Move to Jagran APP

MP Political Crisis: अन्‍य 16 विधायकों ने भी इस्‍तीफे स्‍वीकारने की गुजारिश की, विधानसभा अध्‍यक्ष के बयान से बढ़ा सस्‍पेंस

MP Political Crisis मप्र में जारी उठापटक के बीच जयपुर गए कांग्रेस के सभी विधायक भोपाल आ गए। वहीं भाजपा विधायकों से मिलने शिवराज सिंह गुरुग्राम पहुंच गए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 06:59 PM (IST)
MP Political Crisis: अन्‍य 16 विधायकों ने भी इस्‍तीफे स्‍वीकारने की गुजारिश की, विधानसभा अध्‍यक्ष के बयान से बढ़ा सस्‍पेंस
MP Political Crisis: अन्‍य 16 विधायकों ने भी इस्‍तीफे स्‍वीकारने की गुजारिश की, विधानसभा अध्‍यक्ष के बयान से बढ़ा सस्‍पेंस

भोपाल, एजेंसी। ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में जाने के बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और इस बीच राज्यपाल ने 16 मार्च यानी सोमवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दे दिया है। कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार के लिए संकट कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। वहीं कमलनाथ ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई है। भाजपा ने अपने विधायकों को व्हीप जारी किया है। भाजपा विधायकों से मिलने पूर्व सीएम शिवराज सिंह गुरुग्राम पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार दिनांक 16 मार्च 2020 से प्रारंभ होकर सोमवार दिनांक 13 अप्रैल 2020 तक चलेगा। उक्त अवधि के दौरान सार्वजनिक शांति व कानून व्यवस्था के मद्देनजर भोपाल के कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा विधानसभा भवन के आसपास धारा 144 लागू कर दिया गया है। उल्लेखित क्षेत्रों में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर 5 या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे। इस प्रकार एकत्रित भीड़ को गैरकानूनी समझी जाएगी एवं उक्त आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

MP Political Crisis Live Update

- मध्‍य प्रदेश में 16 और बागी विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि जिस तरह से छह कांग्रेस विधायकों के इस्‍तीफे को स्‍वीकार किया गया है उसी तरह उनके भी इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए जाएं। विधानसभा अध्‍यक्ष से ऐसी गुजारिश करने वाले विधायकों में जजपाल जज्जी, बृजेन्द्र यादव, रणवीर जाटव, कमलेश जाटव, गिरिराज दंडोतिया, मनोज चौधरी, ओपीएस भदौरिया, संतराम सरोनिया, सुरेश धाकड़, राज्यवर्धन सिंह, हरदीप सिंह डंग, आर कंसाना शामिल हैं। 

- मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति से जब यह पूछा गया कि क्या राज्य विधानसभा में कल फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा तो उन्‍होंने कहा कि आपको कल ही इस बारे में पता चल पाएगा। मैं आपको अपने फैसले के बारे में पहले से नहीं बताऊंगा।

- इस बीच मध्‍य प्रदेश के विधानसभा अध्‍यक्ष एनपी प्रजापति ने कहा है कि मैं उन विधायकों का इंतजार कर रहा हूं जिन्होंने किसी दूसरे के माध्यम से मुझे अपना इस्तीफा भेजा है। वे मुझसे सीधे संपर्क क्यों नहीं कर रहे हैं? मेरी विधानसभा के सदस्यों के साथ क्या हो रहा है... इस बात की चिंता है। यह परिस्थित लोकतंत्र पर सवाल खड़ा करती है।  

-मुख्यमंत्री कमलनाथ के घर पर आज शाम को होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक।

-मध्‍य प्रदेश विधानसभा नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव एवं मुख्य सचेतक डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा पहुंचे राजभवन। राज्यपाल से कर रहे भेंट।

-मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान गुरुग्राम के आईटीसी ग्रैंड भारत होटल पहुंचे, जहां मध्य प्रदेश के भाजपा विधायक ठहरे हुए हैं।

जयपुर, बेंगलुरू व हरियाणा से आने वाले विधायकों का होगा कोरोना टेस्ट: शर्मा

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि जयपुर में भी कोरोना के मरीज मिले हैं, हमने अपने विधायकों की जांच करवाई है, हरियाणा और बेंगलुरु में भी कोरोना के मरीज मिलने के चलते वहां से आने वाले लोगों की भी जांच की जाएगी। बेंगलुरु से विधायक यहां आना चाहते हैं, लेकिन आने नहीं दिया जा रहा।

