अहमदाबाद, एएनआइ।Namaste Trump 2020 Highlights, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। साबरमती आश्रम से ट्रंप का काफिला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचा, जहां ट्रंप और पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित किया। यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी!' कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित है, जो पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुआ था।

Namaste Trump 2020 Highlights:

पीएम मोदी बोले- भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे

'नमस्ते ट्रंप' के दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे, उन्होंने ट्रंप को विलक्षण नेता बताया है। उन्होंने कहा कि भारत ने 1500 पुराने कानून, तीन तलाक पर ना सिर्फ कानून बनाया, बल्कि उसे खत्म भी किया।

उन्होंने कहा कि भारत में हो रहे परिवर्तनों के बीच अमेरिका देश का सहयोगी बना। मोदी ने कहा कि भारत में डिजिटल इकोनॉमी का विस्तार होगा, अमेरिका के लिए यहां निवेश का अवसर है।

उन्होंने साथ ही कहा कि आज भारत न केवल सबसे अधिक उपग्रहों को एक साथ भेजने का विश्व रिकॉर्ड बना रहा है, बल्कि सबसे तेज वित्तीय समावेशन का विश्व रिकॉर्ड भी है।

ट्रंप बोले- इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका साथ

ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कल हमारे प्रतिनिधि भारतीय सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टरों और अन्य उपकरणों की पूर्ण उत्कृष्ट स्थिति में, अमेरिका 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सौदे बेचने के लिए हस्ताक्षर करेंगे।

इसके साथ ही वह बोले कि दोनों देश नागरिकों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए एकजुट हैं। मेरे प्रशासन के तहत हमने आईएसआईएस के खूनी हत्यारों पर अमेरिकी सेना की पूरी ताकत झोंक दी। आज ISIS 100% नष्ट हो गया है।अल बगदादी मर चुका है। 

भारत-अमेरिका के बीच बड़ा रक्षा समझौता !

ट्रंप साथ ही बोले कि जैसा कि अगर हम अपने रक्षा सहयोग का निर्माण करना जारी रखते हैं, तो अमेरिका भारत को दुनिया में सबसे अच्छे और सबसे बड़े सैन्य उपकरण प्रदान करने के लिए तत्पर है। हम अब तक का सबसे बड़ा हथियार बनाते हैं। हम सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं और हम अब इंडी के साथ काम कर रहे हैं।

पाकिस्तान से रिश्तों को लेकर बोले ट्रंप

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। इन प्रयासों के लिए धन्यवाद, हम पाकिस्तान के साथ बड़ी प्रगति के संकेत देखने लगे हैं और हम कम तनाव, अधिक स्थिरता और दक्षिण एशिया के सभी देशों के लिए सद्भाव के भविष्य के लिए आशान्वित हैं।

ट्रंप ने साथ ही कहा कि पूरी दुनिया में लोग डीडीएलजे और शोले जैसी बॉलीवुड फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिक फिल्मों को देखने में बहुत आनंद लेते हैं। आप सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान क्रिकेटरों को खुश करते हैं।

ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का सबूत हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं, कुछ भी चाहते हैं। प्रधानमंत्री एक अविश्वसनीय वृद्धि की एक कहानी है।

ट्रंप ने कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का टेक्सास के एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया।

अमेरिका, भारत से प्यार करता है- ट्रंप

अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार और वफादार दोस्त रहेगा- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप के संबोधन के पहले बोले मोदी- भारत-अमेरिका में घनिष्ठ संबंध

इतना कुछ है कि हम साझा करते हैं, साझा मूल्यों और आदर्शों की तरह, उद्यम और नवाचार की साझा भावना। साझा किए गए अवसर और चुनौतियाँ, साझा आशाएं और आकांक्षाएं।

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अब केवल एक और साझेदारी नहीं हैं। यह कहीं अधिक बड़ा और घनिष्ठ संबंध है। एक 'मुक्त की भूमि' है और दूसरे का मानना ​​है कि दुनिया एक परिवार है। एक को 'स्टैचू ऑफ लिबर्टी' पर गर्व महसूस होता है और दूसरे को 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' पर गर्व महसूस होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि 'नमस्ते ट्रंप' नाम के अर्थ में 'नमस्ते' का बहुत गहरा है। यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक शब्द है- संस्कृत। इसका अर्थ है कि हम न केवल उस व्यक्ति को, बल्कि उसके अंदर की दिव्यता को भी सम्मान देते हैं- मोदी

पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' में अपने संबोधन में ट्रंप का स्वागत करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपका हार्दिक स्वागत है। यह गुजरात है, लेकिन पूरा देश आपके स्वागत में उत्साही है। मुझे लगता है कि आज हम इतिहास को दोहरा रहे हैं। 5 महीने पहले मैंने अपनी अमेरिकी यात्रा 'हाउडी मोदी' से शुरू की थी और आज मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रम्प' के साथ अपनी भारतीय यात्रा शुरू कर रहे हैं।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे।- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भी मोटेरा स्टेडियम पहुंची। इस दौरान लोगों की भारी भीड़ मौजूद रही।

- नमस्ते ट्रंप में शामिल होने के लिए मोटेरा स्टेडियम में BCCI प्रमुख सौरव गांगुली और BCCI सचिव जय शाह मौजूद रहे।

- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, यूनियन होम मिनिस्टर अमित शाह,  सीएम विजय रूपाणी और गवर्नर आचार्य देवव्रत भी मौजूद रहे।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस