Move to Jagran APP

Maharashtra Politics News LIVE update: महाराष्ट्र सरकार गणन को लेकर हलचल तेज, सोनिया ने की पार्टी के वरिष्ठ नेताअों से मुलाकात

Maharashtra Politics News LIVE update शिवसेना के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस और एनसीपी की आज होने वाली बैठक स्थगित हो गई है। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने जानकारी दी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 11:50 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 02:06 PM (IST)
Maharashtra Politics News LIVE update: महाराष्ट्र सरकार गणन को लेकर हलचल तेज, सोनिया ने की पार्टी के वरिष्ठ नेताअों से मुलाकात
Maharashtra Politics News LIVE update: महाराष्ट्र सरकार गणन को लेकर हलचल तेज, सोनिया ने की पार्टी के वरिष्ठ नेताअों से मुलाकात

नई दिल्ली, एजेंसी। महाराष्ट्र में सरकार बनाने व शिवसेना के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस और एनसीपी की आज होने वाली बैठक स्थगित हो गई है। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने जानकारी दी। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटली व मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में सरकार गठन व शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर विचार विमर्श की।

loksabha election banner

इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की । हालांकि उन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले और केवल इतना कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चर्चा नहीं हुई है और उन्होंने सोनिया को सिर्फ मौजूदा राजनीतिक हालात के बारे में जानकारी दी है।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी और स्वाभिमानी शेतकारी संगठन जैसे उन छोटे दलों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा जो कांग्रेस-राकांपा के साथ मिलकर चुनाव लड़े थे। पवार की सोनिया से मुलाकात से पहले यह अटकले लगाई जा रही थीं कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन की तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

पवार ने कहा- महाराष्ट्र में सरकार गठन पर सोनिया से नहीं हुई चर्चा

सोनिया से मुलाकात के बाद पवार ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार गठन के बारे में चर्चा नहीं की। हमने सिर्फ राज्य में राजनीतिक हालात के बारे में चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि सोनिया के साथ मुलाकात के दौरान साझा न्यूनतम कार्यक्रम को लेकर भी बात नहीं की गई। पवार ने कहा कि हम समाजवादी पार्टी और स्वाभिमानी शेतकारी संगठन जैसे उन सभी पार्टियों के साथ चर्चा करना चाहते हैं जिन्होंने हमारे साथ चुनाव लड़ा था।

पवार के बयान पर बोले राउत, जल्द बनेगी शिवसेना की सरकार

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बयान के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि पवार गलत क्या बोल रहे हैं, सरकार शिवसेना ही तो बनाएगी। राज्य में अभी राष्ट्रपति शासन है, 6 महीने के लिए लगा है, जल्दी से जल्दी सरकार बनाने के लिए चर्चा करनी होगी। शिवसेना बड़ी पार्टी है, महाराष्ट्र में हम सरकार बनाने जा रहे हैं, किसी की मध्यस्थता की जरूरत नहीं है। सरकार बनेगी और सदन में 170 का बहुमत होगा। राउत ने कहा कि सरकार शिवसेना ही बनाएगी। धीरे-धीरे सबकुछ पता चलेगा। राउत ने अपना दावा दोहराया कि सरकार बनेगी और उसका नेतृत्व शिवसेना ही करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बनेगी और सदन में 170 (विधायकों) का बहुमत साबित होगा।

सोनिया- पवार के मुलाकात पर टिकी है नजरें

इस मुलाकात के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि शरद पवार ने आज कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की और महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात के बारे में उन्हें अवगत कराया।  उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया कि अगले एक या दो दिनों में राकांपा और कांग्रेस के प्रतिनिधि दिल्ली में फिर मिलेंगे जिसमें आगे के कदमों के बारे में चर्चा होगी। सूत्रों का कहना है कि सोनिया और पवार की इस मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार के गठन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा हुई।

अगले कुछ दिनों में सरकार गठन की तस्वीर पूरी तरह साफ हो सकती है। सोनिया और पवार की मुलाकात से पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और राज्य कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ चर्चा की।

शिवसेना के साथ नहीं जाना चाहती कांग्रेस

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि पार्टी के केरल से ताल्लुक रखने वाले नेता महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ जाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि उनके मुताबिक इससे दक्षिण भारत के इस महत्वपूर्ण राज्य में कांग्रेस को नुकसान हो सकता है। उधर, शिवसेना लगातार इस बात पर जोर दे रही है कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री उसका ही होगा। उसने यह दावा भी किया कि कि तीनों पार्टियां साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमत हो गई हैं।

नई सरकार को गठन को लेकर असमंजस की स्थिति 

गौरतलब है कि गत 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से नयी सरकार को गठन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। भाजपा-शिवसेना को पूर्ण बहुमत मिला था, लेकिन मुख्यमंत्री पद की शिवसेना की मांग को लेकर दोनों के रास्ते अलग हो गए। इसके बाद से शिवसेना, रांकापा और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कवायद में जुटी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.