Move to Jagran APP

'हुनर हाट' का आयोजन प्रयागराज में 9 से 18 अक्टूबर के बीच होगा: नकवी

वोकल फॉर लोकल से खिलौना उद्योग को जबरदस्त बढ़ावा मिला। मंत्री का दावा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 07:55 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 08:11 AM (IST)
'हुनर हाट' का आयोजन प्रयागराज में 9 से 18 अक्टूबर के बीच होगा: नकवी
'हुनर हाट' का आयोजन प्रयागराज में 9 से 18 अक्टूबर के बीच होगा: नकवी

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' की अपील के बाद देश के खिलौना उद्योग को जबरदस्त बढ़ावा मिला। मंत्री ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री की अपील से भारतीय खिलौना उद्योग को फिर से खिलौना बाजार में अपना प्रभुत्व हासिल करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अगला 'हुनर हाट' 9 से 18 अक्टूबर तक प्रयागराज में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि 30 फीसदी स्टॉल उन कारीगरों के लिए होंगे जो स्वदेशी खिलौने तैयार करते हैं और उन्हें विभिन्न संस्थानों के माध्यम से मदद भी दी जाएगी।

नकवी ने कहा, 'देश के हर कोने में स्वदेशी खिलौनों की एक पारंपरिक और पैतृक विरासत है। विलुप्त होने के कगार पर पहुंची इस विरासत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वदेशी खिलौने को बढ़ावा दिए जाने के बाद वरदान मिला है। भारतीय खिलौना उद्योग को जबरदस्त बढ़ावा मिला, जब से पीएम मोदी ने खिलौने के लिए 'वोकल फॉर लोकल' चलाया।'

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में पांच लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों व शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले 'हुनर हाट' के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान काफी लोकप्रिय हुए हैं। यह हस्तनिर्मित देसी उत्पादनों का प्रामाणिक ब्रांड बन गया है। इसके फिर से शुरू होने की खबर से देश के लाखों स्वदेशी विरासत के उस्तादों में उत्साह और खुशी का माहौल है।

कब और कहां

प्रयागराज में 9 से 18 अक्टूबर

जयपुर में 23 अक्टूबर से 1 नवंबर

चंडीगढ़ 7 से 15 नवंबर

इंदौर 21 से 29 नवंबर

मुंबई 22 से 31 दिसंबर

हैदराबाद 8 से 17 जनवरी 2021

लखनऊ 23 से 31 जनवरी

दिल्ली 13 से 21 फरवरी

रांची 20 से 28 फरवरी

कोटा 5 मार्च से 14 मार्च

सूरत/अहमदाबाद 20 से 27 मार्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.