 08:32 AM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 05:54 PM (IST)
पीएम मोदी बोले, झारखंड में उजाला फैलाने की ताकत; ब्लैक डायमंड पर बैठी है यहां की जनता
पीएम मोदी बोले, झारखंड में उजाला फैलाने की ताकत; ब्लैक डायमंड पर बैठी है यहां की जनता

जागरण संवाददाता, धनबाद। झारखंड में धनबाद के बलियापुर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ऑनलाइन शुभारंभ किया। मोदी ने सिंदरी में खाद कारखाना पुनरुद्धार, देवघर में एम्स, हवाई अड्डा, पतरातू में पावर प्लांट, सिटी पाइप लाइन गैस वितरण योजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

loksabha election banner

झारखंड में उजाला फैलाने की ताकत: मोदी
जोहार के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन शुरू किया। कहा मेरे प्यारे भाइयों और बहनों भगवान बिरसा मुंडा की वीर धरा को नमन करता हूं। ये धरती जयपाल सिंह मुंडा के संघर्ष और अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों की भूमि है। यहां कोयले की खान देश के विकास में भूमिका अदा कर रहीं हैं। आपने आशीर्वाद दिया इसके लिए आपका आभारी हूं। जब चुनाव के समय आया था तब कहा था कि झारखंड को विकास के लिए डबल इंजन की जरूरत है। एक रांची और दूसरा दिल्ली वाला। चार साल में आपने देखा कि दोनों सरकारों ने एक ही दिशा में सबका साथ और सबका विकास लेकर एक लक्ष्य के साथ कदम बढ़ाया। इससे विकास के कैसे पैरा प्राप्त होते हैं इसे आपने भली भांति अनुभव किया है। हमें विश्वास है कि हम सार्वजनिक जीवन में कमा करते हैं। हमारा रास्ता सही है, हमारा इरादा नेक है इसका मानदंड लोकतंत्र में जनसमर्थन होता है। हम मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनकी टीम को इसके लिए बधाई देता हूं।

पिछले साल जब यहां पंचायतों के चुनाव हुए तो झारखंड की जनता ने भारी समर्थन देकर राज्य और दिल्ली सरकार के प्रति अपने भाव प्रकट कर दिए। 2014 में जब चुनाव में आया था तो कहा था कि झारखंड जो दे रहा है वह ब्याज समेत विकास करके लौटा दूंगा। आज एक के बाद एक जो कदम उठाए हैं उससे यह साफ हो गया है कि दिल्ली में बैठी सरकार झारखंड के विकास के लिए कितनी गंभीर है। दलित, पीड़ित, शोषित और आदिवासी के विकास के लिए हम काम कर रहे हैं। 27 हजार करोड़ रुपये के पांच बड़े प्रोजेक्ट का झारखंड की धरती पर शिलान्यास हो रहा है। सिंदरी में खाद का कारखाना, पतरातू का पावर प्लांट, भोलेनाथ की नगरी देवघर में एयरपोर्ट, एम्स और रांची में पाइप से गैस पहुंचाने का प्रोजेक्ट का एक साथ शिलान्यास शुरू हो रहा है। इससे कल्पना कर सकते हैं कि झारखंड कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। काला हीरा भले ही काले रंग में रंगा हो पर उसमें उजाला फैला करने की ताकत है।

झारखंड में उजाला फैलाने की ताकत है। 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत का पतरातू में पावर प्लांट का शिलान्यास किया। यह झारखंड की आर्थिक ताकत बनेगा। यह युवाओं को रोजगार देगा। कोयला खदानों के विस्थापितों को रोजगार मिले। हमें खुशी है कि ऐसे कई युवकों को हमें नियुक्ति पत्र देने का अवसर मिला। हमारा सपना था कि हिंदुस्तान के हर गांव में बिजली पहुंचे। 2014 में इस देश के 18 हजार गांव में सदियों से अंधेरा था। वहां बिजली का खंभा तक नहीं था। इन गांवों को रोशनी देने का हमने बीड़ा उठाया। ये उपेक्षित गांव थे। वोट बैंक की राजनीति करनेवालों को उपेक्षितों की चिंता नहीं होती। हम सबका साथ सबका विकास की बात करते हैं। तय समय सीमा के पहले 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचा दी है। पहले किसी को फुर्सत नहीं थी कि पूछे के आजादी के बाद भी वहां बिजली क्यों नहीं गई। हमने बीड़ा उठाया तो परिणाम सामने है। जिनकी ओर सिर्फ राजनीति करने वालों को देखने की फुर्सत नहीं थी उन गांवों की धूल चाटने जाना पड़ रहा है।