छत्तीसगढ़ के सीएम का दावा, कमलनाथ सरकार बहुमत सिद्ध करेगी

कांग्रेस नेता हरिश रावत के बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दावा किया है कि भाजपा जबरदस्ती यहां उथल पुथल मचा रखी है विधायक और मंत्री को तोड़ने का प्रयास किया गया है और अभी तक उन्हें बंधक बनाकर रखा गया। सीए भूपेश ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि लोकतंत्र का जो चीर हरण किया जा रहा है उसका फल मिलेगा। कमलनाथ की सरकार ना केवल बहुमत सिद्ध करेगी बल्कि 5 साल चलाएगी। सिंधिया के भाजपा में जाने को लेकर कहा कि मैं उन्हें काफी धैर्यवान नेता समझता था लेकिन बिना पानी की मछली जिस तरह रह नहीं सकती उसी तरह सत्ता से दूर होते ही उनकी छटपटाहट के कारण अपना धैर्य खो बैठे।

कैबिनेट मिटिंग के बाद जयपुर से आए कांग्रेस विधायकों से मिलने पहुंचे सीएम कमलनाथ

सीएम कमलनाथ मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जयपुर से आए कांग्रेस विधायकों से मिलने मेरियट होटल पहुंचे। जानकारी के मुताबिक सीएम ने बैठक में कहा कि आल इल वेल। कैबिनेट की बैठक से निकले मंत्रियों ने भी कहा कि हम बहुमत साबित करके बताएंगे। बैठक में कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के साथ कई निर्णय लिए गए हैं। राज्य सरकार ने रामू टेकाम को राज्य लोक सेवा आयोग का नया सदस्य बनाया है।

निर्दलीय विधायक का दावा- कल फ्लोर टेस्ट होगा जरूरी नहीं

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कमलनाथ सरकार के मंत्री व निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा कि हमारे पास बहुमत है। सीएम को भरोसा है। अभी आप देखते रहिए कल फ्लोर टेस्ट होगा यह जरूरी नहीं, अभी कोरोना रहा है।

- भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान और ज्योतिरादित्य सिंधिया सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से उनके आवास पर मिले।

 - राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सीएम कमलनाथ भोपाल में वल्लभ भवन से रवाना हुए।

-मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं के साथ गुरुग्राम से सटे तावडू स्थित आइटीसी ग्रैंड भारत होटल में रुके विधायकों से मिलने आ सकते हैं।

- राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के लिए सीएम कमलनाथ भोपाल के वल्लभ भवन पहुंचे।

 #MadhyaPradesh CM Kamal Nath arrives at Vallabh Bhavan in Bhopal, for state cabinet meeting. pic.twitter.com/cUFyzN60vl

-मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर के घर ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे। कल होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर वरिष्ठ नेताओं के साथ मंथन करेंगे।

सिंधिया समर्थक विधायकों के वीडियो आज फिर हुए वायरल, सभी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित

ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के 22 विधायकों ने आज फिर अपने इस्तीफे पर कायम रहने की बात कही है। इसमें सभी ने मध्यप्रदेश में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि जब तक सीआरपीएफ की सुरक्षा नहीं मिल जाती तब तक वे मध्यप्रदेश में विधानसभा अध्यक्ष नर्मदाप्रसाद प्रजापति के सामने अपने इस्तीफे को लेकर सुनवाई में शामिल नहीं हो सकते।

हरियाणा के तावडू से आज लौटेंगे भाजपा विधायक, सभी को एक जगह ठहराए जाने की तैयारी

हरियाणा के तावडू ले जाए गए भाजपा विधायकों को आज भोपाल लाया जाएगा। कांग्रेस विधायकों की तरह भाजपा भी अपने विधायकों को एकसाथ किसी स्थान पर सुरक्षित ठहराने की तैयारी में है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और राकेश सिंह विधायकों के साथ भोपाल आ सकते हैं। संभावना है कि शिवराज सिंह चौहान भी उसी विमान से लौट सकते हैं।

कांग्रेस ने भी जारी किया विधायकों को व्हिप 

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने भी शनिवार को अपने सभी विधायकों के लिए एक व्हिप जारी किया है। 16 मार्च को विधानसभा में सरकार का शक्ति परीक्षण होगा। इससे पहले, छह मंत्रियों सहित 22 कांग्रेस विधायकों ने 10 मार्च को विधान सभा से अपना इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस के बागी विधायक बेंगलूरु में दूसरी जगह शिफ्ट

मध्य प्रदेश में जारी घमासान के बीच कांग्रेस के 21 बागी विधायकों को कर्नाटक प्रेस्टीज गोल्फशायर क्लब से बेंगलुरु के रामदा होटल में शिफ्ट किया गया। होटल के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

दिल्ली में रणनीति बनाने में जुटी भाजपा 

मध्यप्रदेश में जारी सियासत के बीच केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर कल मप्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले बैठक आयोजित की जा रही है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजूद हैं, ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शीघ्र पहुंचने वाले हैं।

कांग्रेस के दावा- हमारे पास 112 विधायकों का समर्थन

मध्यप्रदेश कांग्रेस के विधायक जो पहले आज जयपुर से भोपाल पहुंचे हैं, उन्हें भोपाल में मैरियट होटल में शिफ्ट किया गया है। इस बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया ने कहा कि हमारे पास 112 से अधिक विधायक हैं। कांग्रेस आसानी से बहुमत साबित कर देगी।

