Move to Jagran APP

मानसून सत्र Live: लोकसभा में SC/ST संसोधन बिल पास हुआ

लोकसभा में SC/ST संसोधन बिल पास हुआ।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 08:34 PM (IST)
मानसून सत्र Live: लोकसभा में SC/ST संसोधन बिल पास हुआ
मानसून सत्र Live: लोकसभा में SC/ST संसोधन बिल पास हुआ

नई दिल्‍ली, जेएनएन। मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आज भारी शोर-शराबे और हंगामे के बाद ओबीसी कमीशन बिल पास हो गया। वहीं लोकसभा में केन्द्रीय यासामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने एससी/एसटी एक्ट संशोधन बिल 2018 पेश किया, जिसपर चर्चा जारी है।

loksabha election banner

लाइ अपडेट्स...

लोकसभा में SC/ST संसोधन बिल पास हुआ

राज्यसभा में ओबीसी कमीशन बिल पास

भारी शोर-शराबे और हंगामे के बाद राज्यसभा में ओबीसी कमीशन बिल पारित हुआ 

       

अमित शाह ने दी बधाई

राज्यसभा में ओबीसी कमीशन बिल पास होने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, मैं बीजेपी कार्यकर्ताओं और पिछड़े वर्ग की ओर से इस बिल के पास होने पर पीएम मोदी को बधाई देता हूं। चूंकि पिछड़े वर्ग के 55 लोग संवैधानिक स्वीकृति के लिए उत्सुक थे, लेकिन किसी ने भी इसका ध्यान नहीं दिया था। 

      

राज्यसभा में ओबीसी बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने ओबीसी का आरक्षण छीनकर जामिया मीलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटीज को अल्पसंख्यक का दर्जा दे दिया। यादव ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने शासन में इस समाज को आगे बढ़ने से रोका है। भाजपा इस बिल को लागू करने के लिए आयोग बनाने का फैसला किया है जो भविष्य में मील का पत्थर साबित होगा।
वहीं सपा के राज्यसभा सांसद राम गोपाल वर्मा ने भी चर्चा के दौरान राज्यसभा में ओबीसी बिल पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि पिछ़ड़ों के साथ जो ज्यादती होती आ रही हैं वह नहीं रुक पाएंगी। उन्होंने कहा अगर तमाम जातियों की गिनती कराकर उनके हिसाब से उन्हें आरक्षण मिल जाए तो ये सारा खेल ही निपट जाए।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश का संविधान लोगों के दिखाने के लिए है लेकिन आपसब के दिलों में मनु है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ज्योतिबा फुले, भीम राव अंबेडकर और बसवेश्वर सभी का नाम लेते हैं। खड़गे ने गडकरी के बयान पर हमला बोलते हुए कहा कि विभिन्न संस्थाओं में लाखों पद खाली होने के बाद भी वो कहते हैं कि नौकरियां हैं ही नहीं। खड़गे ने कहा कहा कि भाजपा सरकार तो आरक्षण भी खत्म करना चाहती है। इस सरकार में लिंचिंग और धर्म के नाम पर लोगों की हत्या भी की जा रही है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस बिल को 9वीं अनुसूची में रखा जाए ताकि यह सुप्रीम कोर्ट के दायरे से बाहर रहे। उन्होंने आगे कहा कि 2-3 अप्रैल के बीच जेल में बंद हुए लोगों से केस हटाए जाएं और उन्हें बरी किया जाए। हमने काम किया है लेकिन सरकार सिर्फ उ कामों का क्रेडिट लेती आई है।

कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि दलितों से साथ हर रोज अत्याचार हो रहा है। हम कहते हैं कि सारे हिन्दू भाई-भाई हैं लेकिन फिर उन्हीं भाईयों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। जब बीजेपी सांसद ने उन्हें बीच में टोका तो उन्होंने कहा कि अगर तुम हमारे समुदाय में पैदा हुए होते तो इस बात का दर्द तुम्हें पता होता। खड़गे ने आगे कहा कि हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है, क्यों दलितों को अपना नहीं माना जाता है।

