Move to Jagran APP

मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अलवर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का शैक्षणिक संस्थान

अलवर में स्थापित किये जा रहे शैक्षणिक संस्थान की शुरुआत 2020 तक की जाएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 09:47 PM (IST)
मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अलवर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का शैक्षणिक संस्थान
मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अलवर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का शैक्षणिक संस्थान

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कमजोर, पिछड़े एवं अल्पसंख्यक छात्रों के लिये जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान तैयार करने की योजना बनाई है।

loksabha election banner

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को जानकारी दी कि देश के गरीब, पिछड़े, कमजोर तबकों एवं अल्पसंख्यक छात्रों के लिये पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान का शिलान्यास सरकार जल्द ही राजस्थान के अलवर में 01 अक्टूबर 2018 को करने जा रही है। अलवर में स्थापित किये जा रहे शैक्षणिक संस्थान की शुरुआत 2020 तक की जाएगी।

Image result for mukhtar abbas naqvi

नकवी के अनुसार राजस्थान सरकार ने अलवर जिले के किशनगढ़ बास तहसील में कोहरापीपली गांव में 15 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को दी है। इस संस्थान में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शोध केंद्र, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, एवं प्राथमिक से उच्च शिक्षा के साथ खेलकूद जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी।

साथ ही इस पहल के तहत तकनीकी, मेडिकल, आयुर्वेद, यूनानी सहित विश्वस्तरीय रोजगारपरक कौशल विकास की शिक्षा देने वाले संस्थान स्थापित किये जायेंगे। इन शिक्षण संस्थानों में 40 प्रतिशत आरक्षण लड़कियों के लिए किये जाने का प्रस्ताव है।

अलवर में स्थापित किये जा रहे शैक्षणिक संस्थान की पूरी रुपरेखा तैयार करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय के अधिकारियों एवं मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के सदस्यों की एक 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। जल्द ही इस संस्थान के निर्माण आदि के सन्दर्भ मे विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.