Move to Jagran APP

अमेरिका में Howdy Modi और भारत में Namaste Trump में क्या समानताएं, क्या अंतर?

प्रधानमंत्री मोदी ने 22-09-19 को अमेरिका में Howdy Modi कार्यक्रम को संबोधित किया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज भारत में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया!

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 05:10 PM (IST)
अमेरिका में Howdy Modi और भारत में Namaste Trump में क्या समानताएं, क्या अंतर?
अमेरिका में Howdy Modi और भारत में Namaste Trump में क्या समानताएं, क्या अंतर?

नई दिल्ली, जेएनएन। जैसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ का आयोजन हुआ था वैसे ही गुजरात के अहमदाबाद स्‍थित मोटेरा स्‍टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ का आयोजन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 सितंबर 2019 को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में Howdy Modi कार्यक्रम को संबोधित किया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आज भारत के अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया।

loksabha election banner

'हाउडी'  और 'नमस्ते' का मतलब

'हाउडी'  शब्द "हाउ डू यू डू?" (आप कैसे हैं?) के लिए एक शॉर्टहैंड है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाता है। 'नमस्ते ट्रंप' नाम के अर्थ में 'नमस्ते' का बहुत गहरा है। यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक शब्द है- संस्कृत। इसका अर्थ है कि हम न केवल उस व्यक्ति को, बल्कि उसके अंदर की दिव्यता को भी सम्मान देते हैं। 

हाउडी मोदी और ‘नमस्ते ट्रंप’ के नारे

अमेरिका के ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम(NRG Stadium) में आयोजित हुए हाउडी मोदी का नारा था, 'शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर' यानी 'साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य।' इस कार्यक्रम के लिए 50 हजार से अधिक लोगों ने रजिस्टर कराया था। भारत के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पीएम मोदी ने India USA Friendship Long Live के नारे से अपने संबोधन की शुरुआत की। स्टेडियम में 1,10,000 दर्शकों के बैठने की जगह है।

‘हाउडी मोदी’ रैली में दोनों नेताओं ने ह्यूस्टन में 50,000 भारतीय-अमेरिकियों की उत्साहित भीड़ को संयुक्त रूप से संबोधित किया था। ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान दोनों नेताओं ने स्टेडियम में मौजूद करीब एक लाख लोगों की भीड़ को संयुक्त रूप से संबोधित किया।

क्या था 'हाउडी मोदी' का मकसद ?

हाउडी मोदी, अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण था। इस कार्यक्रम में ट्रंप की मौजूदगी का मकसद भी यही है कि कैसे अमेरिका और भारत के रिश्तों को और मजबूती दी जाए। हाउडी मोदी का मकसद व्यापार को लेकर पैदा हुए भारत और अमेरिका के बीच तनाव को कम करना भी था। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच व्यापार वार्ता और कश्मीर मुद्दे को लेकर भी अमेरिका समर्थन दर्शाना चाहता था। इसके अलावा भारत द्वारा अमेरिकी सामानों पर लगाए जाने वाले शुल्क को लेकर दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को कम करने की कोशिश भी हाउडी मोदी के जरिए हुई।

 क्या है 'नमस्ते ट्रंप' का मकसद ?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा द्विपक्षीय रिश्तों को सुधारने, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र में गहरी प्रतिबद्धता का अवसर मुहैया कराएगी। इसी साल अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं। इस चुनाव में एशियाई मूल खासकर अमेरिकी भारतीयों की बड़ी भूमिका होती है क्योंकि अमेरिका में 20 फीसद लोग एशियाई देशों के हैं। ऐसे में ट्रंप के लिए भारत दौरा फायदेमंद माना जा रहा है।

 भारत को अमेरिका से काफी उम्मीदें

आतंकवाद-रोधी सहयोग को बढ़ावा देना, भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहभागिता को गहरा करना, रक्षा और व्यापार संबंधों को बढ़ाना और एच -1 बी वीजा पर भारत की चिंताओं के 25 फरवरी को ट्रम्प और मोदी के बीच वार्ता में प्रमुखता से शामिल होने की उम्मीद है। ट्रम्प की यात्रा के दौरान संभावित व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए टेलीफोन पर पिछले कुछ हफ्तों में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइज़र के बीच कई दौर की वार्ता हुई है।हालांकि, दोनों देशों के दौरे के दौरान बड़े व्यापार सौदे को अंतिम रूप देने के रास्ते में कुछ मुद्दों पर अटक गया है।

 मोदी के रंग में रंग गया था ह्यूस्टन 

'हाउडी मोदी' सुपर शो से पहले जैसे पूरा ह्यूस्टन शहर एक तरह से मोदीमय हो गया था। स्टेडियम के आसपास के इलाकों में कार रैली निकाली गई। इसमें 200 से ज्यादा कारें शामिल हुई थीं। कार सवारों ने भारत और अमेरिका के बीच मजबूत दोस्ती को दर्शाने के लिए दोनों देशों के झंडे लहराए। प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर में कई जगहों पर होर्डिग लगाए गए। इस पर लिखा था, 'टेक्सास में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत है।' कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में आयोजक और वालंटियर 'नमो अगेन' वाली टी-शर्ट पहने नजर आए। उत्साहित आयोजकों ने 'नमो अगेन' के नारे लगाए थे। 'हाउडी मोदी' में भारत की सांस्कृतिक विविधता की झलक देखने को मिली। करीब 400 कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यकम प्रस्तुत किया।

 

ट्रंप के रंग में रंगा गुजरात, आगरा

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आगमन को लेकर भारतीयों में बेहद उत्‍साह देखने को मिला। तमाम तैयारियों के बीच वेबसाइट- https://namastepresidenttrump.in/ बनाई गई। वेबसाइट पर लिखा- ‘नमस्ते प्रेसीडेंट ट्रंप’। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में आगरा के खेरिया हवाई अड्डे से ताजमहल तक के 15 किमी. क्षेत्र में एक हजार होर्डिंग लगाए गए। प्रत्येक में मोदी और ट्रंप की दोस्ती की इबारत देखने को मिली। मोदी ट्रंप का स्वागत कर रहे हैं। 60 फीसदी होर्डिंग में ट्रंप और मोदी हैं, 40 फीसदी में इनके अलावा मेलानिया भी हैं। एक होर्डिंग पर संदेश है, दो महान देश... एक बेमिसाल दोस्ती।

ताजमहल के पास के होर्डिंग में आगरा आने के लिए ट्रंप का आभार है। वहीं, आगरा में वीआइपी मार्ग पर अलग अलग चौराहों पर बने मंचों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति चली। 

दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की प्रशंसा

ह्यूस्टन में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की मुक्त कंठ से प्रशंसा की थी। चाहे वह व्यापार का मसला हो, सुरक्षा या राजनीतिक रुझान का, एकबारगी यही लगा कि विश्व के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता मानों एक सुर में बोल रहे हों। इससे यही संकेत मिले कि सभी विवादित द्विपक्षीय मुद्दों पर सार्थक चर्चा होगी और उनका जल्द से जल्द समाधान निकाला जाएगा।

वहीं नमस्ते ट्रंप में भी ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का सबूत हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं, कुछ भी चाहते हैं। प्रधानमंत्री एक अविश्वसनीय वृद्धि की एक कहानी है। ट्रंप ने कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का टेक्सास के एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.