Move to Jagran APP

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं पीएम नरेंद्र मोदी, प्रियंका वाड्रा ने भी मारी जोरदार छलांग

एक अध्ययन के मुताबिक जहां वर्ष 2018 में पीएम मोदी को 70 लाख से ज्यादा बार सर्च किया गया है वहीं 2019 में अब तक उन्हें 18 लाख से कुछ ज्यादा बार सर्च किया जा चुका है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 09:09 PM (IST)
इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं पीएम नरेंद्र मोदी, प्रियंका वाड्रा ने भी मारी जोरदार छलांग
इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं पीएम नरेंद्र मोदी, प्रियंका वाड्रा ने भी मारी जोरदार छलांग

 नई दिल्ली, आइएएनएस। भारत में इंटरनेट पर सर्च किए जाने वाले राजनीतिज्ञों की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आता है। एक अध्ययन के मुताबिक जहां वर्ष 2018 में उन्हें 70 लाख से ज्यादा बार सर्च किया गया है वहीं 2019 में अब तक उन्हें 18 लाख से कुछ ज्यादा बार सर्च किया जा चुका है।

loksabha election banner

हालांकि राजनीतिक दलों की बात करें तो दो वर्ष बाद दिसंबर 2018 में कांग्रेस एकमात्र पार्टी रही, जिसे सबसे अधिक बार सर्च किया गया। यह निष्कर्ष अमेरिका स्थित ऑनलाइन विजिबिलिटी प्लेटफार्म कंपनी सीमरस द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आया है।

निष्कर्ष में यह भी सामने आया है कि बतौर भारतीय राजनीतिज्ञ के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ऐसे दूसरे व्यक्ति हैं, जिन्हें 2019 में सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया है। यह संख्या 15 लाख है। वहीं 2018 और 2019 में सबसे तेजी से लोकप्रियता हासिल करने वाली कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की बात करें तो जहां 2018 में उन्हें 7,01,000 बार सर्च किया गया वहीं 2019 में अब तक यह संख्या दस लाख से ज्यादा हो गई है।

सीमरस के इंटरनेशनल पार्टनरशिप के हेड फर्नेंडो एंगुलो ने एक बयान में कहा कि हमने ट्रेंडिंग की-वर्ड और प्रमुख राजनेताओं से संबंधित लोकप्रिय प्रश्नों का भी अध्ययन किया है। इससे हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि 'नरेंद्र मोदी कौन हैं' नामक प्रश्न सबसे अधिक बार इंटरनेट पर सर्च किया गया है। 

फेसबुक पर भी सबसे सक्रिय हैं मोदी

फेसबुक पर सबसे सक्रिय भारतीय राजनेताओं की बात करें तो इसमें भी मोदी सबसे आगे हैं। फरवरी 2019 और मार्च 2019 के दौरान उनके रिकॉर्ड प्रोफाइल में 68.22 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज हुई।

अध्ययन के मुताबिक कंपनी ने आठ राजनेताओं का विश्लेषण किया और इस बात की जांच की कि भारत में जनवरी 2018 से फरवरी 2019 तक लोगों ने उनको कितनी बार गूगल पर सर्च किया है। प्रत्येक राजनेता के संबंध में शीर्ष 10 की-वर्ड और प्रत्येक राजनेता से जुड़े शीर्ष 10 प्रश्नों का भी अध्ययन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.