- टीएमसी के शौगत रॉय ने लोकसभा में ईवीएम का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इसमें आ रही गड़बड़ियों को देखते हुए ईवीएम को हटाकर बैलेट पेपर फिर से वापस लाया जाए।
- लोकसभा में टीडीपी सांसद ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- इस साल आंध्र प्रदेश को रिलीज किया गया 350 करोड़ रुपया केंद्र सरकार ने पीएम के इशारे पर वापस ले लिया।
-  लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित।
- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित।
-लोकसभा में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मुजफ्फरपुर दुष्‍कर्म मामले पर कहा कि कई बार यह मुद्दा संसद में उठा और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी इस पर जवाब दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि सीबीआइ जांच निष्पक्ष होगी और जो सांसदों के मुद्दे हैं उन्हें भी गृह मंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा।
- कांग्रेस सांसद मुजफ्फरपुर दुष्‍कर्म मामले पर लोकसभा में हंगामा कर रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि गृहमंत्री सदन में है तो उन्हें जवाब देने में क्या आपत्ति है। खड़गे ने कहा कि जो लोगों की आपत्ति है उसपर गृह मंत्री को सफाई देनी चाहिए।

-मुजफ्फरपुर कांड पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, सदन की कार्यवाही 12.30 तक स्थगित

- आरजेडी सांसद जयप्रकाश यादव ने भी मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम मुद्दे को सदन में उठाया। उन्‍होंने कहा कि शेल्‍टर होम में बच्चियों के साथ खिलौनों की तरह खेला गया। सबूतों को मिटाया गया, इससे राज्‍य सरकार का सीधा संबंध है। इस पर सुमित्रा महाजन ने कहा कि मामले की जांच सीबीआइ कर रही है।
- मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने सवाल उठाया कि बच्चियों की सुरक्षा का इंतजाम क्‍यों नहीं किया गया?
-उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने बताया कि राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा।
- एमसी सांसद डेरेक ओब्राईन ने राज्यसभा में यूआइडीएआइ हेल्पलाइन नंबर मोबाइल में आने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह एजेंसी लगातार विवादों में आ रही है। उन्होंने कहा कि निजता के मामले पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
- लोकसभा में पर्यटन मंत्रालय से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं। विभिन्न दलों के सांसदों ने अपने क्षेत्रों से जुड़ी योजनाओं के बारे में पर्यटन राज्य मंत्री के जे अल्फोंस से सदन में जानकारी मांगी।
- राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि इस सत्र में 24 बिल लंबित हैं, ऐसे में अगर जरूरत पड़ी तो सदन की कार्यवाही शाम 6 बजे के बाद या रात 8 बजे तक चलाई जा सकती है।
- कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने लोकसभा में मुजफ्फरपुर बालिका गृह में दुष्‍कर्म का मुद्दा उठाया, लेकिन स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उन्हें प्रश्न काल के बाद इस पर चर्चा करने के लिए कहा। कांग्रेस के सांसद प्रश्न काल के बीच इस मुद्दे पर सदन हंगामा कर रहे हैं।
- लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही हुई शुरू।

संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों ने आज भी संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान टीडीपी सांसद नारामाल्ली शिवप्रसाद भगवान राम की वेशभूषा में पहुंचे।

भाजपा ने जारी किया व्हिप

भारतीय जनता पार्टी ने एससी/एसटी एक्ट संशोधन बिल को लेकर अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने का व्हिप जारी किया है। अधिकतर विपक्षी दल और कांग्रेस इस बिल के समर्थन में हैं। इससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आज यह बिल पास हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने 1989 के एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी थी। इस फैसले के बाद विपक्षी दलों के अलावा दलित संगठनों ने सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था। एनडीए का हिस्‍सा लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान ने एससी/एसटी एक्‍ट को लेकर सरकार पर दबाव बनाया था। इसके बाद सरकार बिल में संशोधन लेकर आई, जिसपर पासवान ने खुशी जाहिर की थी।

वहीं महिला व बाल विकास कल्याण मंत्री मेनका गांधी आज लोकसभा में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख व संरक्षण) अधिनियम, 2015 का संशोधन करने वाले विधेयक को पुरःस्थापित करने की अनुमति का प्रस्ताव करेंगी।

राज्‍यसभा में ओबीसी विधेयक

इधर राज्‍यसभा में ओबीसी विधेयक पेश होगा। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का विधेयक बीते गुरुवार को लोकसभा में सर्वसम्मति से पारित हो गया। खास बात यह रही है कि राज्यसभा में पिछली बार इस विधेयक में संशोधन पारित कराने वाली कांग्रेस ने भी लोकसभा में उस संशोधन को खारिज कर दिया। विधेयक पर मतदान के दौरान मौजूद रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके पारित होने पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को बधाई दी। जाहिर है कि अब राज्यसभा में भी इसके निर्विघ्न पारित होने की संभावना है।

हालांकि असम में नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजन को लेकर हंगामा हो सकता है। पिछले कई दिनों से इस मुद्दे को लेकर विपक्षी दल हंगामा कर रहे हैं, जिस कारण सदन की कार्यवाही प्रभावित होती रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.