Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary: गांधी संकल्प यात्रा शुरू, अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गृहमंत्री अमित शाह ने हरी इंडी दिखाकर गांधी संकल्प यात्रा शुरुआत कराई।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 09:02 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 12:00 PM (IST)
Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary: गांधी संकल्प यात्रा शुरू, अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी
Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary: गांधी संकल्प यात्रा शुरू, अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली, एजेंसी। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज भाजपा ने गांधी संकल्प यात्रा की शुरूआत की। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन ने अंग्रेजों को उनके घुटनों पर ला दिया। उन्होंने दुनिया को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया।

loksabha election banner

इस दौरान अमित शाह ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने कि मुहिम को जन आंदोलन बनाने की बात कही। उन्होंने इसे लेकर कहा, 'मोदी जी देश सिंगल यूज प्लास्टिक से को मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं। इस मुहिम को जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं पर है।' उन्होंने कहा कि प्लास्टिक को नष्ट होने में लगभग 400 साल लगते हैं।इसका हमारे स्वास्थ्य और वातावरण के लिए भी हानिकारक है। इससे जानवरों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। आइए आज हम प्लास्टिक के थैले न करने का प्रण लें। 

गांधी जी के संदेश को घर-घर पहुंचाना है

यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद वो लगभग 500 किलोमीटर पैदल चले। शाह ने इस दौरान कहा 'हम गांधी जी के संदेश को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने का काम करेंगे। मैं पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि गांधी जी की 150 वीं जयंती हम सब के लिए संकल्प का वर्ष बने।'

तीन माह चलेगी गांधी संकल्प यात्रा 

जानकारी के अनुसार भाजपा ने गांधी संकल्प यात्रा की अवधी को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले इसका आयोजन  यह 2 से 31 अक्टूबर के बीच होने वाला था, लेकिन अब यह यात्रा 120 दिन की होगी और अक्टूबर के बजाय 31 जनवरी, 2020 को समाप्त होगी। 

गांधी जी की आदर्श पर कार्यक्रम

पार्टी के सभी लोकसभा सांसदों को इसके लिए अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में रहने का निर्देश दिया गया है। भाजपा इस कार्यक्रम की माध्यम से गांधी जी की आदर्श और अहिंसा के सिद्धांतों, स्वराज और सादगी के बारे में लोगों को बताएगी।

पदयात्रा निकालेगी कांग्रेस

कांग्रेस इस मौके पर पदयात्रा निकालने की तैयारी में है। वो इस पदयात्र को रघुपति राघव राजा राम धुन पर निकालेगी। जानकारी अनुसार यह पदयात्रा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से राजघाट तक निकाली जाएगी। इसमें राहुल गांधी भी शामिल होंगे। इस दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कार्यकर्ताओं को गांधीवाद और गांधी के विचारों वाले भारत के लिए काम करने की शपथ दिलाएंगी। यात्रा पूरा होने पर पार्टी नेता राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देंगे। पार्टी देश के अन्य हिस्सों में भी पदयात्राएं निकालेगी। प्रियंका गांधी लखनऊ में इस पदयात्रा में शामिल होंगी। 

'द गांधीवादी चैलेंज'

इसके अलावा देश में अन्य कार्यक्रम होने वाले हैं। इस विशेष अवसर पर बापू को याद करने के लिए, जनरेशन अनलिमिटेड सहित AIM, NITI Aayog की अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) और यूनिसेफ इंडिया ने 'द गांधीवादी चैलेंज' लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें: Mahatma Gandhi 150th Birth anniversary live updates: PM मोदी ने राजघाट पहुंच दी श्रद्धांजलि, उपराष्ट्रपति ने भी किया याद

यह भी पढ़ें: Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Live Update: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान होगा शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.