Move to Jagran APP

MP By Elelction: 30 से अधिक नहीं होंगे स्टार प्रचारक, कोरोना संकट को देखते हुए घटाई गई संख्या

MP By Election चुनाव आयोग ने पिछले दिनों बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी। इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्टार प्रचारकों की संख्या को लेकर भी बात सामने आई थी ।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 07:44 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 07:44 PM (IST)
MP By Elelction: 30 से अधिक नहीं होंगे स्टार प्रचारक, कोरोना संकट को देखते हुए घटाई गई संख्या
राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल अब सिर्फ 30 स्टार प्रचारक ही बना सकेंगे।

भोपाल, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चुनाव प्रचार के लिए अब स्टार प्रचारक कम ही आएंगे। चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या सीमित करने का फैसला किया है। इसके तहत राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल अब सिर्फ 30 स्टार प्रचारक ही बना सकेंगे। राज्य स्तरीय दलों के लिए यह संख्या 15 रहेगी। राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की सूची भी अब अधिसूचना जारी होने से दस दिन के भीतर जमा करनी होगी। प्रचार के लिए स्टार प्रचारक को अनुमति संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से 48 घंटे पहले लेना होगी।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने पिछले दिनों बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी। इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्टार प्रचारकों की संख्या को लेकर भी बात सामने आई थी। इसके आधार पर आयोग ने तय किया है कि बिहार सहित उपचुनाव वाले राज्यों में स्टार प्रचारकों की संख्या घटाई जाएगी।

आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के स्टार प्रचारक अब 40 की जगह 30 ही रहेंगे। इसी तरह राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दल भी 20 की जगह 15 ही स्टार प्रचारक बना सकते हैं। यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए तय की गई है। दलों को स्टार प्रचारकों की सूची निर्वाचन कार्यालय में जमा करने के लिए अब सात की जगह 10 दिन मिलेंगे।

भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

प्रदेश में उपचुनाव की तैयारियां जोरो पर हैं। सभी पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर रही हैं। भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार देर रात सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर आए सभी 22 पूर्व विधायकों को टिकट दिया गया है। इन पूर्व विधायकों के विधानसभा से इस्तीफे के बाद ही कमल नाथ सरकार अल्पमत में आई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.