नई दिल्ली, एएनआइ। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय की बैठक हुई। गृह मंत्रालय की इस अहम बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा और वरिष्ठ खुफिया अधिकारी मौजूद रहे।

जम्मू कश्मीर में खुले स्कूल
इस बीच अब जम्मू-कश्मीर में हालात अब धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं। श्रीनगर में आज से स्कूल खुल गए हैं। करीब 14 दिन बाद घाटी में स्कूल खुले हैं, ऐसे में एक बार फिर सुरक्षाबलों के लिए शांत माहौल बनाने की चुनौती है।अनुच्छेद 370 कमजोर होने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से ही कश्मीर में धारा 144 लागू थी।

श्रीनगर जिले में आज स्कूल खुल गए हैं, धीरे-धीरे बच्चों का पहुंचना भी शुरू हो रहा है। स्कूल के आस-पास भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। घाटी में करीब 14 दिन बाद स्कूल खुल रहे हैं, ऐसे में बच्चों में एक अलग-सा उत्साह है। प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो। घाटी में कॉलेज में एग्जाम की सुविधा पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही, जितने दिन स्कूल बंद रहे उतने दिन के लिए एक्स्ट्रा क्लास चलाई जाएगी। अब धीरे-धीरे पूरी सुविधा को आगे बढ़ाया जाएगा।

धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हालात
जम्मू में तो बीते कुछ दिनों से धारा 144 में ढील दी गई थी, लेकिन कश्मीर में अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद चौधरी के मुताबिक, सोमवार से घाटी में 190 स्कूल खुलें है। ऐसे में सबसे पहली और बड़ी चुनौती बच्चों की सुरक्षा की है। करीब 14 दिन बाद घाटी में स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं, ऐसे में एक बार फिर सुरक्षाबलों के लिए शांत माहौल बनाने की चुनौती है। अनुच्छेद 370 कमजोर होने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से ही कश्मीर में धारा 144 लागू थी। 

इसे भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर में 4-एम की थ्‍योरी पर काम शुरू, NSA अजीत डोभाल ने तैयार की पूरी रणनीति

इसे भी पढ़ें- इमरान ने दुनिया के सामने कबूला, पाक में 40 हजार आतंकी, कबूलनामे से सेना से भी बढ़ी दूरियां

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप