Move to Jagran APP

आम चुनाव से पहले तीन करोड़ नए ‘जन धन’ खाते खुलवाएगी मोदी सरकार

आम चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार अपनी महत्‍वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ के तहत तीन करोड़ नए बैंक खाते खुलवाएगी।

By Arti YadavEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 10:00 AM (IST)
आम चुनाव से पहले तीन करोड़ नए ‘जन धन’ खाते खुलवाएगी मोदी सरकार
आम चुनाव से पहले तीन करोड़ नए ‘जन धन’ खाते खुलवाएगी मोदी सरकार

नई दिल्ली, हरिकिशन शर्मा। आम चुनाव 2019 से पहले गरीबों को लुभाने के लिए मोदी सरकार अपनी महत्‍वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ के तहत तीन करोड़ नए बैंक खाते खुलवाने जा रही है। इतना ही नहीं चालू वित्‍त वर्ष के बाकी बचे छह महीने में लगभग इतने ही लोगों को ‘रुपे कार्ड’ जारी किए जाएंगे। सरकारी बैंकों ने इतने व्‍यापक स्‍तर पर बैंक खाते खोलने के लिए कमर कस ली है।

loksabha election banner

हाल में केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने जब सरकारी बैंकों के कामकाज की समीक्षा की तो बैंकों के शीर्ष अधिकारियों ने इस संबंध में कार्ययोजना का भी ब्‍यौरा दिया। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जो खाते निष्क्रिय पड़े हैं, उन्‍हें भी चालू करने के लिए व्‍यापक स्‍तर पर अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा बैंक ओवर-ड्राफ्ट की सुविधा के बारे में भी खाताधारकों को जागरुक करेंगे। इसके अलावा जो भी गरीब बीमा योजनाओं का लाभ पाने से वंचित हो गए हैं, उन्‍हें भी ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना’ और ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ के दायरे में लाया जाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि ‘प्रधानमंत्रत्री जन धन योजना’ 28 अगस्‍त 2014 को शुरू हुई थी। 12 सितंबर 2018 तक इस योजना के तहत 32.68 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं और इनमें भारी भरकम 82 हजार करोड़ रुपये जमा हैं। इसके अलावा 24.57 करोड़ लोगों को रुपे कार्ड भी मिल चुका है।

हाल में सरकार ने इस योजना के चार साल पूरे होने के मौके पर दो महत्‍वपूर्ण निर्णय किए थे। पहला निर्णय यह था कि अब प्रत्‍येक परिवार की जगह प्रत्‍येक वयस्‍क व्‍यक्ति का खाता इस योजना के तहत खोला जाएगा। दूसरा निर्णय यह था कि सरकार ने ओवरड्राफ्ट की सुविधा को पांच हजार रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल करते समय दो हजार रुपये उनके खाते से निकालने के लिए किसी भी शर्त का पालन नहीं करना पड़ेगा। पहले ओवरड्राफ्ट की सुविधा 18 से 60 वर्ष तक के खाताधारकों को उपलब्ध थी। अब 65 वर्ष तक की उम्र वाले खाताधारकों को भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।

क्या है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

असल में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब यह है कि अगर किसी जन धन खाता धारक के बैंक खाते का रिकार्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। इस सुविधा के मिलने पर गरीब परिवारों को साहूकारों से उधार लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती। जो भी नए खाताधारकों को जो रुपे कार्ड मिलेगा, उन्हें दो लाख रुपये के दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलेगी। पहले यह सुविधा एक लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा की थी। इस तरह यह सुविधा भी बढ़ाकर दोगुनी कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.