खास बातेंः
-मोदी ने कहा कि गोरखपुर, बरौनी और सिंदरी में खाद कारखाना खुलने के बाद देश में यूरिया की कमी दूर हो जाएगी। 

-देवघर में एम्स का उद्घाटन करने का अवसर मिला। इससे पूर्व भारत में अच्छी मेडिकल सुविधा मिलेगी।

इस मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि देश की जनता के लिए दिन रात सोचने वाले आरके सिंह, अश्विनी चौबे, सुदर्शन भगत, रामचंद चंद्रवंशी, अमर बाउरी, पीएन सिंह, फूलचंद मंडल झारखंड के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों का क्षण, केंद्र सरकार ने सुशासन और विकास के चार साल पूरे किए। पीएम खासतौर पर झारखंड को तीस हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को सौगात देने आए। राज्य की सवा तीन करोड़ की जनता की ओर से पीएम को बधाई। विकास की ताली बजाकर स्वागत करें। झारखंड की जनता ईश्वर से कामना करती है कि नरेंद्र मोदी दीर्घायु हों और देश की सेवा करते रहें। आप दलितों, गरीबों, आदिवासियों के लिए सोचते हैं। भगवान बिरसा का नाम आपने ही लाल किले से याद किया था।

धनबाद में मंच पर मौजूद पीएम, सीएम रघुवर दास व अन्य।

मोदी के चार साल के कार्यकाल में देश की प्रतिष्ठा बढ़ीः सीएम
रघुवर ने कहा कि नरेंद्र मोदी के चार साल के कार्यकाल में देश की प्रतिष्ठा बढ़ी। आज देश को दुनिया नजरअंदाज नहीं कर सकती। अमेरिका और इजराइल के बाद भारत ने अपने दुश्मनों को दूसरे देश में घुसकर जवाब देना जानता है। सर्जिकल स्ट्राइक का उदाहरण आपके सामने है। देश के हर कोने में विकास की किरण पहुंची है। हम सबका साथ सबका विकास की सोच रखते हैं। राज्य में क्षेत्र संप्रदाय और वंश की राजनीति होती है। इसी धरती के शिक्षा के नाम पर बड़ा काम करने वाले बिनोद बिहारी महतो जन्म लिए। उनके नाम पर हमारी सरकार ने विश्वविद्यालय खोला, जबकि उनके नाम पर राजनीति करनेवालों ने क्या किया सभी जानते हैं। प्रधानमंत्री झारखंड से बहुत स्नेह करते हैं। इसीलिए वे बिरसा की धरती पर आए हैं। उन्होंने अपने विजन को अमलीजामा पहनाकर पतरातू में पावर प्लांट खोला। 16 वर्ष से बंद खाद कारखाने का शिलान्यास कर अपना चुनाव के समय का वादा पूरा किया।

सार्वजनिक उपक्रमों में तीन वर्ष में दस हजार लोगों को नौकरी दी गई। झारखंड प्राकृतिक संसाधन से भरपूर है। हमारा राज्य देश ही नहीं विकसित दुनिया के राज्यों की श्रेणी में आपके मार्गदर्शन में खड़ा होगा। झारखंड के बच्चों के लिए 31000 स्कूलों में बेंच डेस्क और बिजली पहुंचाई। झारखंड सरकार ने तीस प्रतिशत रायल्टी को पानी की योजनाओं में खर्च किया है। पांच सौ की आबादी वाले आदिवासी गांव में फेलोशिप योजना लागू करेंगे। झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता विकास की राजनीति के साथ है।

