Move to Jagran APP

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान नहीं जाएंगे मनमोहन

भले ही यह गलियारा वीजा मुक्त है लेकिन पाकिस्तान ने इस रास्ते से जाने वाले हर श्रद्धालु से शुल्क के रूप में 20 डॉलर (लगभग 1400 रुपये) लेने का फैसला किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 11:32 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 11:32 PM (IST)
करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान नहीं जाएंगे मनमोहन
करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान नहीं जाएंगे मनमोहन

नई दिल्ली, प्रेट्र। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के औपचारिक उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे, लेकिन वह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में शामिल होकर करतारपुर जाएंगे और उसी दिन वापस भी आ जाएंगे।

prime article banner

इमरान खान नौ नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के इस दावे के बाद कि पूर्व प्रधानमंत्री ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने का न्योता स्वीकार कर लिया है, रविवार को सूत्रों ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नौ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

शाह ने कहा- मनमोहन ने न्योता स्वीकार कर लिया

शाह ने शनिवार को मुल्तान में कहा था कि मनमोहन सिंह ने उनका न्योता स्वीकार कर लिया है, लेकिन वह समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर नहीं बल्कि एक आम आदमी की तरह शिरकत करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री ने भी शाह को पत्र लिख कर अपने फैसले की जानकारी दे दी है।

पाकिस्तान दुनियाभर के सिखों के लिए दरवाजे खोलने के लिए तैयार है

वहीं, इमरान ने रविवार को अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'पाकिस्तान दुनियाभर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए तैयार है, क्योंकि करतारपुर प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और नौ नवंबर, 2019 को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।'

गुरदासपुर में पीएम मोदी आठ नवंबर को करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक में आठ नवंबर को इस गलियारे का उद्घाटन करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तीन अक्टूबर को करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन के लिए पाकिस्तान जाने की संभावनाओं को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वह केवल करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का नेतृत्व करेंगे।

वीजा मुक्त है करतारपुर कॉरिडोर

करतारपुर कॉरिडोर वीजा मुक्त है। भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा और करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारे को जोड़ने वाले इस कॉरिडोर से जाने वाले श्रद्धालुओं को वीजा नहीं लेना पड़ेगा। उन्हें सिर्फ परमिट लेने से ही इस रास्ते से जाने की अनुमति मिल जाएगी।

पाकिस्तान हर श्रद्धालु से लेगा 20 डॉलर

भले ही यह गलियारा वीजा मुक्त है, लेकिन पाकिस्तान ने इस रास्ते से जाने वाले हर श्रद्धालु से शुल्क के रूप में 20 डॉलर (लगभग 1400 रुपये) लेने का फैसला किया है। भारत ने कई बार उससे यह शुल्क नहीं लेने का अनुरोध किया है, पर वह मान नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.