Move to Jagran APP

तीन देशों की यात्रा खत्म कर भारत लौटे PM मोदी, विदेश मंत्री ने किया स्वागत

तीन देशों की विदेश यात्रा खत्म कर स्वदेश लौटे पीएम मोदी। ब्रिटेन यात्रा खत्म करने के बाद शुक्रवार को मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल से मिले थे।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 11:18 AM (IST)
तीन देशों की यात्रा खत्म कर भारत लौटे PM मोदी, विदेश मंत्री ने किया स्वागत
तीन देशों की यात्रा खत्म कर भारत लौटे PM मोदी, विदेश मंत्री ने किया स्वागत

नई दिल्ली (जेेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की विदेश यात्रा खत्म कर आज सुबह भारत लौटे हैं। पीएम मोदी के दिल्ली पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल से मिले थे। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान मोदी और मार्केल ने द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर भी बात की। एक ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के साथ उनकी बैठक अच्छी रही है। पीएम ने कहा कि उन्होंने भारत-जर्मनी सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर बात की है।

loksabha election banner

उनकी इस मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘दोस्ती को और मजबूत करते हुए। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।’ उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, नियमित उच्चस्तरीय वार्ता की गति को बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री जर्मन चांसलर मार्केल से मिलने के लिए बर्लिग गए।'

कुमार ने कहा कि द्विपक्षीय बैठक से पहले जर्मन चांसलर द्वारा प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। बता दें कि मोदी अपनी ब्रिटेन यात्रा को खत्म करने के बाद संक्षिप्त यात्रा पर बर्लिग गए थे। ब्रिटेन में उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था। यह मोदी के तीन देशों के दौरे का तीसरा और अंतिम चरण था। जर्मनी से पहले वह ब्रिटेन और स्वीडन गए थे। पिछले महीने जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर स्टेनमियर भारत गए थे। ये यात्रा दोनों देशों के बीच आर्थिक और सामरिक संबंधों को बढ़ावा देने पर केंद्रित थी। गौरतलब है कि यूरोपियन यूनियन ब्लॉक में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.