धरातल पर उतरी ये योजनाएं
झारखंड में पांच बड़ी योजनाएं धरातल पर उतर रही हैं। सिंदरी खाद कारखाने का पुनरुद्धार, पतरातू में 6400 मेगावाट सुपर थर्मल पावर प्लांट, देवघर में एम्स की स्थापना, देवघर में ही एयरपोर्ट का निर्माण और विकास एवं रांची में गैस पाइपलाइन परियोजना वो पांच बड़ी परियोजनाएं हैं, जो अब शिलान्यास के साथ ही तेजी से शुरू होंगी। कुछ योजनाएं तो धरातल पर महीने-दो-महीने में दिखने ही लगेंगी। प्रधानमंत्री इसके अलावा राज्य में 250 जन औषधि केंद्रों के संचालन और सीसीएल में नियोजन की भी शुरुआत की।

मोदी को सुनने के लिए उमड़ी भीड़।

पिछले चार वर्षों में केंद्र सरकार ने झारखंड के लिए कई बड़ी योजनाएं दी हैं। सड़कों पर खास फोकस तो रहा ही है, शहरी परियोजनाओं और स्वच्छता सरकार की प्राथमिकता में रही है। चौथे साल के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया। सभी योजनाएं चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा करने के क्रम में धरातल पर उतर रही हैं। मोदी इन योजनाओं के साथ-साथ सभा को संबोधित भी करेंगे। इसके पूर्व धनबाद आइएसएम को आइआइटी का दर्जा और साहिबंगज में गंगा पुल की योजनाओं से क्षेत्र के लोगों की वर्षों पुरानी मांग प्रधानमंत्री पूरी कर चुके हैं।

धनबाद के सांसद पीएन सिंह अपने कार्यकर्ताओं के साथ टैंपो पर सवार होकर सिंदरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रवाना हुए।

पीएम के कायर्क्रम से पहले शांति मार्च की तैयारी कर रहे कांग्रेस नेता हिरासत में
धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन के साथ 26 जोड़ी ट्रेनें बंद करने व मोदी सरकार के चार साल तक सिर्फ खोखले वादे किए जाने के विरोध में पीएम के बलियापुर दौरे के पहले शांति मार्च की तैयारी में जुटे कांग्रेस नेताओं को शुक्रवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। ये नेता हाउसिंग कॉलोनी स्थित पार्टी कार्यालय में जुटे थे। पुलिस ने यहीं से नगर अध्यक्ष बैभव सिन्हा, एआइसीसी सदस्य संतोष सिंह, सन्नी सिंह, नन्हे सिंह, अजीत महतो, विकास वर्णवाल, अनुज चौहान, विकास दूबे, बाबू अंसारी सहित कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

ये लोग रणधीर वर्मा चौक से डीसी ऑफिस तक शांति मार्च निकालने की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच रणधीर वर्मा चौक पर काला गुब्बारा उड़ाने के आरोप में पुलिस ने कुछ कांग्र्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।
जानकारी हो कि नगर अध्यक्ष बैभव सिन्हा ने कहा था कि शांति रैली में वे विरोधस्वरूप काला कपड़ा पहनेंगे। शुक्रवार को वे काला कपड़ा पहनकर पार्टी कार्यालय पहुंचे थे जहां से उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

पांचवां साल: पांच प्राथमिकताएं
1. बिजली: पतरातू पावर प्लांट के माध्यम से झारखंड बिजली में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा। देश को भी बिजली मिलेगी।

2. स्वास्थ्य: देवघर में एम्स से इलाज को बाहर जानेवालों की संख्या घटेगी। जन औषधि केंद्रों से इलाज में खर्च कम होगा।

3. पर्यटन: देवघर में एयरपोर्ट बनने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। देश-विदेश के पर्यटकों के लिए आसानी से पहुंचना होगा संभव, बढ़ेगी आमदनी।

4. उद्योग: सिंदरी कारखाने के पुनरुद्धार से यह सुनिश्चित होगा कि एक बार फिर राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने का माहौल तैयार हो।

5. रोजगार: सीसीएल के माध्यम से 35 सौ रोजगारों के अलावा सभी अन्य सेक्टर हजारों की संख्या में युवाओं को रोजगार मुहैया कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.