Move to Jagran APP

अंबेडकर से जुड़े स्मारक और संग्रहालय पर्यटन के नक्शे में शामिल किए जाएंगे

दलित राजनीति के बीच सरकार ने अपने गठन के साथ ही अंबेडकर को आगे बढ़ाने का काम किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 09:02 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 09:02 PM (IST)
अंबेडकर से जुड़े स्मारक और संग्रहालय पर्यटन के  नक्शे में शामिल किए जाएंगे
अंबेडकर से जुड़े स्मारक और संग्रहालय पर्यटन के नक्शे में शामिल किए जाएंगे

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अंबेडकर से जुड़ी यादों को सहेजने के बाद सरकार अब देश-विदेश से दिल्ली आने वाले पर्यटकों को भी वहां तक लाने की तैयारी में है। इसके तहत उनकी याद में बनाए गए स्मारक और संग्रहालय को पर्यटन के नक्शे में शामिल किया जाएगा। फिलहाल केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की मांग पर पर्यटन मंत्रालय ने सहमति दे दी है। साथ ही जल्द ही दिल्ली के पर्यटन नक्शे में इन्हें शामिल कराने का भरोसा दिया है।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री गहलोत ने भेजा था प्रस्ताव, पर्यटन मंत्रालय ने दी सहमति

यह इसलिए भी दिलचस्प है, क्योंकि दलित राजनीति के बीच सरकार ने अपने गठन के साथ ही अंबेडकर को आगे बढ़ाने का काम किया है। इस पहल को भी उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि इस दौरान सरकार ने अंबेडकर से जुड़े उन स्थलों को सहेजने का काम भी किया है, जो कांग्रेस की सरकार में सालों से उपेक्षित पडे थे। इनमें जनपथ स्थित अन्तर्राष्ट्रीय सेंटर और अलीपुर रोड़ स्थित डॉ अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण सबसे अहम है। दोनों ही स्थल अंबेडकर की यादों से जुड़े है, जहां उन्होंने अपने जीवन का काफी लंबा समय व्यतीत किया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने पिछले दिनों ही दिल्ली में अंबेडकर से जुड़े इन स्थलों के निर्माण के बाद पर्यटन के नक्शे में शामिल करने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस को पत्र लिखा था। जिसके बाद पर्यटन मंत्री ने इसे शामिल करने को लेकर अपनी सहमति भी दे दी है। इसी बीच सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने पर्यटकों की आवाजाही के लिहाज से इन स्थलों में सारी सुविधाएं जुटाने का काम भी शुरु कर दिया है।

वैसे भी सरकार ने अंबेडकर से जुड़े पंचतीर्थो में इन स्थलों को पहले ही शामिल कर दिया है। इन दोनों ही स्थलों में अंबेडकर की यादों से जुड़ी काफी चीजें सहेजकर रखी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.