कांग्रेस का दावा- सरकार के पास बहुमत का आंकड़ा

कमलनाथ सरकार के मंत्री पीसी शर्मा ने दावा किया है कि सभी विधायक पार्टी के साथ हैं, सिर्फ 6 विधायक कम हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि सरकार के पास बहुमत का आंकड़ा है। कांग्रेस के 6 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद भी 121 से ज्यादा विधायक हमें विश्वास प्रस्ताव पर मतदान में समर्थन करेंगे। भाजपा पक्ष के 6-7 विधायक भी कमलनाथ को समर्थन देंगे। उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से आश्वस्थ हैं कि सदन में बहुमत साबित करेंगे।

फ्लोर टेस्ट में बहुमत के लिए भाजपा ने जारी किया व्हिप

मध्य प्रदेश विधानसभा में 16 मार्च को होने वाले फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करने के लिए भाजपा ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है। सभी को विधानसभा में उपस्थित होकर भाजपा के पक्ष में वोट देने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि भाजपा के सभी विधायक गुरुग्राम के होटल में हैं, ऐसे में पार्टी उन्हें कभी भी भोपाल ला सकती है।

-भाजपा नेता का दावा- हमारे विधायक एक घंटे में ही भोपाल आ जाएंगे

इस बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता नरोत्तम मिश्रा ने दावा किया है कि अब मध्य प्रदेश में बादल छटते जा रहे हैं। कांग्रेस बहुमत खो चुकी है, ऐसा मैं नहीं कह रहा हूं, ऐसा राज्यपाल ने उन्हें लिखकर दिया है। शाम तक सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगाी। मंत्री पीसी शर्मा के तंत्र-विद्या का इस्तेमाल करने वाले बयान पर उन्होंने कहा कि अच्छा रहा वे मंदिर में पूजा कर आए इसका असर उन्हें नहीं होगा। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आना होगा वो एक घंटे में ही भोपाल आ जाएंगे। नरोत्तम मिश्रा ने विधायकों के इस्तीफे को लेकर कहा कि विधानसभा में अध्यक्ष का विशेषाधिकार है।

- मध्य प्रदेश में जारी सियासत के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस के विधायक जो जयपुर के एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे, भोपाल पहुंच गए हैं। उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच होटल तक पहुंचाया गया है। बता दें कि राज्यपाल ने कल विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश दिया है।

-दिग्विजय सिंह और शोभा ओझा सहित कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर पहुंचे। बता दें कि राज्यपाल ने कल विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का निर्देश दिया है।

भोपाल एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा

भोपाल एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई और धारा 144 लागू की गई। बता दें कि कांग्रेस विधायकों के शीघ्र ही जयपुर से यहां आने की उम्मीद है। एयरपोर्ट पर किसी भी तरह की कोई घटना न तो इसे लेकर विशेष चौकसी बरती जा रही है।

कांग्रेस का दावा- सरकार पर कोई संकट नहीं

इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का दावा है कि मध्य प्रदेश में सबकुछ ठीक है और कमलनाथ सरकार पर कोई संकट नहीं है। उन्होंने कहा कि मप्र में कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट हैं और वे आज भोपाल पहुंचेंगे। रावत के अनुसार वह इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं कि कमलनाथ सरकार सदन में अपना बहुमत साबित कर देगी। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर आए सियासी संकट को टालने के मद्देनजर पार्टी हाईकमान ने राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक के साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को भी बतौर पर्यवेक्षक जिम्मेदारी सौंपी है। पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने बताया कि मध्य प्रदेश में अब सबकुछ ठीक है। सरकार पर कोई संकट नहीं है। इसे लेकर वह पूरी तरह से आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि हम कल फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हैं और जीत को लेकर भी आश्वस्त हैं। हम नर्वस नहीं हैं, भाजपा है। वे (बागी) विधायक हमारे संपर्क में हैं।

Harish Rawat, Senior Congress leader accompanying Madhya Pradesh Cong MLAs to Bhopal from Jaipur: We are ready for floor test tomorrow and we are confident of winning it. We are not nervous,BJP is. Those(rebel) MLAs are in touch with us. pic.twitter.com/ZGnvPd2PKT

— ANI (@ANI) March 15, 2020

22 विधायकों ने दिए हैं इस्तीफे

राज्य में बीते एक सप्ताह से सियासी खलबली मची हुई है। कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक 22 विधायक बेंगलुरु में हैं। इनमें 6 मंत्री भी थे। इन सभी 22 विधायकों ने अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इनमें से छह विधायक जो राज्य में मंत्री थे उनके इस्तीफे को विधानसभाध्यक्ष एन पी प्रजापति ने मंजूर कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.